Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आप देश की सेवा कर रहे और मोदी सरकार आपके परिवार की सुरक्षा कर रही' गुजरात में BSF जवानों से बोले अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि देश की सीमाओं की सुरक्षा में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों की भूमिका से सरकार वाकिफ है और उन्हें बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बजटीय आवंटन सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि आप देश की सीमा की सुरक्षा कर रहे हैं और मोदीजी ने आपके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 12 Aug 2023 06:52 PM (IST)
Hero Image
देश की सीमाओं की सुरक्षा में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों की भूमिका से सरकार वाकिफः अमित शाह। फोटोः@AmitShah

कच्छ, एजेंसियां। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि देश की सीमाओं की सुरक्षा में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों की भूमिका से सरकार वाकिफ है और उन्हें बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बजटीय आवंटन सुनिश्चित करेगी। वह बीएसएफ लंगर (जहाज या नौका को बांधने वाला स्थान) स्थल की आधारशिला रखने और अन्य परियोजनाओं के ई-उद्घाटन के लिए गुजरात के कच्छ के कोटेश्वर पहुंचे थे।

जल, थल और आकाश में काम करने में माहिर है BSF

उन्होंने कहा कि BSF एकमात्र केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) है जो जमीन, पानी और हवा तीनों की सुरक्षा करने में माहिर है। बीएसएफ बाहरी ताकतों से देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई भौगोलिक परिस्थितियों में काम करती है।

BSF के पास पाकिस्तान और बांग्लादेश दोनों के साथ सीमा की रक्षा करने की ज़िम्मेदारी है। BSF की चुस्तता पाकिस्तान और बांग्लादेश दोनों सीमाओं के अनुरूप है और दोनों सीमाओं की सुरक्षा करने में सक्षम भी है। सभी CAPFs में BSF ही ऐसी है, जिसमें भारतीय थल सेना की तरह जल, थल और आकाश तीनों मार्ग की सुरक्षा करने का सामर्थ्य और हौसला है।

अमित शाह ने बीएसएफ जवानों को दिया भरोसा

केंद्रीय गृह मंत्री ने बीएसएफ के जवानों को भरोसा दिया कि आपकी सुविधा के लिए जो भी बजट आवंटित करने की आवश्यकता होगी वह आने वाले दिनों में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे उनकी सुविधा के साथ-साथ क्षेत्र की सुरक्षा भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि वह रात में चैन की नींद इसलिए सो पाते हैं क्योंकि बीएसएफ के जवान देश की सीमाओं की सुरक्षा के लिए 365 दिन और 24 घंटे सतर्क रहते हैं। वह रविवार को कच्छ जिले में भारत और पाकिस्तान को अलग करने वाले क्रीक क्षेत्र हरामी नाला का दौरा करेंगे।

-43 से +43 डिग्री सेल्सियस में काम करती है बीएसएफ

उन्होंने कहा कि भारत के विभाजन के बाद बीएसएफ को पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ देश की सीमाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई थी। उन्होंने आगे कहा कि बीएसएफ को उन क्षेत्रों में सीमाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है जहां तापमान -43 से +43 डिग्री सेल्सियस होता है।

आप देश की सीमा की सुरक्षा कर रहे हैं और मोदीजी ने आपके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

आयुष्मान सीएपीएफ कार्ड का किया उल्लेख

गृह मंत्री ने उनके लिए सरकार ने कुछ सुविधाओं के रूप में 24,000 जुड़े अस्पतालों और 13,000 नए घरों के साथ आयुष्मान सीएपीएफ कार्ड का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि देश उन 1,900 से अधिक जवानों को सलाम करता है, जिन्होंने देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। नरेंद्र मोदी सरकार ने उनके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा के लिए भी कदम उठाए हैं।