Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EXCLUSIVE:अहमदाबाद यूनिवर्सिटी के खाने में चींटिया, कीड़े और प्‍लास्टिक के टुकड़े; शिकायत के बावजूद कार्रवाई नहीं

अहमदाबाद विश्वविद्यालय (Ahmedabad University) हास्‍टल के खाने में चींटिया कीड़े और प्‍लास्टिक के टुकड़े निकलने से छात्रों के बीच हड़कंप मचा हुआ है। हालांकि लगातार शिकायत करने के बाद भी इस घटना को लेकर किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

By Babita KashyapEdited By: Updated: Thu, 15 Sep 2022 12:57 PM (IST)
Hero Image
अहमदाबाद विश्वविद्यालय के हास्‍टल के भोजन में कीड़े निकलने की घटना सामने आई है

अहमदाबाद, किशन प्रजापति। अहमदाबाद विश्वविद्यालय (Ahmedabad University) के हास्‍टल के भोजन में कीड़े निकलने की घटना सामने आई है। यह भोजन अहमदाबाद विश्वविद्यालय के कैफेटेरिया (Ahmedabad University Cafeteria) द्वारा हास्‍टल में उपलब्ध कराया जाता है। अहमदाबाद विश्वविद्यालय का एफएचएल-2 होस्टेल-डी एंड सी हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज द्वारा संचालित है।

पिछले कुछ दिनों से इस हास्‍टल में छात्रों को दिए जाने वाले खाने में चींटियां, कीड़े और प्लास्टिक के टुकड़े निकलने की घटना सामने आ रही है। बीती 13 तारीख की रात को सलाद के अंदर कीड़े निकले।

अहमदाबाद यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर ऑफ फूड एंड न्यूट्रिशनिस्ट गणपति माल्या ने ईमेल के जरिए और मौखिक रूप से भी इसकी शिकायत की, लेकिन छात्रों ने कहा कि घटना को लेकर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई।

जिम्‍मेदार के खिलाफ कार्रवाई का आश्‍वासन 

हास्‍टल में हमें जो खाना परोसा जाता है, उसमें पिछले कुछ दिनों से कीड़े और प्लास्टिक के छोटे-छोटे टुकड़े निकल रहे हैं। इसकी शिकायत हमने खाद्य समिति व कुलपति को ईमेल से की थी। जिसके बाद उन्होंने जवाब दिया कि हम घटना की जांच कर जिम्मेदार व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। ऐसी घटना दोबारा नहीं होगी।

हमारे बच्चों ने हमें इसकी जानकारी दी और हमने शिकायत भी की। यहां तक ​​कि हास्टल में जाकर वार्डन से भी कहा कि आप खान-पान का ध्यान रखें। लेकिन उन लोगों ने ध्यान नहीं दिया। और छात्रों से कहा गया कि, यह वही है, कुछ नहीं बदलेगा। आप जहां जाना चाहते हैं वहां जाएं। 13 तारीख की शाम को खाने में जिंदा कैटरपिलर और पतंगे थे।

इसके बाद हमने एएमसी (अहमदाबाद नगर निगम) से भी शिकायत की। जिसके बाद वहां से फोन आया और कहा कि वह आज वहां जाकर चेक करेंगे। एएमसी (अहमदाबाद नगर निगम) को पत्र लिखने से पहले भूपेंद्र शाह ने कहा कि आपसे बार-बार शिकायत करने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है, इसलिए जब हमने खाद्य एवं सुरक्षा विभाग से शिकायत की, तो उन्होंने इस मामले में कोई दिलचस्पी नहीं ली और फोन काट दिया और मैंने एएमसी में शिकायत लिखी।

क्‍या हास्‍टल में खाना लाते समय गिरे कीड़े

गणपति माल्या ने कहा कि अहमदाबाद विश्वविद्यालय के कैफेटेरिया में तैयार भोजन से कीड़े नहीं निकले। हास्टल में खाना लेकर जाते समय ये खाने में आ गए हैं। बारिश के कारण टमाटर जैसी सब्जियों में कीट लग जाते हैं जिससे एक कीट आ गया है। छात्रों ने हमें इस घटना के बारे में शिकायत करने के लिए ईमेल किया। इसके बाद हमने जांच की है और कार्रवाई करेंगे।

जागरण से बात करते हुए एफएचएल -2 हास्‍टल में वार्डन के रूप में कार्यरत हेमलभाई ने कहा कि हास्‍टल के लिए भोजन अहमदाबाद विश्वविद्यालय के कैफेटेरिया क्षेत्र से आता है। ऐसा लगता है कि वहां से हास्टल लाते समय कुछ गिर गया हो।

हमने भी इस घटना की शिकायत की थी। इसके बाद वह अहमदाबाद यूनिवर्सिटी से भी यहां जांच के लिए आए थे। इसके बाद कदम उठाकर एक फूड कंट्रोल करने वाले को हटाया गया है और दूसरे को काम पर रखा गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर