Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gujarat Election 2022: अरविंद केजरीवाल बोले, 130 करोड़ भारतीय चाहते हैं नोटों पर गणेश और लक्ष्मी की तस्वीरें

Arvind Kejriwal Gujarat Visit दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 130 करोड़ भारतीय नोटों पर भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की तस्वीरें चाहते हैं। उनके मुताबिक कड़ी मेहनत को सफलता में बदलने के लिए ईश्वर का आशीर्वाद आवश्यक है।

By AgencyEdited By: Sachin Kumar MishraUpdated: Fri, 28 Oct 2022 07:14 PM (IST)
Hero Image
अरविंद केजरीवाल बोले, 130 करोड़ भारतीय चाहते हैं नोटों पर गणेश और लक्ष्मी की तस्वीरें। फोटो इंटरनेट मीडिया

मोरवा हदफ, एजेंसी। Gujarat Election 2022: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने शुक्रवार को गुजरात में कहा कि 130 करोड़ भारतीय नोटों पर भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की तस्वीरें चाहते हैं। उनके मुताबिक, कड़ी मेहनत को सफलता में बदलने के लिए ईश्वर का आशीर्वाद आवश्यक है। केजरीवाल ने गुजरात के पंचमहल जिले के मोरवा हदफ में एक रैली में नोटों पर भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की तस्वीरें छापने की अपनी मांग दोहराई। गुजरात में जल्द ही विधानसभा चुनाव की घोषणा होने की उम्मीद है।

नोटों पर गणेश और लक्ष्मी की तस्वीर होगी तो देश तरक्की करेगा

प्रेट्र के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर नोटों पर गणेश और लक्ष्मी की तस्वीर होगी तो देश तरक्की करेगा। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि देश केवल उनकी तस्वीरों को छापने से प्रगति करेगा, हम भी कड़ी मेहनत करेंगे। देश के लोग कड़ी मेहनत करेंगे। हम सही नीतियां तैयार करेंगे, लेकिन आप कितनी भी मेहनत कर लें, जब तक आपको सर्वशक्तिमान का आशीर्वाद नहीं मिलता है, तब तक मेहनत सफल नहीं होती। इसलिए मैंने कहा कि नोटों पर गणेश और लक्ष्मी की तस्वीरें होनी चाहिए। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही उनके द्वारा मांग किए जाने के बाद उन्हें गाली दे रहे हैं। मैं भाजपा और कांग्रेस को बताना चाहता हूं कि देश के 130 करोड़ लोग नोटों पर गणेश और लक्ष्मी की तस्वीरें चाहते हैं। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने केजरीवाल की मांग को गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के दौरान अपनी पार्टी के हिंदू विरोधी चेहरे को छिपाने की असफल कोशिश बताया है।

मेरा बेटा या मेरा भाई चोरी करेगा तो वो भी जेल जाएगा

केजरीवाल ने यह भी कहा कि आप की सरकार गुजरात में भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए सबसे पहला काम करेगी, जैसा कि उसने दिल्ली और पंजाब में किया। भ्रष्ट विधायकों और मंत्रियों की अवैध कमाई की वसूली की जाएगी। कोई भी मुख्यमंत्री या विधायक चोरी नहीं करेगा। अगर वह चोरी करता है तो वह जेल जाएगा। मेरा बेटा या मेरा भाई चोरी करेगा तो वो भी जेल जाएगा।

गुजरात के लोगों को महंगाई से निजात दिलाऊंगा

महंगाई पर उन्होंने कहा कि वह परिवार के सदस्य की तरह लोगों की मदद करेंगे। गुजरात में देश में सबसे ज्यादा महंगाई है। मैं पहले आपको महंगाई से निजात दिलाऊंगा। एक मार्च के बाद आपको बिजली के बिलों का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी। मैं यह आपके लिए करूंगा। गुजरात के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 30000 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की, जिससे केवल मंत्रियों और ठेकेदारों को खुशी हुई, क्योंकि उन्हें जेब में अधिक पैसा मिलेगा। जनता को कुछ नहीं मिलेगा। मैं आपको 30000 करोड़ रुपये नहीं दे सकता, लेकिन मैं आपको 30000 रुपये प्रति माह का लाभ दूंगा। आप के सत्ता में आने के बाद एक परिवार बिजली बिल पर 3000 रुपये, शिक्षा खर्च पर 10000 रुपये, परिवार की तीन महिलाओं को 3000 रुपये और दो बेरोजगार युवाओं को उनकी पार्टी के चुनाव गारंटी के अनुसार 6000 रुपये की बचत होगी।

भाजपा और कांग्रेस पर साधा निशाना

केजरीवाल ने कहा कि कांग्रेस और भाजपा मुफ्त शिक्षा और मुफ्त बिजली नहीं देना चाहते हैं, क्योंकि अगर ऐसा किया गया तो उनके पास लूटने के लिए कुछ नहीं बचेगा। मैं आपके परिवार का हिस्सा हूं, क्या मैं आपके बच्चों की शिक्षा के लिए पैसे मांगूंगा? आपके बच्चे मेरे हैं। अगर मैं आपके परिवार के सदस्य का इलाज करवाता हूं, तो क्या मैं पैसे मांगूंगा। भाजपा ने दुकानें खोली हैं। वह स्कूल, बच्चे, अस्पताल, दवाएं बेचते हैं। हम इंसान, शिक्षा, दवाएं नहीं बेचते हैं। आप नेता ने कहा कि कांग्रेस को वोट देने का कोई मतलब नहीं है। आधी कांग्रेस भाजपा के पास गई, शेष आधी चुनाव के बाद चली जाएगी। कांग्रेस के कारण वोटों का बंटवारा न होने दें। सभी वोट आप को आने चाहिए। 

यह भी पढ़ेंः गुजरात के पूर्व सीएम शंकर सिंह वाघेला के बेटे महेंद्र सिंह वाघेला कांग्रेस में शामिल

यह भी पढ़ेंः AAP ने जारी की 13 उम्मीदवारों की सातवीं सूची, अब तक 86 प्रत्याशी घोषित