Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्रिकेट के शौकीन भूपेंद्र पटेल गुजरात की सियासत में माने जाते हैं 'अजातशत्रु', जानें दिलचस्प बातें

Gujarat News भूपेंद्र पटेल की छवि एक कुशल प्रशासक की है। वो राज्‍य की कई सामाजिक संस्‍थाओं से भी जुड़े हैं। उनके सियासी सफर की शुरुआत साल 1995 से हुई। 1999 में मेमनगर नगर पालिका के अध्‍यक्ष चुने गए। वो पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल के करीबी माने जाते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Mon, 12 Dec 2022 02:23 PM (IST)
Hero Image
भूपेंद्र पटेल का सिसासी सफर 1995 में शुरू हुआ

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Bhupendra Patel Profile: गुजरात में रिकॉर्ड जीत दर्ज करने के बाद भूपेंद्र पटेल दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बन गए हैं। सरल स्‍वभाव और मिलनसार भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) को प्रदेश की राजनीति में अजातशत्रु के रूप में देखा जाता है। भूपेंद्र पटेल को सर्वसम्मति से बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया था। पटेल ने घाटलोडिया सीट पर 1.92 लाख मतों के अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वी को मात दी है। भूपेंद्र पटेल कौन हैं, गुजरात की सियासत में उनका क्या कद है, कैसी राजनीति में एंट्री हुई ये हम आपको बताएंगे इस रिपोर्ट में।

लोग प्यार से कहते हैं 'दादा'

15 जुलाई 1962 को पैदा हुए भूपेंद्र पटेल ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। उनके पिता का नाम रजनीकांत और माता का नाम हेतल पटेल है। एक भाई हैं, जिसका नाम केतन पटेल है। लोग भूपेंद्र पटेल को प्यार से 'दादा' कहते हैं। जबकि, पीएम मोदी उन्हें मक्कम (अडिग) और मृदु सीएम कहते हैं। कडवा पाटीदार समाज से ताल्लुक रखने वाले भूपेंद्र पटेल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा लेने के बाद बिल्डर भी रहे। वो आरएसएस से जुड़े रहे हैं।

1995 में शुरू हुआ सियासी सफर

भूपेंद्र पटेल की छवि एक कुशल प्रशासक की है। वो राज्‍य की कई सामाजिक संस्‍थाओं से भी जुड़े हैं। उनके सियासी सफर की शुरुआत साल 1995 से हुई। 1999 में मेमनगर नगर पालिका के अध्‍यक्ष चुने गए। 2008 से 2010 तक वो अहमदाबाद नगर निगम के उपाध्यक्ष रहे. 2015 से 2017 के बीच अहमदाबाद शहरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष का कामकाज संभाला। साल 2017 का चुनाव भूपेंद्र पटेल करियर में नया मोड़ लेकर आया। वो पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल की सीट घाटलोडिया से चुनावी अखाड़े में उतरे और 1.17 लाख वोटों से शानदार जीत हासिल की.

क्रिकेट से है खास लगाव

भूपेंद्र पटेल को क्रिकेट और बैडमिंटन खेलने का भी का शौक है. कई बार व्यस्त रहने परजब वो मैच नहीं देख पाते तो आसपास मौजूद लोगों से स्कोर पूछ लेते हैं। कई बार तो वो प्रोटोकॉल तोड़कर लोगों के बीच चाय पीते भी दिख जाते हैं। एफिडेविट के मुताबिक उनके पास 22 लाख की संपत्ति है, कोई जमीन नहीं है। पत्नी के नाम पर 16 लाख 30 हजार रुपये की जमीन है। बेटे का नाम अनुज पटेल और बहू का नाम देवांशी है।

साफ सुथरा है रिकॉर्ड

भूपेंद्र पटेल उन गिने चुने राजनेताओं में से एक हैं, जिन्हें उनके साफ सुथरे रिकॉर्ड के लिए सराहा जाता है। उनके खिलाफ कभी कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं हुआ। अपने कामकाज के तरीके से उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के सामने अपनी अलग इमेज बनाई है। वो पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल के करीबी माने जाते हैं।

ये भी पढ़ें:

Live Gujarat CM Oath Taking Ceremony: भूपेंद्र पटेल आज लेंगे सीएम पद की शपथ, मोदी-शाह समेत कई नेता होंगे शामिल

इंदौर: 'लेडी सिंघम' ने स्टूडेंट बनकर रैगिंग करने वालों का किया खुलासा, छह चढ़े हत्थे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर