Move to Jagran APP

हेलीकॉप्टर हादसे के एक महीने बाद मिला लापता पायलट का शव, गुजरात तट के पास अरब सागर में हुआ था दुर्घटनाग्रस्त

गुजरात के पोरबंदर तट से दूर अरब सागर में भारतीय तटरक्षक बल का विमान पिछले महीने हादसे का शिकार हो गया था। अब एक महीने से भी ज्यादा समय में लापता भारतीय तटरक्षक पायलट का शव बरामद कर लिया गया है। हादसे के बाद भारतीय तटरक्षक बल और भारतीय नौसेना ने बड़े पैमाने पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया लेकिन वो मिशन के पायलट राणा का पता नहीं लगा पाए थे।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 11 Oct 2024 03:05 PM (IST)
Hero Image
एक महीने बाद मिला लापता पायलट का शव

पीटीआई, अहमदाबाद। पिछले महीने सितंबर के महीने में भारतीय तटरक्षक (Coast Guard) बल का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। अब गुजरात तट के पास अरब सागर में दुर्घटनाग्रस्त होने के एक महीने बाद लापता भारतीय तटरक्षक पायलट का शव बरामद कर लिया गया है।

2 सितंबर को पोरबंदर के पास अरब सागर में ALH MK-III हेलीकॉप्टर के गिरने के बाद चालक दल के तीन सदस्य लापता हो गए थे। बाद में चालक दल के दो सदस्यों के शव बरामद किए गए, लेकिन मिशन के पायलट राकेश कुमार राणा की तलाश जारी रही।

समुद्र से बरामद किया गया पायलट का शव

तटरक्षक बल ने एक विज्ञप्ति में कहा कि राणा का शव 10 अक्टूबर को पोरबंदर से लगभग 55 किमी दक्षिण पश्चिम में समुद्र से बरामद किया गया था। भारतीय नौसेना और अन्य हितधारकों के साथ सीजी (तट रक्षक) ने कमांडेंट राकेश कुमार राणा जो मिशन के पायलट इन कमांड थे का पता लगाने के लिए निरंतर खोज प्रयास जारी रखे।

सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा अंतिम संस्कार

इसके साथ ही बताया गया है, 'उनके पार्थिव शरीर का सेवा परंपराओं और सम्मान के अनुसार अंतिम संस्कार किया जाएगा।' भारतीय तटरक्षक बल के रैंक और फाइल के तीन बहादुर आत्माओं को हार्दिक सलाम, जिन्होंने कर्तव्य की पंक्ति में अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

चालक दल के चार सदस्यों के साथ तटरक्षक बल का एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) पोरबंदर तट से लगभग 30 समुद्री मील दूर मोटर टैंकर हरि लीला में सवार एक घायल व्यक्ति को निकालने की कोशिश करते समय दुर्घटना का शिकार हो गया था।

चालक दल के 4 सदस्य सवार थे

जबकि हेलीकॉप्टर पर सवार चार चालक दल के सदस्यों में से एक, गोताखोर गौतम कुमार को तुरंत बचा लिया गया, जबकि तीन लापता हो गए। एक दिन बाद पायलट विपिन बाबू और गोताखोर करण सिंह के शव बरामद हुए। लेकिन राणा लापता रहे, जिससे बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया गया।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि तटरक्षक बल और भारतीय नौसेना द्वारा खोज के हिस्से के रूप में, 70 से अधिक हवाई उड़ानें और 82 जहाज दिनों में कई जहाजों को सेवा में लगाया गया था।

कहां-कहां पर चला था बचाव अभियान?

गुजरात में बचाव अभियान पोरबंदर और द्वारका जिलों के विभिन्न हिस्सों में चलाया गया। अभियान के पहले दिन, भारतीय तटरक्षक हेलीकॉप्टर ने खतरनाक हवाओं और कम दृश्यता के बीच 33 लोगों को बचाया गया था।

यह भी पढ़ें: ICG Helicopter Crash: अरब सागर में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, चालक दल के दो सदस्यों के शव बरामद; एक की तलाश जारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें