Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET Paper Leak: बिहार, महाराष्ट्र ही नहीं गोधरा से भी जुड़ रहे पेपर लीक के तार... शक के घेरे में 27 छात्र

नीट-यूजी परीक्षा में अनियमितताओं की जांच के लिए सीबीआई टीम अब गुजरात के शहर गोधरा पहुंची है। सीबीआई ने रविवार को अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश) और 420 (धोखाधड़ी) के तहत एक नई प्राथमिकी दर्ज की। सीबीआई की टीम ने वडोदरा के स्थानीय पुलिस अधिकारियों से भी मुलाकात की है। बता दें कि पेपर लीक मामले को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 24 Jun 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
बिहार, महाराष्ट्र ही नहीं गोधरा से भी जुड़ रहे पेपर लीक के तार (Image: ani)

पीटीआई, गोधरा। NEET-UG Scam: नीट-यूजी मेडिकल प्रवेश परीक्षा में हुई कथित गड़बड़ी के बीच सीबीआई की एक टीम जांच के लिए सोमवार को गुजरात के गोधरा शहर पहुंची। दरअसल, गोधरा पुलिस ने 8 मई को भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत एक मामला दर्ज किया था। इन लोगों पर आरोप है कि उन्होंने 27 कैंडिडेट्स से 10-10 लाख रुपये लेकर नीट-यूजी परीक्षा पास कराने में मदद करने की कोशिश की थी।

पंचमहल के पुलिस अधीक्षक हिमांशु सोलंकी ने बताया कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की एक टीम गोधरा पहुंची और स्थानीय पुलिस अधिकारियों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि हम मामले की जांच के लिए उन्हें हरसंभव सहायता देंगे।

अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज FIR

पेपर लीक के दावों की जांच के लिए छात्रों द्वारा देश भर में किए जा रहे विरोध प्रदर्शनों और मुकदमों के बीच सीबीआई ने रविवार को अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश) और 420 (धोखाधड़ी) के तहत एक नई प्राथमिकी दर्ज की।

गुजरात के गृह विभाग ने रविवार को राज्य पुलिस द्वारा दर्ज किए गए NEET-UG पेपर लीक के मामलों को सीबीआई को सौंपने के लिए एक अधिसूचना जारी की, जिससे केंद्रीय एजेंसी के लिए जांच का रास्ता साफ हो गया।

गुजरात पुलिस ने इतने लोगों को किया गिरफ्तार

गुजरात पुलिस ने अब तक NEET-UG परीक्षा में कथित अनियमितताओं के सिलसिले में गोधरा के एक स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षक सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। 9 मई को दर्ज की गई एफआईआर के अनुसार, मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए 5 मई को आयोजित NEET-UG परीक्षा के लिए केंद्र के रूप में नामित गोधरा के एक स्कूल में रैकेट का पर्दाफाश तब हुआ, जब जिला कलेक्टर को सूचना मिली कि कुछ लोग गड़बड़ी में शामिल हैं।

7 लाख रुपये नकद भी बरामद

एसपी सोलंकी ने पहले बताया था कि गिरफ्तार किए गए लोगों में तुषार भट्ट, स्कूल के प्रिंसिपल पुरुषोत्तम शर्मा, वडोदरा के शिक्षा सलाहकार परशुराम रॉय, उनके सहयोगी विभोर आनंद और कथित बिचौलिया आरिफ वोहरा शामिल हैं। जिला शिक्षा अधिकारी की शिकायत पर गोधरा तालुका पुलिस स्टेशन में दर्ज एफआईआर के अनुसार, भट्ट से 7 लाख रुपये नकद बरामद किए गए, जो जय जलाराम स्कूल में शिक्षक के रूप में काम कर रहे थे और उन्हें शहर में NEET के लिए उप केंद्र अधीक्षक नियुक्त किया गया था।

यह भी पढ़ें: गुजरात पुलिस ने बढ़ाई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की सुरक्षा, गोल्डन टेंपल में योग करने के बाद मिल रही जान से मारने की धमकियां

यह भी पढ़ें: Gujarat: विधायक रविंद्र सिंह भाटी को जान से मारने की धमकी देने वाला आरोपी गिरफ्तार, हुआ चौंकाने वाला खुलासा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें