Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'NGO जैसी बनती जा रही कांग्रेस', भाजपा में शामिल होने के बाद बोले कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष अर्जुन मोढवाडिया

गुजरात प्रदेश भाजपा मुख्‍यालय श्रीकमलम पर पार्टी अध्‍यक्ष सी आर पाटिल एवं उपाध्‍यक्ष गोरधन झडपिफया आदि नेताओं ने अर्जुन मोढवाडिया व पूर्व विधायक अंबरीष डेर को केसरिया दुपट्टा व टॉपी पहनाकर पार्टी में शामिल किया। मोढवाडिया व डेर तथा विविध जिलों के एक दर्जन से अधिक नेता व कार्यकर्ता ने भी देश के विकास व मोदी के नेत्रत्‍व को पसंद किया।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 05 Mar 2024 07:15 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष अर्जुन मोढवाडिया (फाइल फोटो)

शत्रुघ्‍न शर्मा, गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के श्रेष्‍ठ नेताओं में शुमार करते हैं और महात्‍मा गांधी के सामाजिक व आर्थिक आजादी के सपने को पूरा करने में जुटे हैं। उधर कांग्रेस देश का एक राष्‍ट्रीय राजनीतिक दल है लेकिन आज वह गैरसरकारी संगठन [ एनजीओ ] बनते जा रही है। भाजपा में शामिल होने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष अर्जुन मोढवाडिया ने यह बात कही।

गुजरात प्रदेश भाजपा मुख्‍यालय श्रीकमलम पर पार्टी अध्‍यक्ष सी आर पाटिल एवं उपाध्‍यक्ष गोरधन झडपिफया आदि नेताओं ने अर्जुन मोढवाडिया व पूर्व विधायक अंबरीष डेर को केसरिया दुपट्टा व टॉपी पहनाकर पार्टी में शामिल किया। भाजपा अध्‍यक्ष पाटिल ने कहा कि पीएम मोदी व ग्रह तथा सहकारिता मंत्री अमित शाह की 10 साल की अगुवाई में देश ने अभूतपूर्व प्रगति की है, उन्‍होंने परिवारवादी राजनीति के स्‍थान पर विकास की राजनीति को स्‍थापित किया है। उनके नेत्रत्‍व को देखकर अन्‍य दलों के नेता जातिवादी राजनीति को छोडकर भाजपा में शामिल हो रहे हैं और विकास में भागीदार बनना पसंद कर रहे हैं।

'मोदी व शाह की अगुवाई में राष्‍ट्र होगा विकसित'

मोढवाडिया व डेर तथा विविध जिलों के एक दर्जन से अधिक नेता व कार्यकर्ता ने भी देश के विकास व मोदी के नेत्रत्‍व को पसंद किया। भारत विकासशील देश है जो अब तेजी से मोदी व शाह की अगुवाई में विकसित राष्‍ट्र बनेगा। मोढवाडिया जहां कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष एवं पूर्व नेता विपक्ष हैं वहीं अंबरीष डेर यहां शामिल होने से पहले कार्यकारी अध्‍यक्ष थे। डेर ने कहा राममंदिर मुद्दे पर आलाकमान को गुमराह किया गया तथा पार्टी का निर्णय आघातजनक था।

'करीब 5 साल से मैं कांग्रेस में असहज महसूस कर रहा था'

मोढवाडिया ने कहा कि करीब 5 साल से वह कांग्रेस में असहज महसूस कर रहे थे, अयोध्‍या राममंदिर से लेकर हर राष्‍ट्रीय मुद्दे पर कांग्रेस आलाकमान जनभावना के विपरीत ही व्‍यवहार कर रहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दूरदर्शी नेता हैं और बडे लक्ष्‍य के साथ काम कर रहे हैं। दुनिया में मोदी जैसे बहुत कम नेता हैं जो बडे विचार व बडे लक्ष्‍य रखते हैं। तेलंगाना के मुख्‍यंत्री रेवंत रेड्डी कांग्रेस पार्टी के होने के बावजूद गुजरात मॉडल व प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा करते हैं तो यह सामान्‍य बात नहीं है।

'कांग्रेस कभी राष्‍ट्रीय दल हुआ करती थी'

मोढवाडिया बोले कांग्रेस कभी राष्‍ट्रीय दल हुआ करती थी लेकिन आज वह एक गैरसरकारी संगठन जैसा व्‍यवहार कर रही है। पार्टी के नेताओं को एक खास विचारधारा के लोगों ने घेर रखा है। भाजपा में शामिल होते ही मोढवाडिया ने कांग्रेस को आडे हाथ लेते हुए कहा कि यह पार्टी अब एनजीओ में तब्‍दील होते जा रही है। कांग्रेस आलाकमान लगातार जनभावना का अनादर कर रहा है। पार्टी के बडे नेता ऐसे नेताओं से घिरे हैं जो कम्‍युनिस्‍ट विचारधारा से प्रेरित हैं और हिंदुओं की धार्मिक भावना को नहीं समझते।

गुजरात कांग्रेस में 11 जवांई

भाजपा मीडिया टीम के सदस्‍य जयराजसिंह जाडेजा गत विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोडकर भाजपा में शामिल हुए थे, उनका आरोप है कि कांग्रेस नेताओं को सलाह देने वाले नीम व पीपल के पेड फर्क नहीं समझते। जयराज ने कहा गुजरात कांग्रेस में 11 जवांई हैं जो लोकसभा चुनाव हारने के बाद विधानसभा लडने की तैयारी करते हैं और विधानसभा में हार जाते हैं तो पिफर लोकसभा का टिकट लेकर चुनाव लड लेते हैं लेकिन जमीन से जुडे नेता व कार्यकर्ताओं को कोई मौका नहीं मिलता। उन्‍होंने कांग्रेस में रहे नेताओं व उनके समर्थकों को भी आगाह किया कि समय रहते वे भी मोदी के विकास यज्ञ में शामिल हो जाएं।