Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gujarat: पनडुब्बी के जरिए द्वारका के गहरे समुद्र का देख सकेंगे सुंदर नजारा, एक बार में बैठेंगे 24 यात्री; कब होगा तैयार?

द्वारका ( Dwarka Underwater Tourism ) को सिग्नेचर ब्रिज के बाद एक और बड़ा तोहफा मिलने वाला है। द्वारकाधीश नगरी की यात्रा करने वाले सभी टूरिस्टों को भविष्य में पानी के अंदर का नजारा देखने को मिल सकता है। जी हां द्वारका में आने वाले यात्री अब पनडुब्बी के जरिए पानी के अंदर का नजारा देख पाएंगे। इस प्रोजेक्ट को शुरू होने में लगभग 7 महीने तक का समय लगेगा।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 25 Dec 2023 08:33 PM (IST)
Hero Image
पनडुब्बी के जरिए द्वारका के गहरे समुद्र का देख सकेंगे सुंदर नजारा (Image: Jagran)

जागरण डेस्क, देवभूमि द्वारका। गुजरात शहर जो टूरिस्ट प्लेस के साथ-साथ बिजनेस हब के रूप में काफी विकसित हुआ है। इसे और भी डेवलेप करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार काफी प्रयास कर रही हैं।

गुजरात शहर में स्थित सोमनाथ और द्वारका जैसे धार्मिक स्थल को आध्यात्मिक, धार्मिक और पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता हैं। राज्य सरकार यहां लगातार कई परियोजनाएं ला रही है ताकि यहां अधिक से अधिक टूरिस्ट पहुंच सके और धार्मिक स्थलों का पूरा आनंद ले सकें।

द्वारका को मिलेगा बड़ा तोहफा

इसी कड़ी में द्वारका को सिग्नेचर ब्रिज के बाद एक और बड़ा तोहफा मिलने वाला है। द्वारकाधीश नगरी की यात्रा करने वाले सभी टूरिस्टों को भविष्य में पानी के अंदर का नजारा देखने को मिल सकता है। जी हां, द्वारका में आने वाले यात्री अब पनडुब्बी के जरिए पानी के अंदर का नजारा देख पाएंगे। इस प्रोजेक्ट को शुरू होने में लगभग 7 महीने तक का समय लगेगा।

दैनिक जागरण के सहयोगी प्रकाशन गुजराती जागरण ने पर्यटन मंत्री मोलुभाई बेरा से बातचीत की। द्वारका में आने वाले इस नए पर्यटन स्थल के बारे में उन्होंने कहा कि 'द्वारका में पनडुब्बी सेवा शुरू की जा रही है ताकि पर्यटक समुद्री जीवन को देख सकें।

राज्य सरकार ने किया समझौता

इसके लिए सरकार की ओर से कंपनी के साथ एमओयू किया गया है। पनडुब्बी प्रोजेक्ट के लिए यह कंपनी करीब 150 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। परियोजना को पीपीपी मॉडल के रूप में लागू किया जाएगा। इस संबंध में विस्तृत घोषणा आगामी वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान की जाएगी।प्रोजेक्ट शुरू होने में 6 से 7 महीने लग सकते हैं।'

बता दें कि राज्य सरकार ने मझगांव डॉक शिपयार्ड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया हैं। यह प्रोजेक्ट द्वारका कॉरिडोर का एक हिस्सा है। इस पनडुब्बी के लिए बैट द्वारका के पास एक घाट का निर्माण किया जा सकता है। इस पनडुब्बी में एक बार में अधिकतम 24 यात्री बैठ सकते हैं। इसमें मेडिकल किट समेत सभी सुविधाएं उललब्ध होंगी।

100 मीटर गहरे पानी के अंदर जाएगी पनडुब्बी

पर्यटक पनडुब्बी के माध्यम से द्वारका के गहरे समुद्र के दृश्य, समुद्री जीवन को बहुत करीब से देख सकेंगे। पनडुब्बी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और कम्यूनिकेशन भी उपलब्ध होगी। ये पनडुब्बी समुद्र में 100 मीटर गहरे तक नीचे जाएगी। इसमें बैठने के लिए दोनों तरफ सीटें लगी होगी और एक पंक्ति में 12 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। हर सीट पर खिड़की लगी होगी, ताकि पर्यटक समुद्र का पूरा नजारा बिना किसी परेशानी के देख पाए और उसका आनंद ले सकें।

यह भी पढ़ें: Gujarat: पीएम मोदी पर की थी 'अपमानजनक' टिप्पणी, पूर्व कांग्रेस सांसद के खिलाफ इन धाराओं में मुकदमा दर्ज

यह भी पढ़ें: Gujarat: द्वारका में आयोजित गरबे में शामिल हुईं 37 हजार से अधिक महिलाएं, ड्रोन वीडियो में दिखा अद्भुत नजारा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें