Move to Jagran APP

Gujarat: गुजरात में भारी बारिश से आठ की मौत, कई नदियां उफान पर; आठ सौ से अधिक लोग विस्थापित

गुजरात में भारी वर्षा के चलते हुईं विभिन्न घटनाओं में लगभग आठ लोगों की मौत हो गई। भारी वर्षा के चलते राज्य के बड़े हिस्से में नदियों और बांधों के उफनने से कई गांवों में पानी भर गया है। विभिन्न गांवों में फंसे आठ सौ से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। राज्य के सभी 206 प्रमुख बांध भर गए हैं।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 24 Jul 2024 11:42 PM (IST)
Hero Image
गुजरात में भारी बारिश से आठ की मौत, कई नदियां उफान पर

पीटीआई, अहमदाबाद। गुजरात में भारी वर्षा के चलते हुईं विभिन्न घटनाओं में लगभग आठ लोगों की मौत हो गई। भारी वर्षा के चलते राज्य के बड़े हिस्से में नदियों और बांधों के उफनने से कई गांवों में पानी भर गया है। विभिन्न गांवों में फंसे आठ सौ से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

एक अधिकारी के अनुसार, वडोदरा, सूरत, भरूच और आनंद जैसे जिलों में बुधवार सुबह से भारी वर्षा होने से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। कुछ स्थानों पर स्कूलों और कालेजों में दिनभर की छुट्टी घोषित करनी पड़ी। कुछ इलाकों में ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुईं।

एनडीआरएफ की 20 टीमों को तैनात किया

राहत आयुक्त आलोक कुमार पांडे ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान गुजरात के कई हिस्सों में हुई भारी वर्षा के कारण आठ लोगों की मौत हो गई है। इस दौरान 826 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। वर्तमान स्थिति को देखते हुए एनडीआरएफ की 20 टीमों को तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा कि मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) द्वारा कई जिलों के लिए जारी भारी वर्षा के रेड अलर्ट के मद्देनजर स्थिति पर नजर रखने और फंसे हुए लोगों की मदद के लिए नियंत्रण कक्ष चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।

राज्य के सभी 206 प्रमुख बांध भर गए

उन्होंने कहा कि राज्य के सभी 206 प्रमुख बांध भर गए हैं। राज्य का सबसे बड़ा सरदार सरोवर बांध अब 54 प्रतिशत भर चुका है। आनंद जिले के बोरसाद तालुका में 12 घंटे के दौरान 354 मिमी वर्षा हुई। अधिकारियों के अनुसार, मंगलवार को सूरत में हुई भारी वर्षा से शहर में बाढ़ आ गई। कई गांवों का संपर्क टूट गया। लगभग 200 लोगों को दूसरे स्थानों पर ले जाया गया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।