Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gujarat Election 2022: गुजरात के पूर्व सीएम शंकर सिंह वाघेला के बेटे महेंद्र सिंह वाघेला कांग्रेस में शामिल

Gujarat Assembly Election 2022 गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला के बेटे महेंद्र सिंह वाघेला कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। शंकर सिंह वाघेला भी कांग्रेस में शामिल होना चाहते हैं लेकिन केंद्रीय आलाकमान की हरी झंडी नहीं मिल रही है।

By AgencyEdited By: Sachin Kumar MishraUpdated: Fri, 28 Oct 2022 02:40 PM (IST)
Hero Image
गुजरात के पूर्व सीएम शंकर सिंह वाघेला के बेटे महेंद्र सिंह वाघेला कांग्रेस में शामिल। फोटो एएनआइ

अहमदाबाद, एजेंसी। Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला (Shankersinh Vaghela) के बेटे महेंद्र सिंह वाघेला (Mahendrasinh Vaghela) शुक्रवार को कांग्रेस (Congress) में शामिल हो गए हैं। शंकर सिंह वाघेला भी कांग्रेस में शामिल होना चाहते हैं, लेकिन केंद्रीय आलाकमान की हरी झंडी नहीं मिल रही है। गुजरात में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election 2022) होने वाले हैं। 

महेंद्र सिंह वाघेला का जगदीश ठाकोर ने किया स्वागत

प्रेट्र के मुताबिक, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला के बेटे महेंद्र सिंह वाघेला राज्य विधानसभा चुनाव से पहले शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। 58 वर्षीय पूर्व विधायक का गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने यहां पार्टी मुख्यालय में स्वागत किया। पत्रकारों से बात करते हुए महेंद्र सिंह ने कहा कि वह बिना किसी उम्मीद के कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं और अगर पार्टी चाहेगी तो चुनाव लड़ेंगे।

कहां, मैं बिना किसी उम्मीद के कांग्रेस में शामिल हुआ हूं

महेंद्र सिंह, जो 2012 और 2017 के बीच उत्तरी गुजरात के बयाद से कांग्रेस विधायक थे, ने विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले अगस्त 2017 में पार्टी छोड़ दी थी और बाद में भाजपा में शामिल हो गए थे। महेंद्र ने कहा कि पार्टी नेतृत्व तय करेगा कि मैं चुनाव लड़ता हूं या नहीं। मैं बिना किसी उम्मीद के कांग्रेस में शामिल हुआ हूं। मैंने भाजपा में शामिल होने के तुरंत बाद छोड़ दिया था, क्योंकि मैं सहज नहीं था और यही कारण है कि मैं उनके किसी भी कार्यक्रम में शामिल नहीं हुआ था।

इसलिए दिया था इस्तीफा

महेंद्र सिंह अपने पिता शंकर सिंह सहित आठ कांग्रेस विधायकों में से एक थे, जिन्होंने अगस्त 2017 में राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में क्रास वोट किया था और बाद में पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। क्रास वोटिंग के बावजूद, कांग्रेस उम्मीदवार स्वर्गीय अहमद पटेल ने भाजपा के बलवंत सिंह राजपूत को हराकर चुनाव जीता था। महेंद्र सिंह ने 2017 राज्य विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा था। महेंद्र सिंह जुलाई 2018 में सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए और अक्टूबर में इस्तीफा दे दिया, जो कि गुना में शामिल होने के बमुश्किल तीन महीने बाद हुआ।

पार्टी छोड़ने के अपने अचानक फैसले के बारे में उन्होंने उस समय अपने त्याग पत्र में कहा था कि वह कुछ व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा दिया है।

गुजरात की राजनीति में खेला करने की तैयारी में हैं पूर्व सीएम वाघेला

गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला (Shanker sinh Vaghela), कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया (Arjun Modhwadia) व अर्बुदा सेना के साथ मिलकर गुजरात की राजनीति में खेला करने की तैयारी में हैं। वित्तीय अनियमितता के आरोपित पूर्व मंत्री विपुल चौधरी को एनडीडीबी का अध्यक्ष बनाने की सिफारिश करने के चलते गत दिनों दोनों नेताओं को समन जारी किया गया था। 

कांग्रेस में बिना शर्त शामिल होने का कर चुके हैं एलान

वाघेला फिर खेला करने की तैयारी में हैं। कांग्रेस में बिना शर्त शामिल होने का एलान कर चुके वाघेला ने गत दिनों प्रजाशक्ति डेमोक्रेटिक पार्टी का गठन किया था। गुजरात कांग्रेस के नेता वाघेला को कांग्रेस में लाने का बहुत पहले प्रयास कर चुके हैं, लेकिन केंद्रीय आलाकमान टस से मस नहीं हो रहा है।

वाघेला की दबाव की राजनीति से नाराज हैं राहुल गांधी

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी गत विधानसभा चुनाव से पहले वाघेला की दबाव की राजनीति से काफी नाराज हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री व गुजरात चुनाव के वरिष्ठ पर्यवेक्षक अशोक गहलोत भी वाघेला की कांग्रेस में वापसी को तैयार नहीं थे, लेकिन राजस्थान में बदले हालात व कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में पार्टी के ही जी 23 गुट के साथ आ जाने के बाद वाघेला के पार्टी में शामिल होने की संभावनाएं हैं। 

यह भी पढ़ेंः देश की युवा पीढ़ी को दीमक की तरह खत्म करने का काम कर रहा है ड्रगः अमित शाह

यह भी पढ़ेंः अमित शाह ने गुजरात चुनाव से पहले सौराष्ट्र के BJP नेताओं से की मुलाकात