Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुजराती जागरण का बेमिसाल एक साल, Gems of Gujarat Awards & Conclave का भव्य आयोजन; मुख्यमंत्री ने प्रतिभाशाली हस्तियों को दिए अवॉर्ड

जागरण प्रकाशन लिमिटेड के डिजिटल विंग के गुजराती जागरण के एक साल पूरा होने पर Gems of Gujarat Awards Conclave का आयोजन हुआ जहां पर मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने प्रतिभाशाली हस्तिओ को अवॉर्ड दिए। इस कार्यक्रम में जागरण न्यू मीडिया के सीईओ भरत गुप्ता वाइस प्रेसिडेंट और एडिटर इन चीफ राजेश उपाध्याय सीओओ गौरव अरोड़ा सहित जागरण समूह के अन्य प्रतिष्ठत लोग मौजूद रहे।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 20 Dec 2023 06:08 PM (IST)
Hero Image
गुजराती जागरण का बेमिसाल एक साल (जागरण फोटो)

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। जागरण प्रकाशन लिमिटेड के डिजिटल विंग के गुजराती जागरण के एक साल पूरा होने पर Gems of Gujarat Awards & Conclave का आयोजन हुआ। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे जिन्होंने गुजरात की औद्योगिक संस्कृति के प्रतिभाशाली व्यक्तियों को सम्मानित किया।

कोर्टयार्ड बाय मैरियट होटल में आयोजित इस कार्यक्रम में गणमान्य लोगों ने उद्योग के उज्ज्वल भविष्य को लेकर अपने-अपने विचार साझा किए। कार्यक्रम की शुरुआत में गुजराती जागरण के सीनियर एडिटर जीवन कुपरिया ने गणमान्य लोगों का स्वागत किया। इस कार्यक्रम में जागरण न्यू मीडिया के सीईओ भरत गुप्ता, वाइस प्रेसिडेंट और एडिटर इन चीफ राजेश उपाध्याय, सीओओ गौरव अरोड़ा सहित जागरण समूह के अन्य प्रतिष्ठित लोग मौजूद रहे जिन्होंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल, मंत्री बलवंत सिंह राजपूत सहित कई राजनीतिक हस्तियों का स्वागत किया।

CM ने प्रतिभाशाली हस्तियों को दिया पुरस्कार

Gems of Gujarat Awards & Conclave में गुजरात की प्रतिभाशाली हस्तियों को पुरस्कार प्रदान किए गए। मुख्यमंत्री ने स्वयं यह पुरस्कार गणमान्य लोगों को प्रदान किया, जिसमें मोबिलिटी एप स्टार्टअप ऑफ द ईयर शो माय पार्किंग/अमदा पार्क- वसीम मुल्ला, लाइफटाइम अचीवमेंट इन द फील्ड ऑफ एजुकेशन एण्ड लो- सुधीर नाणावटी, मोस्ट प्रोमिसिंग कंपनी ऑफ द ईयर- फ्यूजन फिनसर्व, यंग लीडर ऑफ द ईयर आईपी लोअर- नकुल सेरदलाल, इनोवेशन एंड मेडटेक वेलनेस- इंस्टाशील्ड, आउटस्टैंडिंग बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर- अनिल शाह, लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड- डॉ के.एम. रामचंद्रन, लीडिंग यूनिवर्सिटी फॉर डिजाइन एज्युकेशन- पारुल यूनिवर्सिटी, एक्सलन्स इन इंश्योरेंस सर्विस- एमपी फाइनेंसियल सर्विसेज, मोस्ट प्रॉमिसिंग कंपनी ऑफ द ईयर गोरमेट फूड-मैगसन रिटेल एंड डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड, हेल्थकेयर इनोवेशन अवार्ड-नोवेसिटी हेल्थकेयर एलएलपी, आउटस्टैंडिंग इनोवेटर्स एंड रिसर्च एफएमसीजी- नीरव शर्मा, मोस्ट प्रॉमिसिंग कंपनी ऑफ द ईयर (फायर प्रोटेक्शन सिस्टम्स)- सीएस फायर, आउटस्टैंडिंग वेल्थ एडवाइजरी कंपनी ऑफ द ईयर- अर्थम फिन एक्सपर्ट, एज्युकेशन एक्सलन्स अवार्ड- शुभम ग्रुप ऑफ इन्स्टिट्यूशन, बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट इन गुजरात- डिजिटल संदीप एकेडमी, होलिस्टिक हेल्थ एंबेसडर अवार्ड- सपना व्यास, बेस्ट टीएमटी ब्रांड ऑफ द ईयर- जांबो टीएमएक्स, आउटस्टैंडिंग कंट्रीब्यूशन टू इंडियन कॉमेडी- जय छनियारा और गुजरात के मिल्खा सिंह के नाम से मशहूर ले. कर्नल नितिन जोशी को उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरस्कार प्रदान किए गए।

वाइब्रेंट गुजरात को लेकर क्या कुछ बोले मुख्यमंत्री?

दैनिक जागरण की गुजराती वेबसाइट की लॉन्चिंग के साक्षी रहे मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल ने कहा कि आज इसे एक साल पूरे हो चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने गणमान्य लोगों को पुरस्कार प्रदान किया। मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई के संबोधन से पहले कार्यक्रम स्थल में जय श्री राम के जमकर नारे लगे। उन्होंने कहा,

तैयार हो जाओ, अब हमें वहां जाना है। सभी के सपने जमीनी स्तर पर पूर्ण हो हमें ऐसा नेतृत्व मिला है। सभी को लगता था कि भारत में यह सब होना मुश्किल है, लेकिन यह सब अब देश में हो रहा है। देश में अब कोई समस्या नहीं रही।

उन्होंने कहा कि पहले के समय में जब हम विदेश जाते थे तो वहां पर सेटल हुए भारतीय अगर वापस आने की बात करते थे तो हम कहते थे कि आप वहां पर सेटल हो, अब वापस आने की जरूरत नहीं है, लेकिन अब गर्व से कह सकते हैं कि वापस आ जाओ। आप लोग ताली बजा रहे हैं, क्योंकि यह सच है। ये छोटी-छोटी चीजें हैं जो हमें प्रभावित करती हैं। एक भारतीय के तौर पर विदेश में मान-सम्मान न मिले तो कोई गिनता नहीं था, लेकिन आज भारत के पासपोर्ट की चमक बदल गई। ये गौरव हमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिलाया है। अभी हम 10वीं वाइब्रेंट करने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम 10-20 साल के कार्यकाल को देख सकते हैं कि किस प्रकार से पानी, बिजली, सड़क, उद्योग इत्यादि को लेकर काम किया जाता है। इसको लेकर 2003 में एक ग्लोबल प्लेटफॉर्म के बारे में सोचना बहुत बड़ी बात है और 2003 में उन्होंने (नरेन्द्र मोदी) यह सोचा था और यह सही था, क्योंकि उसका फल हमें आज मिल रहा है। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट रोजगार पैदा करने का एक मंच है, चाहे सरकारी नौकरी कितनी भी बड़ी क्यों न हो, जो लोग काम पर बाहर जाते थे वो लोग आज नौकरी दे रहे हैं।

'आज विकास कर रहा गुजरात'

राज्य के उद्योग, श्रम और रोजगार मंत्री बलवंत सिंह राजपूत ने जागरण न्यू मीडिया के सीईओ भरत गुप्ता और कंपनी के एडिटर इन चीफ राजेश उपाध्याय को बधाई दी। मंत्री बलवंत सिंह राजपूत ने कहा कि आज एक चीज की खुशी है। इस मीडिया समूह को आजादी से पहले शुरू किया गया था। वहीं, उन्होंने इस क्रार्यक्रम के आयोजन के लिए भी सभी को धन्यवाद कहा।

उन्होंने कहा कि गुजरात पूरे देश में नंबर एक पर है। जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने गुजरात के विकास के बारे में सोचा था। 2003 में उन्होंने पहली बार वाइब्रेंट गुजरात की शुरुआत की। सभी को पता था कि यह कैसे होने वाला है। हर दो साल में वाइब्रेंट का आयोजन होता है। अबतक नौ समिट हो चुके हैं। आज गुजरात का विकास हो रहा है और गुजरात के पास फ्रैक्टरियों की 11 फीसद हिस्सेदारी है। रोजगार प्रदान करने के मामले में भी गुजरात शिखर पर है।

गुजरात में उभरते क्षेत्रों की खोज पर पैनल चर्चा

इस कार्यक्रम में 'गुजरात एक व्यावसायिक हॉटस्पॉट के रूप मेंः गुजरात में उभरते क्षेत्रों की खोज' विषय पर पैनल चर्चा हुई। पैनल का संचालन ग्रांट थॉर्नटन भारत एलएलपी के भागीदार धवल सेठ ने किया। इनमें कालोरेक्स ग्रुप सीईओ- ऑपरेशन अनंत कृष्णन बालासुब्रमण्यम, शो माय पार्किंग/अमदा पार्क के मालिक वसीम मुल्ला, आई.डी.1 के संस्थापक और TEDx स्पीकर विनय मेहता, आईआईएम अहमदाबाद- सीआईआईई विपुल पटेल और इनोवेटर एंड रिसर्चर (FMCG) और TEDx स्पीकर नीरव शर्मा मौजूद रहे।

स्थानीय उद्योग में हुई काफी वृद्धि: प्रणव पांड्या

GESIA के प्रेसिडेंट प्रणव पांड्या ने गुजरात के आईटी क्षेत्र को कैसे मजबूत किया जाए, इस पर खुलकर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि हम गुजरात की तुलना बेंगलुरू-दिल्ली से करते हैं, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि गुजरात का ध्यान विनिर्माण पर था। गुजरात विनिर्माण क्षेत्र में अत्यधिक विकसित है। हमारे विनिर्माण क्षेत्र नई प्रौद्योगिकियों के अनुकूल हो रहे हैं और बहुत अच्छा कर रहे हैं। गुजरात का आईटी क्षेत्र हमेशा से आगे बढ़ता रहा है। अहमदाबाद-सूरत-वडोदरा-राजकोट के चार शहर एक औद्योगिक केंद्र हैं। उनका अपना एक पारिस्थितिकी तंत्र है। उस पारिस्थितिकी तंत्र की जरूरतों को पूरा करने के लिए आईटी क्षेत्र वहां आया है। जिसकी वजह से स्थानीय उद्योग में काफी वृद्धि हुई है।

डिजिटल इंडिया में तीन सबसे अच्छी चीजें हुईंः संजय गाडेन

राज्य सरकार की ई-गवर्नेंस टीम के प्रमुख संजय गाडे ने डिजिटल इंडिया पर जोर देते हुए कहा कि भारत के युवा आईटी क्षेत्र में बड़ी प्रगति कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में गूगल-माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनियां और अमेरिका के राष्ट्रपति की टीम में भी भारत के युवा शामिल हैं और यह लोग भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा,

डिजिटल इंडिया में तीन चीजें सबसे अच्छी हुई हैं- यूनिवर्सल बैंकिंग, यूनिवर्सल ओथेन्टिफिकेशन सिस्टम और युनिफाइड पेमेंट इंटरफेस।

यूनिवर्सल ओथेन्टिफिकेशन सिस्टम के बारे में उन्होंने कहा कि भारत में आधार कार्ड के रूप में दुनिया की सबसे तेज और सबसे उन्नत यूनिवर्सल ओथेन्टिफिकेशन सिस्टम है। भारत में इस कार्ड में प्रत्येक नागरिक का डेटा उपलब्ध है।

डॉ. अंजू ने युवाओं के नई स्किल सीखने पर दिया जोर

वहीं, श्रम कौशल विकास विभाग की अतिरिक्त सचिव डॉ. अंजू शर्मा ने कहा कि आज के समय में कौशल विकास के अलावा रीस्किलिंग और अपस्किलिंग बहुत महत्वपूर्ण है। कौशल क्षमता पर ध्यान केंद्रित करते हुए उन्होंने कहा कि आज के युग में सीखना कभी भी बंद नहीं करना चाहिए। नई स्किल 60 साल की उम्र में भी सीखी जा सकती है और आज के समय में सीखी जानी चाहिए ताकि आप कहीं न रुकें और समय के साथ आगे बढ़ सकें। उन्होंने कहा कि गुजरात में युवाओं की एक बड़ी आबादी है, इसलिए उन्हें समग्र रूप से कुशल बनाना सरकार के लिए थोड़ी चुनौती होगी।