Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gujarat के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने औपचारिक रूप से संभाला पदभार, दूसरी बार बने हैं राज्य के CM

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Chief Minister Bhupendra Patel) ने आज औपचारिक रूप से अपना पदभार संभाल लिया है। बता दें कि भूपेंद्र पटेल दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने हैं। भाजपा ने गुजरात विधानसभा चुनाव में 182 सीटों में से 156 सीटें जीतकर शानदार जीत दर्ज की है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 13 Dec 2022 12:05 PM (IST)
Hero Image
Gujarat के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने संभाला पदभार (फोटो एएनआइ)

गांधीनगर, एजेंसी। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Chief Minister Bhupendra Patel) ने आज औपचारिक रूप से अपना पदभार ग्रहण कर लिया है। बता दें कि एक दिन पहले सोमवार को भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) ने लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहे थे।

भाजपा ने गुजरात चुनाव में दर्ज की शानदार जीत

दरअसल, भाजपा ने गुजरात विधानसभा चुनाव में 182 सीटों में से 156 सीटें जीतकर शानदार जीत दर्ज की है। जबकि कांग्रेस को सिर्फ 17 सीटों पर ही जीत मिल पाई। वहीं, आम आदमी पार्टी ने पांच विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। बता दें कि 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 99 सीटों पर जीत मिली थी।

सोमवार को ली थी शपथ

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और उनके मंत्रिमंडल के 16 सदस्यों ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में शपथ ली थी। पटेल ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। यह मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सहित 17 सदस्यों वाली सबसे छोटी कैबिनेट है।

मुख्यमंत्री ने नए मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शपथ ग्रहण के बाद विभागों की घोषणा कर दी है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के पास नगरीय विकास, नगरीय आवास विकास, सड़क एवं भवन, खनन, पर्यटन, नर्मदा एवं कल्पसर, बंदरगाह एवं सूचना प्रसारण विभाग का प्रभार है। जबकि कनुभाई देसाई को वित्त और ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल विभाग दिया गया है। इसके अलावा भानुबेन बाबरिया को सामाजिक न्याय और अधिकारिता, महिला और बाल विकास विभाग आवंटित किया गया है।

इन मंत्रियों को मिला ये विभाग

इसके अलावा कैबिनेट मंत्री ऋषिकेश पटेल को स्वास्थ्य, उच्च और तकनीकी शिक्षा, कानून और संसदीय एवं विधायी मामलों का विभाग मिला है। वहीं, राघवजी पटेल को कृषि, मत्स्य पालन, ग्रामीण आवास और ग्रामीण विकास विभाग दिया गया है। साथ ही हर्ष सांघवी को राज्य मंत्री के रूप में गृह, पुलिस आवास, उद्योग और सांस्कृतिक गतिविधियों का विभाग दिया गया है।

Bhupendra Patel New Cabinet: सीएम भूपेंद्र पटेल की कैबिनेट में 16 मंत्रियों को मिली जगह, देखें पूरी लिस्ट

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी, सीएम योगी सहित कई नेता हुए शामिल, देखें तस्वीर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर