Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

France Plane Row: 'एजेंटों' का पता लगाने के लिए गुजरात पुलिस का एक्शन, फ्रांस से लौटे विमान के यात्रियों के साथ करेगी पूछताछ

गुजरात पुलिस ने एजेंटों से जुड़े एक संदिग्ध अवैध आव्रजन नेटवर्क (immigration network) का पता लगाने के लिए टीमों का गठन किया है और फ्रांस से मुंबई में उतरने वाले विमान के यात्रियों के साथ समन्वय करेगी। इसकी जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। उन्होंने कहा विमान के कई यात्री गुजरात से हैं। मामले को लेकर यात्रियों से भी पूछताछ की जाएगी।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 27 Dec 2023 09:52 AM (IST)
Hero Image
गुजरात पुलिस 'एजेंटों' का पता लगाने के लिए फ्रांस से लौटे विमान के यात्रियों के साथ करेगी समन्वय

पीटीआई, अहमदाबाद (गुजरात)। गुजरात पुलिस ने "एजेंटों" से जुड़े एक संदिग्ध अवैध आव्रजन नेटवर्क (immigration network) का पता लगाने के लिए टीमों का गठन किया है और फ्रांस से मुंबई में उतरने वाले विमान के यात्रियों के साथ समन्वय करेगी। इसकी जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। उन्होंने कहा, विमान के कई यात्री गुजरात से हैं।

विमान, एयरबस A340, जिसमें 276 यात्री सवार थे, जिनमें अधिकतर भारतीय थे, को मानव तस्करी के संदेह में चार दिनों के लिए फ्रांस में रोक दिया गया था। यह मंगलवार तड़के मुंबई में उतरा।

जांच के लिए बनाई गई 4 टीमें

पुलिस अधीक्षक, सीआईडी (अपराध), संजय खरात ने कहा, सीआईडी अपराध उन एजेंटों के खिलाफ कार्रवाई करना चाहता है जिन्होंने पीड़ितों को अमेरिका और अन्य देशों में (अवैध रूप से) प्रवेश करने में मदद करने का वादा किया था। हमने चार टीमें बनाई हैं जो पीड़ितों से इन एजेंटों द्वारा उनसे किए गए वादों के बारे में जानकारी हासिल करेंगी।

उन्होंने कहा कि फ्रांस से लौटे चार्टर्ड विमान में ज्यादातर यात्री गुजरात के बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा और आनंद जिलों के थे।

उन्होंने कहा, जब यात्री मुंबई से गुजरात पहुंचेंगे तो पुलिस उनके साथ समन्वय करेगी ताकि इसमें शामिल एजेंटों और एजेंसियों का पता लगाया जा सके और यह भी पता लगाया जा सके कि क्या उन्हें अमेरिका और अन्य देशों में प्रवास के लिए प्रदान किए गए दस्तावेज जाली थे।

यात्रियों से होगी पूछताछ

अधिकारी ने कहा कि वे यह भी पता लगाने की कोशिश करेंगे कि कितने लोगों को इस तरह से विदेश भेजा गया है और कौन लोग इस तरह से यात्रा करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि सीआईडी को अब तक घटना में शामिल एजेंटों के संबंध में "कच्ची जानकारी" मिली है और संबंधित यात्रियों से पूछताछ के बाद ही अधिक जानकारी मिल सकेगी।

संजय खरात ने कहा कि अवैध आव्रजन (illegal immigration work) में शामिल विभिन्न एजेंट मिलकर काम करते हैं।

उन्होंने कहा, ग्रामीण और जिला स्तर पर काम करने वाले एजेंट छोटे खिलाड़ी होते हैं जिन्हें एक सरगना द्वारा नियंत्रित किया जाता है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करता है।

उन्होंने कहा, गुजरात पुलिस जांच करेगी और स्पष्ट तस्वीर लेगी कि वे कैसे काम करते हैं।

संदिग्ध मानव तस्करी की हो रही जांच

एसपी ने कहा कि अलग-अलग एजेंसियां प्रवास करने के इच्छुक व्यक्तियों की आवश्यकताओं के आधार पर अलग-अलग कार्यप्रणाली का उपयोग करती हैं, जैसे कि उन्हें जाली दस्तावेजों की आवश्यकता होती है या नहीं और दरें तदनुसार तय की जाती हैं। इसके साथ ही पीड़ितों से पूछताछ की जाएगी।

चार्टर्ड उड़ान, जो रोमानियाई चार्टर कंपनी लीजेंड एयरलाइंस द्वारा संचालित की गई थी और निकारागुआ के लिए जा रही थी, दुबई से रास्ते में एक तकनीकी स्टॉपओवर के लिए गुरुवार को पेरिस के पास वैट्री में उतरी जब फ्रांसीसी पुलिस ने हस्तक्षेप किया।

फ्रांसीसी अधिकारियों ने यात्रा की शर्तों और उद्देश्य की न्यायिक जांच शुरू की, जिसमें संगठित अपराध में विशेषज्ञता वाली एक इकाई संदिग्ध मानव तस्करी की जांच कर रही थी।

एक अधिकारी ने कहा कि मुंबई में, आव्रजन अधिकारियों ने 276 यात्रियों में से कुछ से पूछताछ की, किसी भी यात्री को हिरासत में नहीं लिया गया और उन्हें मंगलवार सुबह 11.30 बजे तक हवाई अड्डे छोड़ने की अनुमति दी गई।

यह भी पढ़ें- Hyderabad: कार दुर्घटना में पूर्व विधायक के बेटे को बचाना अधिकारी के लिए पड़ा भारी, पुलिस आयुक्त ने SHO को किया निलंबित

यह भी पढ़ें- Weather Update Today: घने कोहरे की कैद में दिल्ली-NCR, येलो अलर्ट जारी; बारिश और बर्फबारी के बीच आएगा नया साल