Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुजरात में आसमान से बरसी आफत, बाढ़ से सात की मौत, 15 हजार से अधिक लोगों को किया गया शिफ्ट; सेना तैनात

Gujarat Rains पहाड़ी और उत्तर पूर्वी राज्यों में कहर बरपाने के बाद अब भारी बारिश ने गुजरात में उत्पात मचाया है। राज्य में निचले इलाकों में बारिश से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। अब तक सात लोगों के मौत की खबर है। वहीं प्रशासन ने अलग-अलग स्थानों पर 15 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने की व्यवस्था की है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Tue, 27 Aug 2024 11:50 PM (IST)
Hero Image
राज्य में 15 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। (File Image)

पीटीआई, अहमदाबाद। गुजरात में लगातार तीसरे दिन भारी बारिश से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और निचले इलाकों में बाढ़ आ गई। राज्य में भारी बारिश और बाढ़ से सात लोगों की मौत हो गई है, जबकि 300 लोगों को बचाया गया है।

लगातार बारिश के कारण बांधों और नदियों का जलस्तर बढ़ने के मद्देनजर 15 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। प्रशासन ने बड़े पैमाने पर बचाव और राहत अभियान चलाया है। इस अभियान में सेना की छह टुकड़ियों को तैनात किया गया है।

बचाव कार्य के लिए जवान तैनात

बचाव कार्यों के लिए देवभूमि द्वारका, आनंद, वडोदरा, खेड़ा, मोरबी और राजकोट जिलों में सेना की एक-एक टुकड़ी तैनात है, जबकि एनडीआरएफ के 14 प्लाटून और एसडीआरएफ के 22 प्लाटून बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किए गए हैं। अधिकारियों के अनुसार, राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में गांधीनगर, खेड़ा और वडोदरा जिले में दीवार गिरने की घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि आणंद जिले में पेड़ गिरने से एक व्यक्ति और बारिश के पानी में डूबने से दो अन्य लोगों की जान चली गई है।

लोगों को सुरक्षित स्थानों में पहुंचाया गया

पंचमहल, नवसारी, वलसाड, वडोदरा, भरूच, खेड़ा, गांधीनगर, बोटाद और अरावली जिले के प्रशासन ने नदियों और बांधों में जलस्तर बढ़ने तथा निचले इलाकों में बाढ़ आने के बीच हजारों लोगों को एहतियातन सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। पंचमहल में जिला प्रशासन ने लगभग दो हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है, जबकि नवसारी में यह आंकड़ा 1,200, वडोदरा में 1,000 और वलसाड में 800 है।

राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (एसईओसी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, गुजरात में अब तक औसत वार्षिक बारिश का लगभग 100 प्रतिशत पानी बरस चुका है। आइएमडी ने बुधवार और गुरुवार को सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में अति भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। वहीं, गुरुवार तक राज्यभर में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर