Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gujarat: द्वारका में आयोजित गरबे में शामिल हुईं 37 हजार से अधिक महिलाएं, ड्रोन वीडियो में दिखा अद्भुत नजारा

आज 37000 अहिरानी के महारास का ड्रोन वीडियो सामने आया है। जिसमें महारास का अलौकिक दृश्य देखने को मिल रहा है। रविवार तड़के कृष्णनगरी द्वारका में करीब 37000 अहीर महिलाओं ने एक साथ रास खेला और विश्व रिकॉर्ड बनाया। कल शाम से शुरू हुए अहिरानी महारास समारोह की शुरुआत में आयोजन स्थल पर बिजनेस एक्सपो और हस्तशिल्प उद्योग प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Updated: Sun, 24 Dec 2023 05:57 PM (IST)
Hero Image
गरबा कार्यक्रम में शामिल हुई 37000 अहीर महिलाएं

ऑनलाइन डेस्क, द्वारका। कृष्ण नगरी द्वारका में आज करीब साढ़े पांच हजार साल पहले कृष्ण काल में निभाए गए अलौकिक संस्कारों का गौरवशाली अतीत दोहराया गया है। दरअसल, रविवार तड़के ब्रह्म मुहूर्त में 37,000 अहिरनियों ने एक साथ महारसमी की है। महारास के संदर्भ में भव्य परंपरा की झलक प्रस्तुत की गई।

37000 अहीर महिलाओं का शानदार वीडियो

आज 37,000 अहिरानी के महारास का ड्रोन वीडियो सामने आया है। जिसमें महारास का अलौकिक दृश्य देखने को मिल रहा है। रविवार तड़के कृष्ण नगरी द्वारका में करीब 37,000 अहीर महिलाओं ने एक साथ रास खेला और विश्व रिकॉर्ड बनाया। फिर आज से पूरे द्वारका क्षेत्र और सजावट को रोशन कर दिया गया है।

यहां उल्लेखनीय है कि अहिरानी महारास के इस ऐतिहासिक आयोजन में न केवल देवभूमि द्वारका या गुजरात, बल्कि दुबई, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा और अन्य विदेशी देशों के अहिरानी भी शामिल हुए हैं। महारास को देखते हुए द्वारका में अहीर समुदाय उमड़ पड़ा है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

अहीर समुदाय ने वाजते-गजते जगत मंदिर में झंडा फहराया, जहां हजारों की संख्या में लोग जमा हुए थे। इसी बीच, महारास के स्थान पर पूजा-अर्चना की गई। डेयरियों का आनंद लेने के लिए लोगों की भारी भीड़ लगी हुई थी। द्वारका में रुक्मणी मंदिर के पास तैयार विशाल पतंगन में कल शाम विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें सम्मान समारोह, पूजा-अर्चना, सामूहिक प्रसाद और राधा भाई अहीर सहित कलाकारों के भव्य लोक के साथ-साथ अहीर बहनों द्वारा तैयार किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें: Gujarat: गुजरात के स्कूलों में अब 'भगवद गीता' पढ़ेंगे बच्चे, कक्षा 6 से 8वीं तक के पाठ्यक्रम में शामिल

ध्वजारोहण के साथ हुई कार्यक्रम की शुरुआत

कल शाम से शुरू हुए अहिरानी महारास समारोह की शुरुआत में आयोजन स्थल पर बिजनेस एक्सपो और हस्तशिल्प उद्योग प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। अहीर जाति के दानदाताओं, नेताओं, युवाओं, कार्यकर्ताओं की विशेष उपस्थिति में कल शाम पूजा समारोह शुरू हुआ। भगवान कृष्ण को केंद्र में रखकर द्वारकापुरी में अहिरानी महारास कार्यक्रम की शुरुआत भगवान द्वारकाधीश के विश्व मंदिर पर ध्वजारोहण कर की गई।

यह भी पढ़ें: Amit Shah Gujarat Visit: अमित शाह का गुजरात दौरा आज, गांधीनगर में विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें