Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुजरात में बाढ़ से अब तक 16 की मौत, 24 नदियां खतरे के निशान से ऊपर, आठ ट्रेनें रद्द; पीएम ने लिया स्थिति का जायजा

Gujarat Rains गुजरात में बारिश ने भारी तबाही मचाई है। विश्वामित्री नदी में बाढ़ से वडोदरा के कई निचले इलाकों में पानी भर गया। बाढ़ग्रस्त इलाकों से 8500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। पीएम मोदी ने राज्य के सीएम भूपेंद्र पटेल से फोन पर बात कर स्थिति का जायजा लिया और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Wed, 28 Aug 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
बाढ़ग्रस्त इलाकों से 8,500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

पीटीआई, अहमदाबाद। गुजरात में भारी बारिश के कारण और नौ लोगों की जान चली गई। इसी के साथ पिछले दो दिनों में मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 16 हो गई है। बाढ़ग्रस्त इलाकों से 8,500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

बुधवार को भी राज्य के कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई। प्रशासन, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय तट रक्षक बलों की सहायता से राहत और बचाव अभियान चला रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हालात का जायजा लेने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात की।

पीएम ने दिया सहायता का आश्वासन

पीएम मोदी ने केंद्र से हर संभव सहायता का आश्वासन भी दिया है। एक अधिकारी ने कहा कि बारिश के कारण दीवार गिरने और बाढ़ के पानी में डूबने से मंगलवार को नौ लोगों की मौत हो गई थी। अधिकारी ने आगे बताया कि 8,460 अन्य लोगों को बाढ़ग्रस्त इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। उनमें से 3,000 लोग नवसारी से और 1000 लोग वडोदरा और खेड़ा के रहने वाले हैं।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पीएम मोदी से वार्ता की जानकारी दी। सीएम पटेल ने कहा कि गुजरात में भारी बारिश के कारण मौजूदा स्थिति पर पीएम मोदी से फोन पर बात हुई। उन्होंने राहत और बचाव कार्यों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पीएम मोदी ने केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

24 नदियां खतरे के निशान से ऊपर

विश्वामित्री नदी में बाढ़ से वडोदरा के कई निचले इलाकों में पानी भर गया। 137 जलाशय और झीलें और 24 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। भारी बारिश के कारण सड़कों और रेललाइनों पर भी पानी भर गया, जिसे देखते हुए मुंबई जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस समेत आठ ट्रेनों को रद कर दिया गया है।

अमरेली में बुधवार को एक मालगाड़ी के लोको पायलट ने आपातकालीन ब्रेक लगाकर रेलवे ट्रैक पर बैठे पांच शेरों की जान बचाई। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने गुजरात में बाढ़ की स्थिति पर चिंता व्यक्त की और सरकार से प्राकृतिक आपदा के प्रभाव को कम करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें