Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vibrant Gujarat Global Summit 2024 में 'विकसित गुजरात 2047' विजन डॉक्यूमेंट का हुआ अनावरण

Vibrant Gujarat Global Summit 2024 गुजरात 2047 विजन डॉक्यूमेंट के अनावरण के दौरान मुख्यमंत्री पटेल ने 2047 तक गुजरात के औद्योगिक आर्थिक और सामाजिक विकास की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए एक विस्तृत समयरेखा प्रदर्शित की। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत 2047 के दृष्टिकोण के अनुरूप एक व्यापक रोडमैप पेश करने वाला गुजरात ऐतिहासिक प्रगति कर रहा है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Thu, 11 Jan 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
Vibrant Gujarat Global Summit 2024 सीएम भूपेंद्र पटेल।

एएनआई, गांधीनगर। Vibrant Gujarat Global Summit 2024 वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के पहले दिन महात्मा मंदिर प्रदर्शनी केंद्र में एक सेमिनार के दौरान दूरदर्शी 'विकसित गुजरात 2047' दस्तावेज का अनावरण किया गया। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और नीति आयोग के सीईओ बीवीआर सुब्रह्मण्यम इसमें मौजूद रहे। 

तेजी से बढ़ रहा गुजरातः मुख्यमंत्री पटेल

गुजरात 2047 विजन डॉक्यूमेंट के अनावरण के दौरान मुख्यमंत्री पटेल ने 2047 तक गुजरात के औद्योगिक, आर्थिक और सामाजिक विकास की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए एक विस्तृत समयरेखा प्रदर्शित की।

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'विकसित भारत 2047' के दृष्टिकोण के अनुरूप एक व्यापक रोडमैप पेश करने वाला गुजरात ऐतिहासिक प्रगति कर रहा है।

3.5 ट्रिलियन जीडीपी वाला राज्य बनाने का लक्ष्य

बता दें कि विकसित गुजरात 2047 के निर्धारित महत्वाकांक्षी लक्ष्यों में 3.5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के जीडीपी वाला राज्य बनाना है। इसी के साथ प्रति व्यक्ति वार्षिक आय 38,000 अमेरिकी डॉलर से 40,000 अमेरिकी डॉलर तक बढ़ाना और 2047 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य शामिल है।

राज्य रोजगार में महिलाओं की भागीदारी को प्रभावशाली 75 प्रतिशत तक बढ़ाने पर भी सरकार ध्यान देगी। मुख्यमंत्री पटेल ने इसी के साथ देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

सीतारमण ने कही ये बात

कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विभिन्न क्षेत्रों में राज्य के अग्रणी प्रयासों को मान्यता देते हुए देश के विकास इंजन के रूप में गुजरात की भूमिका की सराहना की। उन्होंने नीतियों को आकार देने में नीति आयोग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया और सहकारी संघवाद के महत्व को दोहराया।

वित्त मंत्री ने कहा कि मुझे विश्वास है कि गुजरात देश की जीडीपी में आने वाले सालों में अहम भूमिका निभाएगा।

उन्होंने देश को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहयोगात्मक संबंधों को आवश्यक बताया।

नीति आयोग के सीईओ बीवीआर सुब्रमण्यम ने गुजरात को इस तरह का दूरदर्शी दस्तावेज तैयार करने वाला पहला राज्य माना।