Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gujarat Rain: जूनागढ़ में भारी बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें, क्षतिग्रस्त हुए कई वाहन; IMD ने जारी किया अलर्ट

गुजरात में लगातार हो रही बारिश से हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं। गुजरात के जूनागढ़ में भारी बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है। जूनागढ़ में भारी बारिश के बाद कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं। दरअसल आईएमडी ने जूनागढ़ को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। आईएमडी के अनुसार जूनागढ़ के लिए आज ऑरेंज अलर्ट और कल के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 23 Jul 2023 08:26 PM (IST)
Hero Image
Gujarat Rain: जूनागढ़ में भारी बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें, क्षतिग्रस्त हुए कई वाहन (फोटो एएनआई)

जूनागढ़, एजेंसी। गुजरात में लगातार हो रही बारिश से हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं। गुजरात के जूनागढ़ में भारी बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है। जूनागढ़ में भारी बारिश के बाद कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

IMD ने जूनागढ़ के लिए जारी किया अलर्ट

दरअसल आईएमडी ने जूनागढ़ को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। आईएमडी के अनुसार, जूनागढ़ के लिए आज ऑरेंज अलर्ट और कल के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

भारी बरसात से जनजीवन प्रभावित

गुजरात में बीते 24 घंटे में हुई मूसलाधार बारिश ने सौराष्‍ट्र, दक्षिण गुजरात के साथ साथ मध्‍य गुजरात में भी भारी तबाही मचाई। जूनागढ में शनिवार को 15 इंच बारिश हुई, जबकि नवसारी में 13 इंच बारिश के कारण घरों में पानी भर गया वहीं, शहर के मुख्‍य मार्ग नदी नालों में तब्‍दील हो गये। जूनागढ में कार व पालतू जानवर पत्‍ते की तरह बह गये। साथ ही पानी के तेज प्रवाह में बह जाने से एक महिला समेत 2 की मौत की खबर है। हालांकि, रविवार को बारिश नहीं होने से थोड़ी राहत है, धीरे धीरे शहरों से पानी उतर रहा है। मौसम विभाग नेआगामी 3 दिनों तक सौराष्‍ट्र, कच्‍छ व दक्षिण गुजरात के कई शहरों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

दो राष्ट्रीय राजमार्ग समेत कई रास्ते हुए बंद

राज्य में दो राष्ट्रीय राजमार्गों और 10 राजकीय राजमार्गों को बंद करना पड़ा है। इस दौरान बाढ़ में फंसे 358 लोगों को निकाल लिया गया। राज्य के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात की।शनिवार को भारी वर्षा के चलते गिरनार पर्वत से तेज प्रवाह के साथ बहकर आए पानी ने जूनागढ़ में भारी तबाही मचाई।

महाराष्ट्र में भी स्थित खराब, 10 दिनों में 16 की मौत

वहीं, महाराष्ट्र में भी भारी वर्षा के कारण स्थिति खराब है। पिछले 10 दिनों में विदर्भ क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में 16 लोगों की मौत हो गई, जबकि 4,500 घरों को नुकसान पहुंचा है। पिछले कई दिनों में हुई वर्षा के कारण 54 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि प्रभावित हुई है। 2,796 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

एनडीआरएफ की टीम ने जूनागढ़ में चलाया बचाव अभियान

बता दें कि गुजरात के कई हिस्सों में लगातार बारिश के बीच राष्ट्रीय रक्षा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम ने शनिवार को जूनागढ़ जिले के प्रभावित क्षेत्र में बचाव अभियान चलाया था। इस दौरान एनडीआरएफ कर्मी ने क्षेत्र में फंसे लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया।

नवसारी में एक व्यक्ति हुआ लापता

इससे पहले शनिवार को मानसून की बारिश के बीच नवसारी शहर में एक व्यक्ति लापता हो गया था। जिला प्रशासन के अनुसार, लापता व्यक्ति की तलाश की जा रही है। नवसारी के कलेक्टर ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

नवसारी में भारी बारिश से बिगड़े हालात

नवसारी के कलेक्टर अमित प्रकाश यादव ने कहा कि हमारी 40 टीमें मौके पर मौजूद हैं। किसी की जान के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन एक व्यक्ति लापता है और तलाश जारी है। उन्होंने बताया था कि नवसारी में सुबह 8 बजे से 12 बजे के बीच भारी बारिश हुई, जिससे शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया। साथ ही वाहनों के इंजन में पानी घुसने से वाहनों का आवागमन बाधित हो गया था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर