Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

In Pics: हर तरफ चीख-पुकार, नदी में तैरते शव; दिल दहला देगी मोरबी हादसे की खौफनाक तस्‍वीरें

In Pics Gujarat Bridge Collapse गुजरात के मोरबी में हुए हादसे के बाद वहां का दर्दनाक मंजर देख लोगों का दिल दहल गया। जीवन बचाने की जद्दोजहद में जिंदगियां छटपटा रही थी। चारों ओर हा-हाकार मचा हुआ था। नदी में लोगों के शव तैरते नजर आ रहे थे।

By Babita KashyapEdited By: Updated: Mon, 31 Oct 2022 12:15 PM (IST)
Hero Image
Morbi Bridge Collapse: मोरबी हादसे की दर्दनाक तस्‍वीरें आपका दिल दहला देगी

अहमदाबाद, जागरण आनलाइन डेस्‍क। Gujarat Bridge Collapse Photos: गुजरात के मोरबी में रविवार शाम केबल ब्रिज टूटने से हुए हादसे में मरने वालों की संख्या 140 से अधिक पहुंच गई है जबकि कुछ लोग अभी लापता हैं। राहत एवं बचाव कार्य रात भर चला गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने बताया कि सेना वायु सेना एनडीआरएफ फायर ब्रिगेड की टीमें तत्काल राहत एवं बचाव कार्य के लिए पहुंची करीब 200 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया।

शब्‍दों में बयां करना मुश्किल

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक स्‍थानीय निवासी हसीना का कहना है कि इस घटना को शब्‍दों में बयां नहीं किया जा सकता, हादसे के बाद मैंने लोगों की अपनी परिजनों की तरह ही मदद की और उन्‍हें अस्‍पताल पहुंचाने के लिए अपना वाहन भी दिया। प्रशासन की ओर से भी लोगों को मदद पहुंचायी जा रही है।

गर्भवती महिला को मरते देख दिल दहल गया

एक चश्‍मदीद ने बताया कि हर रविवार को मैं यहां चाय बेचने आता हूं, हादसे के बाद बहुत से लोग केबल से लटके हुए थे। देखते ही देखते वो लोग नीचे नदी में गिरते जा रहे थे। मैं पूरी रात नहीं सोया और लोगों की हरसंभव मदद करता रहा।

इनमें एक गर्भवती महिला को मरते देख मेरा दिल दहल गया, जो 7 या 8 माह की गर्भवती थी। नदी में लोगों के शव तैरते नजर आ रहे थे। चारों तरफ चीख पुकार मची हुई थी। हादसे का खौफनाक मंजर दिल को दहला देने वाला था।

150 तक पहुंच सकता है मरने वालों का आंकड़ा

इस हादसे में अब तक सरकार ने 132 लोगों के मरने की पुष्टि की है जबकि अपुष्ट सूत्रों के अनुसार मौत का आंकड़ा 140 से अधिक पहुंच चुका है। हादसे में मरने वालों की संख्या डेढ़ सौ से अधिक हो सकती है।

रविवार शाम को करीब 6:30 बजे बड़ी संख्या में लोग मोरबी की मच्छु नदी पर बने झूलते ब्रिज पर गए। ओरेवा कंपनी की ओर से संचालित इस ब्रिज पर क्षमता से अधिक लोग पहुंच गए ब्रिज पर जाने के लिए टिकट लगाया जाता है।

पीएम मोदी का रोड शो रद

बच्चों के लिए 12 रुपए और बड़ों के लिए 17 रुपए का टिकट लगता है। प्रशासन ने अभी तक यह नहीं बताया है कि घटना के वक्त पुल पर कितने लोग मौजूद थे हालांकि पुल पर घटनास्थल के दौरान 300 से अधिक लोगों के होने की पुष्ट जानकारी है।

टना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में किया जाने वाला रोड शो रद कर दिया लेकिन अहमदाबाद से उदयपुर के लिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का समारोह सादगी पूर्वक आयोजित होगा।

परिवर्तन यात्रा स्‍थगित

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल रविवार देर शाम ही मोरबी पहुंच गए थे उन्होंने गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी के साथ घटनास्थल का दौरा किया तथा अस्पताल में भर्ती जख्मी लोगों से कुशल क्षेम पूछी पीड़ित परिवारों से भी मिलकर उन्होंने सांत्वना दी। उधर गुजरात कांग्रेस ने सोमवार से शुरू होने वाली परिवर्तन यात्रा को एक दिन के लिए स्थगित कर दिया है।

पीएम मोदी की मोरबी जानें की संभावना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोमवार को मोरबी जाने की संभावना है इसके अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सोमवार को मोरबी पहुंचकर पीड़ित परिवारों को सांत्वना देंगे।

इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया घटनास्थल पर पहुंचे तथा अस्पताल जाकर पीड़ितों से कुशल क्षेम पूछी आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल इटालिया एव ईशु दान गढवी ने भी मोरबी पहुंचकर पीड़ित परिवारों से मुलाकात की एवं शोक संतप्त परिवारों से मिले।

यह भी पढ़ें-

Gujarat Bridge Collapse: मोरबी के सांसद मोहन कुंदरिया का परिवार भी हुआ हादसे का शिकार, 12 सदस्‍यों की मौत

Chhath Puja 2022, Bhopal: भोपाल में छठ पूजा के दौरान हादसा, आतिशबाजी से लगी आग