Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gujarat: IIT खड़गपुर ने चार गणमान्य व्यक्तियों को किया डॉक्टर ऑफ साइंस की डिग्री से सम्मानित

भारतीय संस्थान खड़गपुर ने शैक्षणिक और व्यावसायिक उत्कृष्टता का जश्न मनाते हुए एक कार्यक्रम में चार प्रतिष्ठित व्यक्तियों को मानद डॉक्टर ऑफ साइंस (डी.एससी.) की उपाधि प्रदान की है। बीएपीएस स्वामीनारायण इंस्टीट्यूट के महामहोपाध्याय भद्रेशदास स्वामी अल्फाबेट इंक के सीईओ श्री सुंदर पिचाई बर्कशायर हैथवे यूएसए में बीमा संचालन के उपाध्यक्ष श्री अजीत जैन और डॉ. रविंदर नाथ खन्ना अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कंट्रोल्स एंड स्विचगियर कॉन्टैक्टर्स लिमिटेड दिल्ली।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 27 Dec 2023 01:02 PM (IST)
Hero Image
IIT खड़गपुर ने चार गणमान्य व्यक्तियों को किया डॉक्टर ऑफ साइंस की डिग्री से सम्मानित

ऑनलाइन डेस्क, अहमदाबाद। भारतीय संस्थान खड़गपुर ने शैक्षणिक और व्यावसायिक उत्कृष्टता का जश्न मनाते हुए एक कार्यक्रम में चार प्रतिष्ठित व्यक्तियों को मानद डॉक्टर ऑफ साइंस (डी.एससी.) की उपाधि प्रदान की है।

बीएपीएस स्वामीनारायण इंस्टीट्यूट के महामहोपाध्याय भद्रेशदास स्वामी, अल्फाबेट इंक के सीईओ श्री सुंदर पिचाई, बर्कशायर हैथवे, यूएसए में बीमा संचालन के उपाध्यक्ष श्री अजीत जैन और डॉ. रविंदर नाथ खन्ना, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, कंट्रोल्स एंड स्विचगियर कॉन्टैक्टर्स लिमिटेड, दिल्ली।

डॉक्टर ऑफ साइंस (D.Sc.) की डिग्री भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर द्वारा अपने 69वें दीक्षांत समारोह के भाग के रूप में प्रदान की गई। निदेशक प्रो. वीरेंद्र कुमार तिवारी, डीन श्री कमल लोचन पाणिग्रही और रजिस्ट्रार श्री विश्वजीत भट्टाचार्य ने आईआईटी खड़गपुर की ओर से भद्रेशदास स्वामी को प्रमाण पत्र प्रदान किया।

प्रो. तिवारी ने सावधानीपूर्वक चयन प्रक्रिया पर प्रकाश डाला, जिसमें कहा गया कि भद्रेशदास स्वामी को नामांकित व्यक्तियों के एक समूह से चुना गया था और निर्णय को 800 से अधिक संकाय सदस्यों और 300 सीनेट सदस्यों द्वारा अनुमोदित किया गया था और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा अनुमोदित किया गया था।

यह सम्मान भद्रेशदास स्वामी की हिंदू दर्शन, मान्यताओं और संस्कृति में असाधारण अंतर्दृष्टि के साथ-साथ एक वैश्विक संस्कृत विद्वान के रूप में उनकी भूमिका को मान्यता देता है जिन्होंने भारत की प्रगति में योगदान दिया।

यह भी पढ़ें- Karnataka: राष्ट्र भगवद गीता, कुरान, बाइबिल के अनुसार नहीं चल रहा है; यह संविधान पर चल रहा है: मंत्री प्रियांक खड़गे

यह भी पढ़ें- Karnataka: बीजेपी सांसद ने सीएम सिद्धारमैया को कहा 'सुस्त', प्रताप सिम्हा के खिलाफ दर्ज हुई FIR

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर