Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'भारत पांच साल में बन जाएगा तीसरी बड़ी आर्थिक महाशक्ति', वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में बोले अमित शाह

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा है कि नरेन्द्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने तो अगले पांच साल में ही भारत को विश्व की तीसरी आर्थिक महाशक्ति बना देंगे। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के समापन समारोह को संबोधित करते हुए शाह ने शुक्रवार को कहा कि यह समिट का समापन नहीं वर्ष 2047 के विकसित भारत के सपने के पूरा होने की शुरुआत है।

By Jagran News Edited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 12 Jan 2024 11:43 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (फोटो: एएनआई)

शत्रुघ्न शर्मा, गांधीनगर। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा है कि नरेन्द्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने तो अगले पांच साल में ही भारत को विश्व की तीसरी आर्थिक महाशक्ति बना देंगे। मोदी ने देश में आधारभूत सुधार किए हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात समिट विकसित भारत के सपने को साकार करने का गोल्डन गेट वे बन गया है।

अमित शाह ने क्या कुछ कहा?

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के समापन समारोह को संबोधित करते हुए शाह ने शुक्रवार को कहा कि यह समिट का समापन नहीं वर्ष 2047 के विकसित भारत के सपने के पूरा होने की शुरुआत है। दुनिया में भारत आज सबका चहेता बन गया है और भारत में गुजरात चहेता है। शाह ने कहा,

युग परिवर्तन का समय आ गया है। गुजरात मॉडल और मोदी के विजन को देखकर देश के लोगों ने 2014 में उन्हें भारत की कमान सौंपी थी। 10 साल में मोदी ने भारत को दुनिया की पांचवी आर्थिक महाशक्ति बना दिया। तीसरी बार मोदी प्रधानमंत्री बने तो अगले पांच साल में ही भारत दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक महासत्ता बन जाएगा।

यह भी पढ़ें: Vibrant Gujarat Summit में Dharmendra Pradhan ने लिया हिस्सा, कौशल विकास को लेकर कही ये बात

शाह ने कहा कि जी-20 देशों के सम्मेलन में भारत ने वन अर्थ, वन फैमिली और वन फ्यूचर का जो संकल्प व्यक्त किया, उसे दुनिया ने सराहा। वेद-उपनिषद आधारित वसुधैव कुटुंबकम का दर्शन आज दुनिया के मार्गदर्शन का मंत्र बन गया। दुनिया में भारत विश्वमित्र बनकर उभरा है।

12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती की याद दिलाते हुए शाह ने कहा कि उन्होंने क्षत-विक्षत भारत के आत्मविश्वास को बढ़ाया था और आज वही काम प्रधानमंत्री मोदी कर रहे हैं।

कश्मीर में आतंकवाद अंतिम सांसें गिन रहा

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि कश्मीर में आतंकवाद अब अंतिम सांसें गिन रहा है। बीते कुछ सालों में वहां यह बदलाव आया है कि आतंकवाद से जूझते रहने वाला जम्मू कश्मीर वाइब्रेंट गुजरात में शिरकत कर रहा है। उन्होंने कहा कि कश्मीर देश का सबसे अधिक लाभांश देने वाला राज्य बन गया है। वहां गुजरात से भी कम अपराध है। इस बात की बानगी नेशनल क्राइम रिकार्ड बताते हैं।

यह भी पढ़ें: Vibrant Gujarat समिट में बोले Nitin Gadkari, भारत बनेगा दुनिया का नंबर वन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग हब

अमित शाह के आवास पर एक मुलाकात की याद ताजा करते हुए मनोज सिन्हा ने बताया कि धारा 370 हटाए जाने के बाद शाह ने उन्हें राज्य में 20-25 हजार करोड़ रुपये के निवेश कराने का वादा किया था, लेकिन अब तक राज्य 90 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव हासिल कर चुका है और इसमें से 15 हजार करोड़ रुपये निवेश भी हो चुका है।