Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CAA लागू होने के बाद गुजरात सरकार का बड़ा कदम, 18 पाक शरणार्थी को दी भारत की नागरिकता

भारत में नागरिकता संशोधन कानून लागू होने के बाद शनिवार को पहली बार गृह राज्‍यमंत्री हर्ष संघवी ने अहमदाबाद में निवास कर रहे 18 पाकिस्‍तान से शरणार्थी बनकर आए महिला-पुरुषों को भारत की नागरिकता प्रदान की गई। गृह राज्‍यमंत्री संघवी ने कहा कि मुस्कुराइये आप अब भारतीय हैं। बता दें कि अहमदाबाद जिले में अब तक 1167 लोगों को भारत की नागरिकता दी जा चुकी है।

By Jagran News Edited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 16 Mar 2024 08:31 PM (IST)
Hero Image
गृह राज्‍यमंत्री हर्ष संघवी भारत की नागरिकता का प्रमाण पत्र सौंपा (फोटो: जागरण)

राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। भारत में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) लागू होने के बाद शनिवार को पहली बार गृह राज्‍यमंत्री हर्ष संघवी ने अहमदाबाद में निवास कर रहे 18 पाकिस्‍तान से शरणार्थी बनकर आए महिला-पुरुषों को भारत की नागरिकता प्रदान की गई। अहमदाबाद जिले में अब तक 1167 लोगों को भारत की नागरिकता दी जा चुकी है।

अहमदाबाद जिला कलेक्‍टर प्रवीणा डी के, महापौर प्रतिभा जैन तथा सांसद हंसमुख पटेल आदि की मौजूदगी में जिला कलेक्‍टर कार्यालय पर एक समारोह का आयोजन कर पाकिस्‍तान से आकर अहमदाबाद में रह रहे अलग-अलग परिवारों के 18 महिला-पुरुष व युवाओं को भारत की नागरिकता का प्रमाण पत्र दिया गया।

यह भी पढ़ें: '100 प्रतिशत आश्वस्त हूं CAA से एक भी व्यक्ति असम में नहीं आएगा' सीएम सरमा ने क्यों कहा ऐसा?

हर्ष संघवी ने क्या कुछ कहा?

इस मौके पर गृह राज्‍यमंत्री संघवी ने कहा कि मुस्कुराइये आप अब भारतीय हैं। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पड़ोसी देश पाकिस्‍तानी, बांग्‍लादेश व अफगानिस्‍तान के अल्‍पसंख्‍यक हिंदू, सिक्‍ख, जैन, पारसी, बौद्ध धर्मावलंबियों को भारत की नागरिकता का मार्ग प्रशस्‍त करने के लिए वर्ष 2016 व 2018 में गैजेट में अधिसूचना जारी कर एक खास प्रावधान किया। अहमदाबाद जिला में अब तक 1167 विदेशी नागरिकों को भारत की नागरिकता दी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: केंद्र ने सीएए के तहत आवदेन के लिए शुरू किया मोबाइल एप, गृह मंत्रालय ने खुद दी जानकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें