Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monsoon Update: गुजरात में चार दिन पहले पहुंचा मानसून, 48 घंटों में सभी जिलों में बारिश की संभावना

Monsoon Update गुजरात में लोगों को जल्द ही तेज गर्मी से राहत मिलने वाली गई है। मंगलवार को यहां मानसूम ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार राज्य में मानसून चार दिन जल्दी आया है। आमतौर पर यहां 15 जून तक मानसून पहुंचता है। जानिए गुजरात में कब तक और किन-किन हिस्सों में होगी बारिश ।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Tue, 11 Jun 2024 04:55 PM (IST)
Hero Image
Monsoon Update: गुजरात में चार दिन पहले पहुंचा मानसून। (File Image)

पीटीआई, अहमदाबाद। गुजरात में लोगों को जल्द ही तेज गर्मी से राहत मिलने वाली गई है। मंगलवार को यहां मानसूम ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार राज्य में मानसून चार दिन जल्दी आया है। आमतौर पर यहां 15 जून तक मानसून पहुंचता है।

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून ने मंगलवार को गुजरात में दस्तक दी और इसकी उत्तरी सीमा राज्य के दक्षिणी हिस्से में नवसारी जिले से होकर गुजरी।

अगले दो दिनों में बारिश की उम्मीद

समाचार एजेंसी पीटीआई ने आईएमडी अहमदाबाद के वैज्ञानिक रामाश्रय यादव के हवाले से बताया कि अगले दो दिनों में गुजरात के सभी जिलों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। इधर गांधीनगर स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) ने कहा कि मंगलवार सुबह 6 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में कई जिलों में अलग-अलग इलाकों में 1-40 मिमी तक बारिश हुई।

जून में होगी सामान्य बारिश

एसईओसी ने कहा कि महिसागर जिले के संतरामपुर और पंचमहल के मोरवा हदफ में इस अवधि के दौरान सबसे अधिक 40 और 27 मिमी बारिश हुई। आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि सभी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बिजली गिरने और हवा चलने की संभावना है। आईएमडी पहले ही कह चुका है कि भारत में जून में सामान्य बारिश होने की संभावना है।