Move to Jagran APP

Exclusive Interview: पहली बार गुजराती फिल्म 'फाटी ने'? में इस तकनीक का हुआ इस्तेमाल, डायरेक्टर फैसल हाशमी ने शेयर की दिलचस्प बातें

पिछले कुछ वर्ष में एक से एक बेहतरीन गुजराती फिल्म रिलीज हुई है। अलग-अलग जॉनर की फिल्मों के लिए जाने जाने वाले डायरेक्टर और लेखक फैसल हाशमी की फुल्ली हॉरर-कॉमेडी फिल्म फाटी ने? अगले एक-दो महीने में रिलीज होगी। इस फिल्म में हितु कनोडिया और स्मित पंड्या की जोड़ी लोगों को हंसाने के साथ डराएगी। गुजराती जागरण ने इस फिल्म के बारे में फैसल हाशमी से बात की।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Published: Sun, 30 Jun 2024 05:34 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 05:34 PM (IST)
इस फिल्म का एक भी डायलॉग डबल मीनिंग और अश्लील कॉमेडी नहीं है- फैसल हाशमी (फोटो, जागरण)

किशन प्रजापति, अहमदाबाद: Gujarati Film Faati Ne?:पिछले कुछ वर्ष में एक से एक बेहतरीन गुजराती फिल्म रिलीज हुई है। अलग-अलग जॉनर की फिल्मों के लिए जाने जाने वाले डायरेक्टर और लेखक फैसल हाशमी की फुल्ली हॉरर-कॉमेडी फिल्म फाटी ने? अगले एक-दो महीने में रिलीज होगी। इस फिल्म में हितु कनोडिया और स्मित पंड्या की जोड़ी लोगों को हंसाने के साथ डराएगी। गुजराती जागरण ने इस फिल्म के बारे में फैसल हाशमी से बात की। जिसमें उन्होंने फिल्म से जुड़ी दिलचस्प जानकारी शेयर की है। जिसका शब्दश: वर्णन हम यहां प्रस्तुत कर रहे हैं।

"पूरी फिल्म की शूटिंग मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में की गई है"

अपकमिंग हॉरर-कॉमेडी फिल्म फाटी ने? के डायरेक्टर फैसल हाशमी ने कहा, ''यह फिल्म एक हॉरर-कॉमेडी है। मेरी फिल्मोग्राफी को अगर आपने देखा हो तो मुझे हमेशा जॉनर रिपीट करना पसंद नहीं है। जब हम हॉरर-कॉमेडी फिल्म बनाने का सोच रहे थे तब हॉरर-कॉमेडी फिल्म गुजराती में आई नहीं थी। पूरी फिल्म की शूटिंग ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में की गई है। फिल्म मेलबर्न में आकार लेती है, क्योंकि फिल्म उसी तरह लिखी गई थी। यह फिल्म परमलाल और पदमलाल नाम के दो खास फ्रेन्ड पर आधारित है। ये दोनों रोल हितु कनोडिया और स्मित पंड्या ने किया हैं।

"हितु कनोडिया और स्मित पंड्या को ध्यान में रखकर फिल्म लिखी गई हैं"

उन्होंने आगे कहा, "फिल्म मेकिंग में दो तरह की प्रक्रिया होती है, कुछ डायरेक्टर ऑडिशन लेते हैं और कुछ डायरेक्टर एक्टर को ध्यान में रखकर फिल्म बनाते हैं। जब मैं कोई फिल्म लिखता हूं तो मेरे दिमाग में कास्टिंग तय होती है। मैं उत्तरी गुजरात से हूं इसलिए मैं हितु कनोडिया सर का बहुत बड़ा फेन हूं और मुझे उनके साथ काम करना था। इसलिए यह किरदार हितू कनोडिया सर को ध्यान में रखकर लिखा गया था और स्मित पंड्या मेरी पिछली कुछ फिल्मों में भी थे।"

"ऑस्ट्रेलिया में आप सप्ताह में केवल पांच दिन ही शूटिंग कर सकते हैं"

डायरेक्टर फैसल हाशमी ने कहा, "गुजरात, भारत में और विदेश में शूटिंग के बीच बहुत बड़ा अंतर है। वहां के लोग समय की पंक्चुअल और डिसिप्लिन में मानते हैं, वहां हफ्ते में सिर्फ पांच दिन ही शूटिंग की जा सकती है। आप शनिवार और रविवार को लोगों से काम नहीं करवा सकते। आप वहां लोगों से आठ घंटे तक काम करा सकते हैं, भले ही वे ओवरटाइम करने को तैयार हों, आप उनसे काम नहीं करा सकते। तो इन सबके चलते काम को थोड़ा अलग तरीके से करना होगा। लेकिन इसके साथ ही वहां के लोग बहुत सहयोगी हैं, वहां की सरकार के कानून भी फिल्मों के लिए बहुत सहयोगी हैं।"

"यह फिल्म गुजरात की पहली डॉल्बी एटमॉस साउंड फिल्म है"

फैसल हाशमी ने फिल्म की खासियत के बारे में कहा, "इस फिल्म में कई ऐसी चीजें होंगी जो आज तक गुजराती फिल्मों में नहीं देखी गई हैं। यह फिल्म गुजरात की डॉल्बी एटमॉस साउंड मूवी है। जिसका साउंड डिज़ाइन ए आर रहमान के स्टूडियो में हुआ है। इस फिल्म में पहली बार मोशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। मोशन कैप्चर टेक्नोलॉजी यानी VFX में मोशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। कभी-कभी अभिनेता ने उस शॉट के लिए पर्याप्त अभिनय नहीं किया होता है, लेकिन उसी अभिनेता को कंप्यूटर में बना दिया जाता है और कंप्यूटर में बने मॉडल से अभिनय कराया जाता है। किसी भी गुजराती फिल्म में VFX या CGI के लगभग 100 सीन होते हैं। लेकिन ये पहली गुजराती फिल्म है जिसमें 1300 से ज्यादा शॉट्स हैं। हालांकि, अवतार, कल्कि और बाहुबली जैसी बड़े बजट की फिल्मों में भी 2 हजार से 2500 शॉट्स होते हैं।"

"महेश-नरेश का बेहद मशहूर गाना इस फिल्म में रीक्रिएट किया गया है"

फैसल हाशमी ने कहा, "इस फिल्म में 4 गाने हैं। जिसमें दो गानों को गुजरात के म्यूजिक डायरेक्टर सोहम नायक ने कंपोज किया है। तीसरा गाना चेन्नई के संगीत डायरेक्ट दीपक वेणुगोपालम ने कम्पोज किया है, जिन्होंने तमिल और तेलुगु फिल्मों में संगीत दिया है। इसके साथ ही उन्होंने इस फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक भी किया है। चौथा हमारे महेश-नरेश का एक बहुत ही मशहूप गाना है और इसे अनुमोदन के साथ लिया गया है।

"हितु कनोडिया और स्मित पंड्या की मेलबर्न पुलिस में नौकरियां"

फिल्म की कहानी के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, "हितु कनोडिया और स्मित पंड्या मेलबर्न में पुलिस अधिकारी हैं। वे लोग सबसे कमजोर पुलिस अधिकारियों में से हैं, लेकिन वे टिके रहते हैं क्योंकि वे वहां बहुत उच्च लागवग से होते हैं। उसके कारण वह ब्लेंडर करते है। पूरी फिल्म डरावनी हवेली में अपनी नौकरी बचाने के लिए बनाई गई हॉरर और कॉमेडी की श्रृंखला के इर्द-गिर्द घूमती है।"

उन्होंने आगे कहा, 90 फीसदी फिल्मों में आपने देखा होगा कि फिल्म में भूत का किरदार एक महिला होती है, लेकिन इस फिल्म में भूत का किरदार आकाश झाला ने निभाया है। इस भूत का चरित्र ऐसा है कि आप, आपके रिश्तेदार और आप कितने भी लोगों से पूछें, 99 प्रतिशत लोगों ने यह कहानी अपने दादा-दादी या चाचा-चाची या किसी दोस्त से तब सुनी होगी जब वे अपने गांव में थे। । तो वह भूत हमारे उत्तरी गुजरात के गांवों में एक लोक कथा मेंसे एक है।

"इस फिल्म का एक भी डायलॉग डबल मीनिंग और अश्लील कॉमेडी नहीं है"

उन्होंने आगे कहा, "इसके अलावा फिल्म में एक अद्भुत कार चेज़ होगा। यह फिल्म एक पूर्ण पारिवारिक मनोरंजक फिल्म है। इस फिल्म में एक भी डायलॉग डबल मीनिंग नहीं है और न ही अश्लील कॉमेडी है। हॉलीवुड में ग्रीष्मकालीन ब्लॉकबस्टर के लिए एक शब्द है, जिसका अर्थ है, आप एक पैसा खर्च करते हैं और आपको पॉपकॉर्न सहित पूरा पैसा वापस मिल जाता है। ऐसी ही है ये फिल्म। जिसमें इमोशन, कॉमेडी, ड्रामा, रोमांस, एक्शन और हॉरर है। मैं कहूंगा, यह फिल्म आपको हंसाएगी, थोड़ा डराएगी और थोड़ा रुलाएगी भी।"

ये भी पढ़ें: 11 बार सेवा विस्तार पाने वाले IAS अफसर केके हुए रिटायर, पीएम मोदी के अलावा तीन मुख्यमंत्रियों के साथ किया काम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.