Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gujarat Rains: गुजरात में बारिश से भारी तबाही, 2,500 लोगों को किया रेस्क्यू; पूर्णा नदी दिखा रही रौद्र रूप

Navsari Heavy Rains दक्षिण गुजरात में बारिश ने भारी तबाही मचाई है। कई जिलों में बारिश की वजह की कई गांव जलमग्न हो चुके हैं। बाढ़ ने सबसे ज्यादा नवसारी जिले को प्रभावित किया है। पिछले 24 घंटे में नवसारी तालुका में 160 मिमी बारिश दर्ज की गई है इससे रिहायशी इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है। वहीं हजारों लोगों को रेस्क्यू किया गया है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Fri, 26 Jul 2024 04:18 PM (IST)
Hero Image
मौसम विभाग ने शुक्रवार-शनिवार को दक्षिण गुजरात में भारी बारिश की संभावना जताई है। (फोटो, एएनआई)

पीटीआई, नवसारी। दक्षिण गुजरात में भारी बारिश की वजह से इस समय कई गांव जलमग्न हैं। बाढ़ के कारण 2,500 से ज्यादा लोगों को उनके घरों से रेस्क्यू करके बाहर निकाला गया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि नवसारी जिले में गांवों और निचले इलाकों से कम से कम 2,200 लोगों को स्थानांतरित किया गया है, जबकि पड़ोसी तापी जिले में 24 घंटे में भारी बारिश के बाद 500 लोगों को निकाला गया है।

नवसारी की डीएम क्षिप्रा अग्रे ने बाढ़ की जानकारी देते हुए कहा, "नवसारी से होकर गुजरने वाली पूर्णा नदी 28 फुट पर बह रही है। यह खतरे के निशान 23 फुट से काफी ऊपर है। जिले में बाढ़ ऊपरी बेसिन में पिछले 24 घंटे में हुई भारी बारिश के कारण आई है।"

नवसारी में 2,200 लोगों को आश्रय गृहों में भेजा गया

डीएम अग्रे ने बताया कि नवसारी शहर और आसपास के इलाकों में रहने वाले 2,200 लोगों को आश्रय गृहों में भेजा गया है, जहां 15 मेडिकल टीमें तैनात की गई हैं। उन्होंने बताया कि जलभराव की वजह से 70 आंतरिक सड़कें और चार मुख्य सड़कें वाहनों के आने-जाने के लिए बंद कर दी गई हैं।

— ANI (@ANI) July 26, 2024

तापी जिले में 113 आंतरिक सड़कें क्षतिग्रस्त होने के बाद बंद

वहीं, तापी जिले के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ ने कहा कि बाढ़ के कारण वालोद तालुका के गांवों से 500 लोगों को आश्रय गृहों में स्थानांतरित किया गया है। वालोद, व्यारा, डोलवन और सोनगढ़ तालुका के गांवों में पानी भर गया है, जिससे 113 आंतरिक सड़कें बंद हैं।

सूरत के महुवा में 133 मिमी बारिश

डोलवन तालुका में शुक्रवार सुबह 6 बजे तक पिछले 24 घंटे में 173 मिमी बारिश हुई है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, डांग जिले के सुबीर में 164 मिमी, नवसारी तालुका में 160 मिमी, तापी के उच्छल में 141 मिमी, सूरत के महुवा में 133 मिमी, नवसारी के जलालपुर में 130 मिमी, नवसारी के गंडेवी में 123 मिमी और तापी के वालोद में 109 मिमी बारिश हुई।

इसके अलावा मौसम विभाग ने शुक्रवार-शनिवार को दक्षिण गुजरात के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है।

ये भी पढ़ें: Gujarat: गुजरात में रेल से टकराकर दो शेर हुए घायल, स्थानीय लोगों में फैला आक्रोश; एक घंटे रुकी रही पैसेंजर ट्रेन