Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शुरू हई नामांकन प्रक्रिया, निर्दलीय उम्मीदवार ने फाइल किया पहला पर्चा

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बताया गया कि किशोर भाई बगड़ा ने सावरकुंडला सीट के लिए निर्दलीय उम्मीदवारी पेश की है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Tue, 08 Nov 2022 07:39 AM (IST)
Hero Image
गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिले की प्रक्रिया शुरू।

अहमदाबाद, पीटीआइ।  गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन दाखिले की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। इस प्रक्रिया कि शुरुआत अमरेली जिले के निर्दलीय उम्मीदवार किशोर भाई बगड़ा ने की। गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बताया गया कि किशोर भाई बगड़ा ने सावरकुंडला सीट के लिए निर्दलीय उम्मीदवारी पेश की है। उन्होंने सोमवार को नामांकन पर्चा दाखिल करके चुनाव में जीत का दावा किया है। बता दें कि पहले चरण के नामांकन फाइल करने की आखिरी तारीख 14 नवंबर है। इसके बाद पहले चरण के लिए किसी भी उम्मीदवार का नामांकन स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

चुनाव के लिए बनाए जाएंगे 51,782 पोलिंग बूथ 

चुनाव आयोग के अनुसार गुजरात में करीब 5 करोड़ मतदाता है, जिनमें से साढ़े 4 लाख से ज्यादा मतदाता युवा हैं। विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने कुल 51,782 पोलिंग बूथ बनाने का फैसला किया है। चुनाव के तहत 142 माडल पोलिंग वोटिंग सेंटर भी बनाए जाएंगे। इसके अलावा आयोग ने बताया है कि दिव्यांगों के लिए भी उचित सुविधाएं की जाएंगी। 

आप की एंट्री से त्रिकोणीय हो सकता है मुकाबला 

गुजरात विधानसभा चुनाव में मुख्य रूप से भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच ही  मुकाबला होता आ रहा है। लेकिन इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी भी एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने तो मुफ्त बिजली का वादा भी कर दिया है। राजनीतिक पंडितों के अनुसार पंजाब में सरकार बनाने के बाद आप चाहती है कि गुजरात में कांग्रेस को तीसरे नंबर पर धकेल कर मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में आ जाए।

1 और 5 दिसंबर को होगा मतदान

मालूम हो कि गुजरात में 182 विधानसभा सीटें है। जिसमें से 89 सीटों पर मतदान एक दिसंबर को होना है। वहीं, शेष 92 सीटों पर पांच दिसंबर को वोटिंग होगी। इस चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। बता दें कि फिलहाल भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी से किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन नहीं भरा है। सभी पार्टियों में टिकटों को लेकर मंथन का दौर जारी है। स्थिति साफ होते ही इन पार्टियों के उम्मीदवार भी नामांकन फाइल करेंगे। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर