Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pariksha Pe Charcha: छात्र ने दोस्तों के बीच प्रतिस्पर्धा को लेकर पूछा सवाल, PM Modi ने दिया अनोखा जवाब

प्रधानमंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि छात्र ऐसे दोस्त बनाएं जो उनसे अधिक प्रतिभाशाली हों न कि वे जो पढ़ाई में कमजोर हों क्योंकि प्रतिभाशाली व्यक्ति अपने आस-पास के अन्य लोगों का उत्साह बढ़ाते हैं। एक अधिकारी ने कहा कि राज्य के अधिकांश स्कूलों चाहे वे निजी हों या सरकारी सभी ने अपने परिसरों में अपने छात्रों को कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाने की व्यवस्था की है।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Mon, 29 Jan 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
पररीक्षा पे चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने छात्रों को दी खास सलाह (सोशल मीडिया)

पीटीआई, अहमदाबाद। गुजरात के एक स्कूल में कक्षा 6 का एक छात्र सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वार्षिक परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुआ। इस दौरान छात्र ने दोस्तों के बीच प्रतिस्पर्धा और इसके कारण उत्पन्न होने वाले तनाव से निपटने के तरीकों के बारे में उनसे सलाह मांगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जीवन में प्रतिस्पर्धा आवश्यक है, यह एक अच्छी प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। पंचमहल जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 की छात्रा दृष्टि चौहान ने दोस्तों के बीच प्रतिस्पर्धा पर पीएम से सलाह मांगी।

दोस्त को प्रेरणा का स्त्रोत बनाए

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा, "अगर आपका दोस्त 100 अंकों का पेपर दे रहा है, तो आप भी वही पेपर दे रहे हैं। यहां आपके दोस्त के साथ प्रतिस्पर्धा का सवाल कहां है? आपको अपने दोस्त के साथ नहीं, बल्कि खुद से प्रतिस्पर्धा करने की जरूरत है। अपने मित्र के प्रति द्वेष करने की जरूरत नहीं करें, क्योंकि वह आपके लिए प्रेरणा का स्रोत भी बन सकता है।"

अपने से समझदार दोस्त बनाएं

प्रधानमंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि छात्र ऐसे दोस्त बनाएं, जो उनसे अधिक प्रतिभाशाली हों, न कि वे जो पढ़ाई में कमजोर हों, क्योंकि प्रतिभाशाली व्यक्ति अपने आस-पास के अन्य लोगों का उत्साह बढ़ाते हैं।

उन्होंने कहा, "एक ऐसा दोस्त ढूंढें जो आपसे अधिक प्रतिभाशाली हो और उससे सीखने का प्रयास करें। हमें अपने मित्र की सफलता से ईर्ष्या नहीं करनी चाहिए। इसके बजाय, उनकी ताकत खोजें और जो विषय आपको कठिन लगता है, उसे सीखने के लिए उनकी मदद लें। इसी तरह, आप उसे एक विषय पढ़ा सकते हैं, जिसमें आप अच्छे हैं। आप दोनों किसी प्रतिस्पर्धा में शामिल होने के बजाय एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं।"

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने घाटलोदिया क्षेत्र के एक निजी संस्थान नूतन विद्या विहार हायर सेकेंडरी स्कूल में छात्रों के साथ कार्यक्रम का प्रसारण देखा, जहां उन्होंने छात्रों के साथ बातचीत भी की और उन्हें आगामी परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं दीं।

सभी स्कूलों में की गई लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था

एक अधिकारी ने कहा कि राज्य के अधिकांश स्कूलों, चाहे वे निजी हों या सरकारी, सभी ने अपने परिसरों में अपने छात्रों को कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाने की व्यवस्था की है। कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी ने कहा कि बच्चों को दबावों से निपटने में मदद करने के लिए उनमें लचीलापन पैदा करना महत्वपूर्ण है और इस बात पर जोर दिया कि माता-पिता और शिक्षकों को सामूहिक रूप से छात्रों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Pariksha Pe Charcha: 'क्या पता वो फिल्म की कहानी लिख रहा हो', PM मोदी ने बताया कैसे दें परीक्षा; कहां छात्र और टीचर कर रहे गलती

छह साल से हो रहा कार्यक्रम

कार्यक्रम के दौरान छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ बातचीत करते हुए, प्रधानमंत्री ने माता-पिता को अपने बच्चे के रिपोर्ट कार्ड को अपना विजिटिंग कार्ड न मानने की सलाह दी और सुझाव दिया कि छात्रों को खुद से प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए, दूसरों से नहीं। शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित, परीक्षा पे चर्चा पिछले छह वर्षों से छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को शामिल कर रहा है।

यह भी पढ़ें: LIVE Pariksha Pe Charcha (PPC) 2024: पीएम मोदी ने परीक्षा पे चर्चा में स्टूडेंट्स को दिए ये टिप्स, पढ़ें सभी प्रश्न और उनके जवाब

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें