Move to Jagran APP

Ropeway Services: पावागढ़ के रोप-वे में खराबी के चलते 10 से ज्यादा यात्री फंसे, हवा में अटकी रही सांसें

गुजरात के पंचमहल जिले के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल पावागढ़ डूंगर में भक्तों को लाने और ले जाने वाली रोप-वे सर्विस में खराबी आ गई जिसके कारण 10 से ज्यादा यात्री बोगियों में फंस गए। इससे लोगों में हड़कंप मच गया। पावागढ़ डूंगर में भक्तों को महाकाली मंदिर तक ले जाने के लिए मांची से माताजी के मंदिर तक उषा ब्रैको कंपनी द्वारा रोपवे सर्विस की सुविधा प्रदान की जाती है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Sat, 26 Aug 2023 08:33 AM (IST)
Hero Image
पावागढ़ के रोप-वे में खराबी के चलते 10 से ज्यादा यात्री फंसे (फोटो, जागरण गुजराती)
पावागढ़, ऑनलाइन डेस्क। गुजरात के पंचमहल जिले के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल पावागढ़ डूंगर में भक्तों को लाने और ले जाने वाली रोप-वे सर्विस में खराबी आ गई, जिसके कारण 10 से ज्यादा यात्री बोगियों में फंस गए। इससे लोगों में हड़कंप मच गया। पावागढ़ डूंगर में भक्तों को महाकाली मंदिर तक ले जाने के लिए मांची से माताजी के मंदिर तक उषा ब्रैको कंपनी द्वारा रोप-वे सर्विस की सुविधा प्रदान की जाती है।

दरअसल, शुक्रवार (25 अगस्त) की शाम को रोप-वे सेवा तब बाधित हो गई जब रोप-वे की एक पुली से एक केबल निकल गई। तीर्थयात्री 10वीं वाघु बोगी में अपनी जान बचाकर रोप-वे में हवा में लटके हुए थे। गनीमत रही कि कोई किसी भी जानमाल की हानि नहीं हुई।

बीच में ही टूट गई केबल

प्राप्त जानकारी के मुताबिक मांची से पौराणिक तीर्थ स्थल पावगढ़ स्थित माताजी मंदिर तक जाने के लिए रोप-वे की सुविधा है। इसका संचालन उषा ब्रैको कंपनी द्वारा किया जाता है। शुक्रवार शाम को मंदिर में महाकाली के दर्शन करने आए भक्त पहाड़ी पर स्थित माताजी के मंदिर तक पहुंचने के लिए मांची से रोप-वे पर चढ़े थे, लेकिन रोप-वे के पिलर नंबर 4 की केबल बीच में ही टूट गई।

रखरखाव के बाद दोबारा शुरू हुई थी सर्विस

वहीं, पुली से उतरते ही रोप-वे सेवा समाप्त हो गई। रोप-वे में दस से अधिक बोगियों में तीर्थयात्री सवार थे जो हवा में लटके रहे। रोप-वे में खराबी होने की जानकारी होते ही फौरन केबल को पुली पर दोबारा चढ़ाने का काम शुरू कर दिया गया। पौराणिक तीर्थ स्थल पावागढ़ में रोप-वे सुविधा रखरखाव के कारण 7 अगस्त से 11 अगस्त 2023 तक बंद थी। रखरखाव का काम पूरा होने के बाद 12 अगस्त को रोप-वे सुविधा को दोबारा शुरू किया गया था।

बता दें कि पिछले साल 30 अक्टूबर 2022 को गुजरात के मोरबी में बड़ा ब्रिज हादसा हो गया था, जिसमें 130 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।