Move to Jagran APP

PM Modi Gujarat Visit: '10 साल तो ट्रेलर है, अभी को बहुत दूर तक जाना है...', पीएम मोदी ने गुजरात में भरी हुंकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टिप्पणी की कि रेलवे का कायाकल्प नए निवेश रोजगार के नए अवसरों की गारंटी देते हैं। पूरे देश में अलग-अलग परियोजनाओं का उद्घाटन और नई पहल की जा रही है। 2024 के केवल 2.5 महीनों में हमने 11 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है। उन्होंने आज 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Tue, 12 Mar 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने रेल विस्तार और विकास पर दिया जोर देने की बात दोहराई (फोटो सोर्स:@BJP4India)

एएनआई, अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात दौरे पर हैं, जहां उन्होंने 10 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। इसके साथ ही, उन्होंने 85 हजार करोड़ रुपये की परियोजना का शुभारंभ भी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 2014 से छह गुना बजट वृद्धि जैसी पहलों को सूचीबद्ध किया और देशवासियों को आश्वासन दिया कि अगले पांच वर्षों में, रेलवे का परिवर्तन उनकी कल्पना से अधिक होगा।

'रेल विकास प्राथमिकताओं में से एक है...'

कई रेलवे परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने रेलवे को उस खराब स्थिति से बाहर निकालने की इच्छाशक्ति दिखाई है। पीएम मोदी ने कहा, "अब रेलवे का विकास सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में है। ये 10 साल का काम सिर्फ एक ट्रेलर है, मुझे अभी लंबा सफर तय करना है।"

'विकसित भारत हमारा सपना है'

पीएम मोदी ने कहा, "हमारे लिए, विकास परियोजनाएं सरकार बनाने के लिए नहीं हैं, बल्कि एक विकसित भारत बनाने के लिए हैं। हमारी आने वाली पीढ़ियों को उन संघर्षों का सामना नहीं करना चाहिए, जो हमने झेले हैं। हमारे 10 वर्षों में, हमने पूर्वी और पश्चिमी समर्पित माल गलियारे भी बनाए हैं। इस मांग को कांग्रेस ने दशकों तक विलंबित किया। फ्रेट कॉरिडोर औद्योगिक गलियारों के निर्माण के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम कर रहे हैं।"

'विकसित भारत की गारंटी'

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, देश को विकसित और आर्थिक रूप से सक्षम बनाने में रेलवे की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा, "रेलवे का परिवर्तन विकसित भारत की गारंटी है।" उन्होंने कहा, "वंदे भारत ट्रेन का नेटवर्क 250 से अधिक जिलों तक पहुंच गया है। सरकार लगातार वंदे भारत ट्रेनों के मार्ग का विस्तार कर रही है। हम रेलवे के 100% विद्युतीकरण की दिशा में काम कर रहे हैं। हम रेलवे स्टेशनों को बिजली से चलाने की भी योजना बना रहे हैं।"

रेलवे विकास और विस्तार पर दिया जोर

पीएम मोदी ने रेलवे के बदलते परिदृश्य पर जोर दिया और तेज गति से रेलवे ट्रैक बिछाने, 1300 से अधिक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास, वंदे भारत, नमो भारत और अमृत भारत जैसी अगली पीढ़ी की ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने और आधुनिक रेलवे इंजनों  और कोच फैक्ट्रियों के अनावरण का उल्लेख किया।

उन्होंने कहा, "10 साल पहले, 6 पूर्वोत्तर राज्यों की राजधानियों में रेलवे स्टेशनों की कमी थी। हमारी सरकार ने रेलवे क्षेत्र के परिदृश्य को पूरी तरह से बदल दिया है। इस क्षेत्र को प्राथमिकता देते हुए हमने औसत रेल बजट को 2014 से पहले के बजट की तुलना में 6 गुना बढ़ा दिया है।"

'मेड इन इंडिया' कोच हो रहे निर्यात

पीएम मोदी ने कहा, "रेलवे ट्रेनों, पटरियों और स्टेशनों का निर्माण मेड इन इंडिया का एक पारिस्थितिकी तंत्र बना रहा है।" उन्होंने बताया कि मेड इन इंडिया लोकोमोटिव और कोच को श्रीलंका, मोजाम्बिक, सेनेगल, म्यांमार और सूडान जैसे देशों में निर्यात किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेड इन इंडिया सेमी हाई-स्पीड ट्रेनों की मांग से ऐसे कई और कारखानों का उदय होगा।

85 हजार करोड़ की परियोजना किए समर्पित

प्रधानमंत्री ने टिप्पणी की, "रेलवे का कायाकल्प, नए निवेश रोजगार के नए अवसरों की गारंटी देते हैं। पूरे देश में अलग-अलग परियोजनाओं का उद्घाटन और नई पहल की जा रही है। 2024 के केवल 2.5 महीनों में, हमने 11 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है। हमने विकास के अपने सपने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। आज भारत को 85,000 करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की गई हैं।"

यह भी पढ़ें: PM Modi In Sabarmati Ashram: 'यह स्थान भारत का तीर्थ', पीएम मोदी ने साबरमती आश्रम के कायाकल्प के मास्टर प्लान का किया शुभारंभ

10 नई वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने गुजरात के अहमदाबाद में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर में 1,06,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला रखी। आज की विकास परियोजनाओं में रेलवे बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी और पेट्रोकेमिकल्स सहित कई क्षेत्र शामिल हैं। उन्होंने 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई।

यह भी पढ़ें: राम मंदिर, अनुच्छेद 370 और तीन तलाक... भाजपा ने पूरे किए अपने चुनावी वादे, CAA के बाद बीजेपी के तरकश में बचे कौन से तीर?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।