Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब PM मोदी ने की मेट्रो रेल की सवारी, युवाओं से भी की बात; अहमदाबाद में Metro के दूसरे फेज का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण का उद्घाटन करने के बाद अहमदाबाद मेट्रो से यात्रा की। मेट्रो से ही पीएम गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी (GIFT) भी पहुंचे। मेट्रो यात्रा के दौरान उन्होंने राज्य के युवाओं के साथ बातचीत भी की।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 16 Sep 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना को दिखाई हरी झंडी (फोटो-सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण का उद्घाटन करने के बाद अहमदाबाद मेट्रो से यात्रा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने मेट्रो रेल की सवारी भी की।

मेट्रो से ही गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी (GIFT) पहुंचे। बता दें कि यह मेट्रो अहमदाबाद के एपीएमसी से गांधीनगर के सेक्टर-1 तक 33 किमी की दूरी तय करेगी।  पीएम मोदी के साथ गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल भी थे। मेट्रो यात्रा के दौरान, उन्होंने राज्य के युवाओं के साथ बातचीत भी की।

राज्य के युवाओं के साथ की बातचीत

अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना का दूसरा चरण राज्य और केंद्र सरकार के सहयोग से गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की तरफ से विकसित किया गया था।

मेट्रो का उद्घाटन करने के अलावा, पीएम मोदी पूरे अहमदाबाद में कई प्रमुख कार्यक्रम शुरू करने के लिए तैयार हैं, जिसमें भुज से अहमदाबाद तक भारत की पहली वंदे मेट्रो की लॉन्चिंग भी शामिल है - जिसे अब नमो भारत रैपिड रेल नाम दिया गया है।

17 सितंबर से जनता के लिए होगी उपलब्ध

रेलवे मंत्रालय के मुताबिक, नमो भारत रैपिड रेल 17 सितंबर से जनता के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगी। रेलवे के अनुसार, 12-कोच वाली रेल परियोजना अहमदाबाद के केंद्र को इसके शहरों से जोड़ेगी और इससे उपनगरीय ट्रेनों की तुलना में यात्रा की दक्षता में वृद्धि होने की उम्मीद है।

पीएम मोदी ऊर्जा से लेकर सड़क निर्माण और आवास तक ₹8,000 करोड़ से अधिक की कई परियोजनाओं को कवर करेंगे।

विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने की उम्मीद

रिपोर्ट के अनुसार, उनसे सामाखियाली-गांधीधाम और गांधीधाम-आदिपुर रेलवे लाइनों के चौगुनेीकरण और बकरोल, हाथीजन, रामोल और पंजरपोल जंक्शन पर फ्लाईओवर पुलों के निर्माण जैसी विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री गांधीनगर के ववोल इलाके में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थियों से भी मुलाकात करेंगे। इस योजना का लक्ष्य उन एक करोड़ परिवारों को मुफ्त बिजली प्रदान करना है जो छत पर सौर बिजली इकाई स्थापित करने का विकल्प चुनते हैं।