Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gujarat: पीएम मोदी ने गांधीनगर स्थित गिफ्ट सिटी में IFSCA मुख्यालय का किया शिलान्यास

Gujaratपीएम मोदी ने कहा कि इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर के मुख्यालय का भवन स्थापत्य की दृष्टि से तो श्रेष्ठ होगा ही। साथ ही भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने के लिए निरंतर अवसर प्रदान करने वाला मुख्य केंद्र भी सिद्ध होगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Updated: Sun, 31 Jul 2022 08:24 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने गांधीनगर स्थित गिफ्ट सिटी में IFSCA मुख्यालय का किया शिलान्यास।

गांधीनगर। Gujarat: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने शुक्रवार को गांधीनगर (Gandhinagar) स्थित गिफ्ट सिटी (GIFT City) में विभिन्न प्रकल्पों के शिलान्यास व लोकार्पण समारोह में कहा कि भारत के आर्थिक व तकनीकी सामर्थ्य के प्रति विश्व के बढ़ते जा रहे विश्वास के लिए आज का दिन अत्यंत महत्वपूर्ण दिन है। भारत जब आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, तब आज आधुनिक भारत की संकल्पना साकार हो रही है। गिफ्ट सिटी में अंतरराष्ट्रीय फाइनेंशियल सर्विसेज अथारिटी के नए मुख्यालय का शिलान्यास हो रहा है। सोने-चांदी के अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए इंडिया इंटरनेशनल बुलिनया एक्सचेंज का भी शुभारंभ हो रहा है। नेशनल स्टाक एक्सचेंज, इंटरनेशनल फाइनेंस सर्विसेज सेंटर व सिंगापुर एक्सचेंज लिमिटेड तीनों जुड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को गांधीनगर स्थित गिफ्ट सिटी में विभिन्न प्रकल्पों के शिलान्यास व लोकार्पण समारोह में यह बात कही।

पीएम मोदी ने कहा कि इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर के मुख्यालय का भवन स्थापत्य की दृष्टि से तो श्रेष्ठ होगा ही। साथ ही, भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने के लिए निरंतर अवसर प्रदान करने वाला मुख्य केंद्र भी सिद्ध होगा। यह सेंटर इंस्टीट्यूशन क्षेत्र में अनुसंधानों में सहायक बनेगा। वैश्विक स्तर पर सेवाएं प्रदान करने वाले सेंटर के रूप में भी यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

प्रधानमंत्री ने इस गिफ्ट सिटी में न्यू डेवलपमेंट बैंक के भारत के रीजनल आफिस, तीन फारेन बैंकों, चार नए इंटरनेशनल ट्रेड फाइनेंसिंग सर्विसेज प्लेटफार्म के शुभारंभ तथा गिफ्ट सिटी में कार्यरत पांच फिन-टेक फर्म्स को अथारिटी सर्टिफिकेट देने के अवसर पर 100 से अधिक ब्रोकर-डीलर को कार्यरत करने तथा इंडिया आइएनएक्स में 75 से अधिक बांड लिस्टिंग करने वाले अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म की घोषणा करते हुए कहा कि इस माइलस्टोन के साथ हमने अनेक महत्वपूर्ण पड़ाव पार किए हैं।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वर्ण भारतीय महिलाओं की आर्थिक शक्तियों का बड़ा व महत्वपूर्ण माध्यम है। स्वर्ण भारत की सामाजिक व सांस्कृतिक व्यवस्था का महत्वपूर्ण हिस्सा है। भारत सोने व चांदी का बड़ा बाजार है, परंतु भारत की पहचान मात्र यही नहीं है। गिफ्ट सिटी में इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज का प्रारंभ सोना-चांदी क्षेत्र में भारत की महत्वपूर्ण मार्केट के रूप में पहचान स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि यह मार्केट भारत के ज्वैलर्स को अपने व्यापार-व्यवसाय का विस्तार करने के नए अवसर देगा।

यहां सोने-चांदी के वैश्विक बाज़ार के साथ सीधा व पारदर्शी व्यापार करने के नए अवसर भी मिलेंगे। भारत के व्यापारी अंतरराष्ट्रीय मूल्य निर्धारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। वे सोने व चांदी के अंतरराष्ट्रीय मूल्यों के नियंत्रण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विश्व में रीयल टाइम डिजिटल पेमेंट में भारत की 40 प्रतिशत भागीदारी है। फाइनेंस व टेक्नोलाजी क्षेत्र में भारत की यह शक्ति दुनिया को आकर्षित कर रही है। इस क्षेत्र में नए-नए अनुसंधान होने चाहिए। इसके लिए हमें स्वयं अपने समक्ष नए लक्ष्य रखने चाहिए। इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर्स अथारिटी फाइनेंस व टेक्नोलॉजी क्षेत्र की लेबोरैटरी बनना चाहिए।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के प्रति आभार व्यक्त किया और गुजरात सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि गुजरात सरकार की नीतियां गिफ्ट सिटी के विकास के लिए पूरक व पोषक बनी हैं। आज का अवसर भारत के विकास की अनेक नई संभावनाओं का अवसर है।

इस कार्यक्रम में उपस्थित गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गिफ्ट सिटी के विकास के संदर्भ में कहा कि गुजरात सरकार 700 एकड़ में फैली विशाल गिफ्ट सिटी को ग्रीन, स्मार्ट व होलिस्टिक सिटी के रूप में विकसित कर रही है। फाइनेंशियल सर्विसेज के विकास के लिए गुजरात सरकार ने हाल ही में अतिरिक्त 79 एकड़ भूमि उपलपब्ध कराई है। प्रधानमंत्री के विजन को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने गिफ्ट सिटी के निकट साबरमती नदी तट पर रिवरफ्रंट का विकास करने के लिए पिछले बजट में 355 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

उन्होंने कहा कि कैपिटल मार्केट इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए स्टाक एक्सचेंज पर तथा एयरक्राफ्ट लीजिंग व फाइनेंसिंग बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने स्टाम्प ड्यूटी पूर्ण छूट दी है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन के फलस्वरूप गिफ्ट सिटी को शीघ्र मेट्रो कनेक्टिविटी भी मिलने वाली है। गिफ्ट सिटी के परिणामस्वरूप गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विस के लिए भी गेटवे आफ इंडिया सिद्ध होगा। गिफ्ट सिटी में भारत का प्रथम इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज शुरू होने से भारत को ग्लोबल बुलियन प्राइस तथा मार्केट को प्रभावित करने की क्षमता भी मिलेगी।

भूपेंद्र पटेल ने फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट्स, कंपनीस, नियमनकारी संस्थानों का आह्वान किया कि वे गिफ्ट सिटी में आकर व्यापार-वाणिज्य के उत्तम अवसरों का लाभ लें। पटेल ने गिफ्ट सिटी को विभिन्न फ़िन-टेक संस्थानों तथा फाइनेंशियल सर्विसेज देने वाले इंस्टीट्यूट की भेंट देने के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी उपस्थित रहीं। उन्होंने कहा कि गिफ्ट सिटी में अनेक परियोजनाओं के निर्माण के कारण यह गिफ्ट सिटी प्रकल्प पूरे देश के लिए ऐतिहासिक सिद्ध होगा। पूरी दुनिया के आर्थिक भविष्य को ध्यान में रखते हुए भी यह एक मील का पत्थर सिद्ध होगा।

उन्होंने कहा कि आज इस दिशा में तीन महत्वपूर्ण नवीन प्रकल्पों का शुभारंभ हो रहा है, जिसके परिणामस्वरूप आगामी दो-तीन वर्षों में गिफ्ट सिटी और भी निखरकर बाहर आएगी। इस अवसर पर उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री और देश के वर्तमन प्रधानमंत्री के निरंतर समर्थन व मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त किया। गिफ्ट सिटी आज लंदन, सिंगापुर और हांगकांग सहित पूरी दुनिया के वैश्विक वित्तीय केन्द्रों के समकक्ष खड़ी है।

उन्होंने कहा कि आज वित्त सहित अन्य क्षेत्रों में प्रगति हुई है। ऐसे में पिछले दो वर्षों में बैंकिंग सेक्टर में कुल संपत्ति दुगुनी होकर 32 बिलियन डालर हो गई है। फंड्स (इक्विटी फंड्स) में समान रूप से प्रत्येक व्यक्ति इस अधिकार क्षेत्र की ओर देख रहा है, जिसमें निवेश किया जा सकता है।

इस अवसर पर गुजरात के वित्त व ऊर्जा मंत्री कनुभाई देसाई, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डा. भागवत किशनराव कराड, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास जोकि वर्चुअली शामिल हुए थे, समेत फाइनेंशियल इन्स्टीट्यूट्स कई गणमान्य नागरिक और बड़े उद्योगपति भी इस कार्यक्रम उपस्थित थे।