Move to Jagran APP

किसान के घर से चोरी हुए एक करोड़ रुपये, डॉगी ने यूं सुलझाई 6 दिन में गुत्थी; चोर गिरफ्तार

Ahmadabad Thief News गुजरात के अहमदाबाद में पुलिस ने किसान के घर से एक करोड़ रुपये से अधिक की चोरी के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों चोर किसान के गांव के ही रहने वाले हैं। चोरों तक पहुंचने में पुलिस के डॉगी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पुलिस ने चोरी की सारी रकम बरामद कर ली है।

By Agency Edited By: Manish Negi Updated: Fri, 18 Oct 2024 05:08 PM (IST)
Hero Image
डॉगी की मदद से दो चोर गिरफ्तार (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीटीआई, अहमदाबाद। गुजरात के अहमदाबाद में पुलिस ने किसान के घर से चोरी हुए एक करोड़ रुपये की गुत्थी सुलझा ली है। पुलिस ने इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। कैश चोरी करने वालों तक पहुंचने के लिए पुलिस के डॉगी की भूमिका खास रही।

'पेनी' ने किया कमाल

पुलिस अधिकारी ने बताया कि डाबरमैन नस्ल के डॉगी 'पेनी' की मदद से दोनों चोरों को पकड़ने में सफलता हासिल हुई। चोरो से रकम भी बरामद कर ली गई है। माले में सरगवाला गांव के निवासी बुद्ध सोलंकी और उसके साथी विक्रम सोलंकी को गिरफ्तार किया है।

कोथ पुलिस थाने के दारोगा पी एन गोहिल ने बताया कि 52 वर्षीय किसान ने अपनी जमीन बेच दी थी। इससे उसने 1.07 करोड़ रुपये कमाए। किसान ने रुपये अपने घर में रखे थे। 12 अक्तूबर को घर लॉक कर वह अपने परिवार के साथ आनंद जिले के तारापुर गया था।

किसान इन रुपयों से दूसरी जमीन खरीदने का प्लान बना रहा था। उसने रुपयों को प्लास्टिक की थैली में अपने घर में रख दिए थे। 12 अक्टूबर की रात कुछ लोग खिड़की के पास की कुछ ईंटें हटाकर घर में घुस गए और थैलियां लेकर फरार हो गए।

की संदिग्धों से पूछताछ

इलाके की पुलिस को अगले दिन चोरी की वारदात का पता चला। पुलिस ने 30 संदिग्धों और 14 हिस्ट्रीशीटरों से पूछताछ शुरू की। उन्होंने बताया कि चोरों द्वारा अपनाए गए रास्ते का पता लगाने के लिए एक डॉग स्क्वायड भी 'पेनी' के साथ घटनास्थल पर गया।

कैसे पकड़े गए चोर?

तफ्तीश के दौरान 'पेनी' बुद्ध के घर से कुछ दूरी पर एक जगह पर रुक गया। पुलिस ने बताया कि बुद्ध हमारे संदिग्धों की सूची में पहले से ही था, क्योंकि उसे कैश के बारे में पता था। आरोपी को अन्य संदिग्धों के साथ खड़ा किया गया, तो 'पेनी' थोड़ी देर के लिए उसके पास रुक गया।

छापेमारी में चोरी की रकम बरामद

पुलिस ने बुद्ध के घर पर छापा मारा और 53.9 लाख रुपये बरामद किए। पूछताछ के दौरान उसने चोरी की बात स्वीकार कर ली। उसने बताया कि विक्रम भी वारदात में शामिल था। चोरी की बाकी रकम विक्रम के घर से बरामद की गई।

बुद्ध किसान का करीबी था और 12 अक्टूबर को घर से निकलने से पहले वह आखिरी व्यक्ति था जिससे उसने बात की थी। इससे पहले, जब किसान ने अपनी दूसरी जमीन बेचकर कार खरीदी थी, तो बुद्ध ही उसे घर ले गया था क्योंकि किसान को गाड़ी चलाना नहीं आता था।

अधिकारी ने कहा कि बुद्ध को पता था कि किसान शहर से बाहर होगा, इसलिए उसने विक्रम के साथ मिलकर योजना बनाई और पैसे चुरा लिए। उन्होंने लूट का माल बराबर-बराबर बांट लिया और घर चले गए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।