Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुजरात में 50 स्‍थानों पर खुलेंगे रेडक्रॉस सेंटर, आधुनिक लैब के साथ मिलेगी अस्‍पताल की सुविधा

Gujarat Redcross गुजरात में 50 स्थानों पर रेड क्रॉस के सेंटर (Red Cross Center) होंगे जहां अत्याधुनिक लैब के साथ अस्पताल की सुविधा। रेड क्रॉस सोनोग्राफी (Red cross sonography) की भी सुविधा देता है। जिससे कैंसर की मामूली सी भी आशंका का तुरंत पता चल जाता है।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Sat, 15 Oct 2022 02:52 PM (IST)
Hero Image
गुजरात रेडक्रॉस रक्त दान के साथ-साथ अत्याधुनिक अस्पताल एवं जेनेरिक दवाओं के सेंटर भी खोलेगा।

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात रेडक्रॉस (Gujarat Red cross) अब रक्त दान (Blood Donation) के साथ-साथ अत्याधुनिक अस्पताल एवं जेनेरिक दवाओं के सेंटर भी खोलेगा। अहमदाबाद में एक अत्याधुनिक पैथोलॉजी लैब, अस्पताल फिजियोथैरेपी आदि की सुविधाओं के साथ अब रेडक्रॉस गुजरात (Red cross Gujarat) के सभी जिलों में इस तरह की सुविधाएं देने को प्रयासरत है।

50 स्‍थानों पर खुलेंगे रेड क्रास सेंटर

रेड क्रॉस गुजरात अब महज ब्लड बैंक और आपदा के दौरान पीड़ितों को मदद पहुंचाने का केंद्र बनकर नहीं रह गया है। यह एक आधुनिक तकनीक से युक्त अस्पताल एवं पैथोलॉजी लैब के रूप में तब्दील होने जा रहा है। गुजरात में 50 स्थानों पर रेड क्रॉस के सेंटर होंगे जहां अत्याधुनिक लैब के साथ अस्पताल की सुविधा भी दी जाएगी।

अगले एक साल में हर जिले में होगा रेड क्रास नेटवर्क

गुजरात स्टेट को ऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन अजय पटेल को रेड क्रॉस गुजरात की कमान सौंपी गई है। वे बताते हैं कि समाज के कमजोर व पिछड़े वर्ग की सेवा करने के लिए उन्हें रेड क्रॉस जैसी संस्था मिली है।

इसके जरिए वह गुजरात के हर जिले एवं तहसील तक रेड क्रॉस के ब्लड बैंक पैथोलॉजी लैब अत्याधुनिक अस्पताल फिजियोथैरेपी सेंटर के अलावा जेनेटिक कोड आरटी पीसीआर टेस्ट डायबिटीज महिलाओं एवं पुरुषों में कैंसर आदि की अत्याधुनिक तकनीक से जांच की मशीन लगाना चाहते हैं।

उनका दावा है कि आगामी एक साल में रेड क्रॉस का नेटवर्क गुजरात के हर जिले एवं तहसील में होगा गरीब एवं मध्यम वर्ग के लोगों को मामूली दरों पर चिकित्सा जांच एवं उपचार आदि की सुविधाएं उपलब्ध कराना है ताकि लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं एवं जांच के लिए इधर से उधर भटकना नहीं पड़े।

35 से 40 उम्र की हर महिला को करवानी चाहिए ये जांच

रेड क्रॉस गुजरात के महासचिव डॉ प्रकाश परमार बताते हैं कि 35 से 40 उम्र की हर महिला को स्तन एवं गर्भाशय के कैंसर की जांच करा लेना चाहिए भारत में 100 महिलाओं में से 12 से 13 महिलाओं को इस तरह के कैंसर से जूझना पड़ता है रेड क्रॉस स्तन कैंसर की जांच अत्याधुनिक तकनीक इमेजिंग से करता है तथा साथ में रेड क्रॉस सोनोग्राफी की भी सुविधा देता है। जिससे कैंसर की मामूली सी भी आशंका का तुरंत पता चल जाता है।

खतरनाक रोगों से आगाह करता है जेनेटिक कोड टेस्ट

इसके अलावा जेनेटिक कोड टेस्ट के जरिए महिला पुरुष को भविष्य में होने वाले खतरनाक रोगों से भी आगाह करता है डीएनए टेस्ट, वायरस जांच आदि की सुविधाएं भी रेड क्रॉस गुजरात उपलब्ध करा रहा है। अकेले अहमदाबाद में रेड क्रॉस अहमदाबाद ब्रांच की 50 सेंटर की सुविधाएं दी जा रही है।

वालंटियर घर जाकर भी ब्लड आदि के सैंपल निशुल्क लेते हैं। डॉक्टर परमार का कहना है कि कैंसर के कारण महिलाओं का जीवन बर्बाद हो जाता है तथा परिवार भी आर्थिक संकट में फंस जाता है।

महिलाओं को कैंसर से बचाता है ये टीका

अगर मामूली फीस देकर इसकी जांच करा ली जाती है, तो प्राथमिक स्टेज के कैंसर से उपचार भी मिल जाता है साथ ही रेड क्रॉस की ओर से महक 1000 से 15 सौ रुपए की लागत पर टीका भी लगाया जाता है जो महिलाओं को स्तन एवं गर्भाशय के कैंसर से बचाता है।

रेड क्रॉस गुजरात करीब 10,000 थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को भी देखभाल कर रहा है इसके अलावा डॉ उद्रेश शर्मा बताते हैं कि जूनियर एवं यूथ रेड क्रॉस वालंटियर तैयार किए जाते हैं यह बच्चे रेड क्रॉस से प्रशिक्षित होकर दैनिक जीवन में लोगों को प्राथमिक उपचार एवं आपदा के दौरान बचाने का काम करते हैं।

गुजरात रेट पर अब तक 10,000 से अधिक लोगों को प्राथमिक उपचार की ट्रेनिंग दे चुका है तथा स्कूल एवं कॉलेज के बच्चों को अपनी इस मुहिम से जोड़कर आपदा प्रबंधन एवं प्राथमिक उपचार के सपोर्ट सिस्टम को मजबूत बनाने का प्रयास कर रहा है।

ट्रक ड्राइवर को भी प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण

इतना ही नहीं रेड क्रॉस ट्रक ड्राइवर को भी प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण दे रहा है ताकि सड़क पर दुर्घटना की स्थिति में मेडिकल किट के बिना भी किसी जख्मी युवक की जान बचाई जा सके इसके अलावा समाज को नशा मुक्त बनाने समाज में नशे की प्रवृत्ति को रोकने आदि के लिए भी रेड क्रॉस काफी प्रयास कर रहा है।

रेड क्रॉस का प्रयास सौ दवाओं का एक ऐसा पैकेज तैयार करना है। जिससे 70 से 80 बीमारियों का उपचार हो सके इसके लिए गुजरात में हर जिला एवं तहसील में जेनेरिक सेंटर भी बनाए जाएंगे।

रेड क्रॉस देगा भव्य अस्पताल जैसी सुविधा

ब्लड बैंक- प्लाज्मा डोनेशन , कैंसर जांच के साथ फिजियोथेरेपी एवं जेनेरिक दवा उपलब्ध कराएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर