Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान से जुड़े अवैध T20 World Cup लाइव स्ट्रीमिंग-सट्टेबाजी रैकेट का भंडाफोड़, गुजरात पुलिस ने 2 लोगों को पकड़ा

सट्टेबाजी के लिए अवैध लाइव स्ट्रीमिंग करने वाले गैंग का पर्दाफाश हुआ है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अहमदाबाद अपराध शाखा को कुछ वेबसाइटों के बारे में शिकायतें मिलीं कि वे टी-20 विश्व कप क्रिकेट मैचों का अवैध प्रसारण पुन प्रसारण प्रसारण डाउनलोड और स्ट्रीमिंग कर रही हैं। इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 23 Jun 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान से जुड़े अवैध लाइव स्ट्रीमिंग-सट्टेबाजी रैकेट का भंडाफोड़ (Image: Jagran)

अहमदाबाद, पीटीआई।  सट्टेबाजी के लिए तैयार की गई डमी वेबसाइट पर टी-20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट के मैच का सीधा प्रसारण (लाइव स्ट्रीमिंग) करने के आरोप में गुजरात पुलिस ने दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने बताया कि इस अवैध स्ट्रीमिंग के तार पाकिस्तान और अन्य देशों से जुड़े हैं। गुजरात पुलिस ने रविवार को एक गैंग का पर्दाफाश किया है। यह गैंग पिछले दिनों टी-20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट का सीधा प्रसारण डमी वेबसाइट से कर रहे थे।

कुछ वेबसाइटों के बारे में मिली शिकायतें

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अहमदाबाद अपराध शाखा को कुछ वेबसाइटों के बारे में शिकायतें मिलीं कि वे इन मैचों का अवैध प्रसारण, पुन: प्रसारण, प्रसारण, डाउनलोड और स्ट्रीमिंग कर रही हैं। जिससे स्ट्री¨मग अधिकार रखने वाली स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को वित्तीय नुकसान हो रहा है। शिकायत मिलने के बाद शाखा ने जांच शुरू की।पुलिस अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान सट्टेबाजी के लिए इस्तेमाल किए गए सर्वर को साइबर अपराध कर्मियों ने ट्रैक किया।

उंझा निवासी दिव्यांशु पटेल को किया गिरफ्तार

इसके तहत हमने मेहसाणा जिले के उंझा निवासी दिव्यांशु पटेल को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया हमने तीन कंप्यूटर सीपीयू, चार मानिटर, एक लैपटाप, एक आईपैड, छह राउटर, अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड और मोबाइल फोन जब्त किए हैं। पुलिस की पूछताछ में दिव्यांशु पटेल ने बताया कि उसने वेब डोमेन एसएस247 डाट लाइफ खरीदा था।

इस डोमेन का इस्तेमाल वह अपने सह आरोपित मुकेश पटेल की मदद से विभिन्न डमी वेबसाइटों पर क्रिकेट मैच अपलोड करने के लिए करता था। एक अन्य आरोपित शुभम पटेल, जो अब कनाडा में बस गया है, वह वीडियो की आगे की प्रक्रिया का ध्यान रखता था।

पाकिस्तानी नागरिक से खेलों की लाइव स्ट्रीमिंग

पुलिस ने बताया कि दिव्यांशु, मुकेश और शुभव तीनों अजहर अमीन नामक एक पाकिस्तानी नागरिक से खेलों की लाइव स्ट्रीमिंग प्राप्त करते थे। चारों लगातार संपर्क में रहते थे। यही नहीं उन्होंने मैजिकविन 366डाट नेट जैसी वेबसाइटों पर भी स्ट्रीमिंग की। इनका उपयोग अवैध क्रिकेट सट्टेबाजी के लिए किया गया था।

वेबसाइट से जुड़े बैंक खाते भी फर्जी थे। प्राइवेट बैंक कर्मचारी आकाश गोस्वामी द्वारा अहमदाबाद के विभिन्न निवासियों के नाम पर खोले गए थे। जांच के दौरान बैंक कर्मचारी आकाश को भी गिरफ्तार किया गया है।

यह भी पढ़ें: NEET UG Row: राजकोट में दोबारा नीट कराने के खिलाफ छात्रों का विरोध प्रदर्शन, कहा- री-एग्जाम से होगा नुकसान

यह भी पढ़ें:  Frog in Chips Packet: आइसक्रीम में कटी अंगुली के बाद आलू के चिप्स के पैकेट में मिला मरा मेढ़क, जांच के आदेश