Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NFSU गांधीनगर में उत्साह के साथ मनाया गया शिक्षक दिवस; कुलपति जेएम व्यास ने बताए चार गुण, जो हर शिक्षक में होने चाहिए

NFSU Gandhinagar भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के अवसर पर गुरुवार 5 सितंबर को देशभर में उत्साह के साथ शिक्षक दिवस मनाया गया। देशभर के स्कूलों और कॉलेजों में इस मौके पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रतिष्ठित राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (NFSU) गांधीनगर में भी इस मौके पर शिक्षकों को सम्मानित किया गया। इस दौरान कुलपति डॉ. जे.एम. व्यास ने कार्यक्रम को संबोधित भी किया।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 05 Sep 2024 09:01 PM (IST)
Hero Image
कार्यक्रम में फैकल्टी सदस्यों को किया गया सम्मानित।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (NFSU), गांधीनगर में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर हर्षोल्लास के साथ कार्यक्रम आयोजित किया गया। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित इस कार्यक्रम में शिक्षा के भविष्य को आकार देने और छात्रों की सफलता को बढ़ावा देने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर, एनएफएसयू के कुलपति, पद्मश्री पुरस्कार विजेता डॉ. जे.एम. व्यास ने सात फैकल्टी सदस्यों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया।

कुलपति डॉ. जे.एम. व्यास ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि एक शिक्षक को चार आवश्यक गुणों को अपनाना चाहिए: ज्ञान में उपलब्धता, पहुंच, सुगमता और प्रामाणिकता। ये विशेषताएं सुनिश्चित करती हैं कि शिक्षक अपने छात्रों के लिए हमेशा मौजूद रहें, मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करें। छात्रों के लिए, ज्ञान का उत्सुक खोजी होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उन्हें अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है, जिससे उनकी सफलता का मार्ग प्रशस्त होता है।

'भविष्य को आकार देने में शिक्षकों की अहम भूमिका'

एनएफएसयू-गांधीनगर के कैंपस निदेशक प्रो. (डॉ.) एस.ओ. जुनारे ने अपने भाषण में कहा कि शिक्षक हमारे देश के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। रोल मॉडल के रूप में, वे ज्ञान, मूल्य और नैतिकता प्रदान करते हैं, जिसे छात्र जीवन भर अपनाते हैं। इस अवसर पर एनएफएसयू-दिल्ली कैंपस निदेशक प्रो. (डॉ.) पूर्वी पोखरियाल और एनएफएसयू-भोपाल के कैंपस निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) सतीश कुमार ने भी सभा को संबोधित किया। समारोह के दौरान विभिन्न एनएफएसयू स्कूलों के डीन और एसोसिएट डीन और छात्र उपस्थित थे।