Move to Jagran APP

PM Modi In Gujarat: ये 10 साल का काम तो सिर्फ ट्रेलर है, मुझे अभी बहुत आगे जाना है, गुजरात में बोले पीएम मोदी

PM Modi In Gujarat प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अहमदाबाद में कई रेलवे परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने रेलवे को उस नारकीय स्थिति से बाहर निकालने की इच्छाशक्ति दिखाई है। हमारे लिए विकास परियोजनाएं सरकार बनाने के लिए नहीं बल्कि विकसित भारत बनाने के लिए हैं।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Tue, 12 Mar 2024 01:01 PM (IST)
Hero Image
PM Modi In Gujarat: अहमदाबाद में पीएम मोदी ने किया कार्यक्रम को संबोधित

एएनआई, अहमदाबाद (गुजरात)। PM Modi In Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 2014 से छह गुना बजट वृद्धि जैसी पहलों को सूचीबद्ध किया और देशवासियों को आश्वासन दिया कि अगले पांच वर्षों में, रेलवे में बदलाव उनकी कल्पना से कही ज्यादा अधिक होगा।

कई रेलवे परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने रेलवे को उस नारकीय स्थिति से बाहर निकालने की इच्छाशक्ति दिखाई है।

पीएम मोदी ने कहा, अब रेलवे का विकास सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में है। ये 10 साल का काम सिर्फ एक ट्रेलर है। मुझे अभी लंबा सफर तय करना है।

इन मांगों को कांग्रेस ने लटका के रखा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, हमारे लिए विकास परियोजनाएं सरकार बनाने के लिए नहीं, बल्कि विकसित भारत बनाने के लिए हैं। हमारी आने वाली पीढि़यों को उन संघर्षों का सामना न करना पड़े जो हमने झेले हैं। अपने 10 वर्षों में हमने पूर्वी और पश्चिमी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर भी बनाए हैं। इस मांग को कांग्रेस ने दशकों तक लटकाया... फ्रेट कॉरिडोर (Freight corridors) औद्योगिक गलियारों के निर्माण के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम कर रहे हैं।

देश को विकसित और आर्थिक रूप से सक्षम बनाने में रेलवे की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, रेलवे का परिवर्तन विकसित भारत की गारंटी है।

पीएम मोदी ने रेलवे के बदलते परिदृश्य पर प्रकाश डाला और तेज गति से रेलवे ट्रैक बिछाने, 1300 से अधिक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास, वंदे भारत, नमो भारत और अमृत भारत जैसी अगली पीढ़ी की ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने और आधुनिक रेलवे इंजनों और कोच फैक्टरियों के अनावरण का उल्लेख किया।

पीएम ने कहा, आजादी के बाद सरकारों ने सामाजिक कल्याण पर राजनीतिक लाभ को प्राथमिकता दी, जिसका सबसे ज्यादा असर रेलवे क्षेत्र पर पड़ा।

गति शक्ति कार्गो टर्मिनल नीति में लाए हैं पारदर्शिता- PM

10 साल पहले 6 पूर्वोत्तर राज्यों की राजधानियों में रेलवे स्टेशनों की कमी थी। हमारी सरकार ने रेलवे क्षेत्र का परिदृश्य पूरी तरह से बदल दिया है। इस क्षेत्र को प्राथमिकता देते हुए हमने औसत रेल बजट को 2014 से पहले के बजट की तुलना में 6 गुना बढ़ा दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गति शक्ति कार्गो टर्मिनल नीति के तहत, कार्गो टर्मिनल के निर्माण में वृद्धि हुई है क्योंकि भूमि पट्टे की नीति को सरल बनाया गया है और इसे ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे पारदर्शिता आई है। इस दौरान पीएम मोदी ने उन्होंने गति शक्ति विश्वविद्यालय की स्थापना का भी जिक्र किया।

प्रधानमंत्री ने रेलवे के आधुनिकीकरण संबंधी पहल को जारी रखा और मानव रहित क्रॉसिंग और स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली को खत्म करने की परियोजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश शत प्रतिशत विद्युतीकरण की ओर बढ़ रहा है। स्टेशनों पर सौर ऊर्जा से चलने वाले स्टेशन और जन औषधि केंद्र बन रहे हैं।

प्रधान मंत्री ने कहा, इन रेलवे ट्रेनों, पटरियों और स्टेशनों का निर्माण मेड इन इंडिया का एक पारिस्थितिकी तंत्र बना रहा है।

रेलवे का कायाकल्प नए निवेश रोजगार के अवसर देता है- PM

उन्होंने बताया कि मेड इन इंडिया लोकोमोटिव और कोचों को श्रीलंका, मोजाम्बिक, सेनेगल, म्यांमार और सूडान जैसे देशों में निर्यात किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेड इन इंडिया सेमी हाई-स्पीड ट्रेनों की मांग से ऐसे कई और कारखानों का उदय होगा।

प्रधान मंत्री ने कहा कि रेलवे का कायाकल्प, नए निवेश रोजगार के नए अवसरों की गारंटी देता है।

पीएम ने कहा, पूरे देश में अलग-अलग परियोजनाओं का उद्घाटन किया जा रहा है और नई पहल की जा रही है। 2024 के सिर्फ 2.5 महीनों में हमने 11 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है। हमने आज विकसित भारत के अपने सपने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परियोजनाएं 85,000 करोड़ रुपये देश को समर्पित किये गये हैं।

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने गुजरात के अहमदाबाद में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर में 1,06,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला रखी।

आज की विकास परियोजनाओं में रेलवे बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी और पेट्रोकेमिकल्स सहित कई क्षेत्र शामिल हैं। उन्होंने 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई।

यह भी पढ़ें- Assam: असम पुलिस ने विपक्षी दलों को दिया CAA के खिलाफ आंदोलन वापस लेने का 'आदेश', दी कार्रवाई की चेतावनी

यह भी पढ़ें- Vande Bharat Train: पीएम मोदी ने 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, यहां देखें किन राज्यों के लिए अब सफर होगा आसान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।