Move to Jagran APP

UNICEF ने बच्चों और किशोरों के लिए सड़क सुरक्षा बढ़ाने में मीडिया की भूमिका को बताया अहम, वर्कशॉप का किया आयोजन

बच्चों को सड़क दुर्घटनाओं के बढ़ते खतरों से बचाने के लिए प्रिंट ऑनलाइन और रेडियो के 30 से अधिक मीडिया पेशेवर यूनिसेफ द्वारा आयोजित दो दिवसीय ‘सड़क सुरक्षा पर राष्ट्रीय मीडिया कार्यशाला’ के लिए अहमदाबाद में एकत्र हुए। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पत्रकारों की सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने की क्षमता को बढ़ाना था खासकर बच्चों और किशोरों के लिए।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 17 Oct 2024 11:08 AM (IST)
Hero Image
UNICEF ने रोड सेफ्टी को लेकर वर्कशॉप का किया आयोजन (फोटो सोर्स- UNICEF)

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। बच्चों को सड़क दुर्घटनाओं के बढ़ते खतरों से बचाने के लिए, प्रिंट, ऑनलाइन और रेडियो के 30 से अधिक मीडिया पेशेवर यूनिसेफ द्वारा आयोजित दो दिवसीय ‘सड़क सुरक्षा पर राष्ट्रीय मीडिया कार्यशाला’ के लिए अहमदाबाद में एकत्र हुए।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य पत्रकारों की सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने की क्षमता को बढ़ाना था, खासकर बच्चों और किशोरों के लिए और इसके लिए वकालत करने के लिए विशेषज्ञों, सरकारी अधिकारियों और मीडिया पेशेवरों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना था।

सड़क सुरक्षा को लेकर दी गई जानकारी

कार्यशाला में भारत में सड़क सुरक्षा जागरूकता की तत्काल आवश्यकता के बारे में जानकारी दी गई, जहाँ बच्चों और किशोरों को महत्वपूर्ण जोखिमों का सामना करना पड़ता है। भारत में हर दिन सड़क दुर्घटनाओं में 42 से अधिक बच्चे और 31 किशोर मारे जाते हैं। इनमें से कई दुर्घटनाएँ स्कूलों और कॉलेजों के आस-पास होती हैं, इसलिए जागरूकता बढ़ाना और सड़क सुरक्षा उल्लंघनों के मूल कारणों का समाधान करना जरूरी है।

अगस्त 2020 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने "वैश्विक सड़क सुरक्षा में सुधार" को अपनाया, सड़क सुरक्षा के लिए कार्रवाई का दशक 2021-2030 घोषित किया, जिसमें 2030 तक कम से कम 50% सड़क यातायात मौतों को रोकने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा गया।

UNICEF ने पेश की 2022 की रिपोर्ट

2022 यूनिसेफ की रिपोर्ट ‘दक्षिण एशिया में बाल एवं किशोर सड़क सुरक्षा’ में बताया गया है कि 2019 में 12.2 मिलियन मौतों में से 9% मौतें सिर्फ चोट लगने के कारण हुईं और इनमें से एक चौथाई मौतें सड़क यातायात दुर्घटनाओं के कारण हुईं।

बच्चों और किशोरों में से 171,468 की मौत चोट लगने के कारण हुई, जिनमें से 29,859 मौतें सड़क यातायात दुर्घटनाओं और डूबने के कारण हुईं। कुल सड़क यातायात मृत्यु दर प्रति 100,000 लोगों पर 6 थी।

इन दुर्घटनाओं के कारण 20 वर्ष से कम आयु के लोगों में 2.5 मिलियन विकलांगता-समायोजित जीवन वर्ष (DALY) का नुकसान भी हुआ। दक्षिण एशिया में 708 मिलियन से अधिक बच्चे और किशोर हैं, इसलिए पर्याप्त आर्थिक प्रभाव को देखते हुए तत्काल सरकारी कार्रवाई जरूरी है।

भारत में बच्चे और किशोर ज्यादा असुरक्षित

यूनिसेफ इंडिया के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. सैयद अली हुब्बे ने बाल अधिकारों के दृष्टिकोण से सड़क सुरक्षा को संबोधित करने की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया। विश्व बैंक की 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में दुनिया के 1% वाहन हैं, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में 11% और कुल सड़क दुर्घटनाओं में 6% भारत में हैं। बच्चे और किशोर विशेष रूप से असुरक्षित हैं, स्कूलों के पास तेज गति से वाहन चलाना एक बड़ा जोखिम कारक है।

मीडिया के माध्यम से, हम हेलमेट के उपयोग, गति सीमा और सीटबेल्ट के उपयोग जैसे महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों के माध्यम से चोटों और मौतों की संख्या को कम करने के लिए जागरूकता को बढ़ावा दे सकते हैं।

वर्कशॉप में कई लोग हुए शामिल

कार्यशाला में प्रमुख व्यक्तियों ने भाग लिया जिनमें गुजरात सड़क सुरक्षा प्राधिकरण के सीईओ श्री एस. पटेल, डब्ल्यूएचओ सहयोगी केंद्र (निमहांस) डॉ. जी गुरुराज, यूनिसेफ गुजरात के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. नारायण गांवकर, यूनिसेफ गुजरात के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस. के. चेनजी, यूनिसेफ तेलंगाना के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. श्रीधर रयावंकी, पर्यावरण शिक्षा केंद्र के वरिष्ठ कार्यक्रम समन्वयक श्री अमर करण, एसवीएनआईटी सूरत में परिवहन और इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष डॉ. गौरांग जोशी, अहमदाबाद मिरर के सहायक संपादक श्री कुलदीप तिवारी, गुजरात मीडिया क्लब के उपाध्यक्ष श्री उत्सव परमार, दूरदर्शन के उप निदेशक, युवा अधिवक्ता अवीरा भट्ट, यूनिसेफ की संचार अधिकारी (मीडिया) सुश्री सोनिया सरकार और प्रिंट, प्रसारण, ऑनलाइन और रेडियो के वरिष्ठ मीडिया प्रतिनिधि शामिल थे।

तकनीकी और मीडिया विशेषज्ञों ने ‘सड़क सुरक्षा चुनौतियों और समाधानों’ पर बहुमूल्य जानकारी प्रदान की, जिससे प्रतिभागियों को अपनी रिपोर्टिंग में नवाचार करने के लिए प्रेरणा मिली, खास तौर पर बाल सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए।

लोगों को बताए गए सड़क सुरक्षा के नियम

कार्यशाला में मीडिया को समूह चर्चाओं के माध्यम से शामिल किया गया, जिसमें सही प्रकार के हेलमेट के लगातार उपयोग, वाहन चलाते समय शराब से परहेज, वाहन चलाते समय गति सीमा का पालन और चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का लगातार उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

कार्यशाला का समापन मीडिया पेशेवरों से सूचित सार्वजनिक चर्चा को आगे बढ़ाने और पूरे भारत में सड़क सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में सक्रिय रूप से योगदान देने के लिए कार्रवाई करने के आह्वान के साथ हुआ, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बच्चे और किशोर सुरक्षित यात्रा कर सकें।

यह भी पढ़ें- Sanjiv Khanna बन सकते हैं सु्प्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायधीश, CJI चंद्रचू़ड ने भेजा केंद्र को प्रस्ताव

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।