Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vibrant Gujarat Global Summit: ग्रीन हाइड्रोजन, सेमीकंडक्टर और स्पेस टेक्नोलॉजी पर रहेगा विशेष फोकस

कैमिकल्स टेक्सटाइल्स और ऑटोमोबाइल जैसे पारंपरिक क्षेत्रों के अलावा वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का दसवां संस्करण ग्रीन हाइड्रोजन सेमीकंडक्टर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी विनिर्माण और इलेक्ट्रिक वाहनों जैसे उभरते विनिर्माण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा। गुजरात औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध निदेशक राहुल गुप्ता ने कहा कि राज्य में ग्रीन हाइड्रोजन के इकोसिस्टम के विकास के लिए निवेश को लेकर आश्वासन मिले हैं।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 23 Nov 2023 04:03 PM (IST)
Hero Image
जनवरी में होगा वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का आयोजन (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। कैमिकल्स, टेक्सटाइल्स और ऑटोमोबाइल जैसे पारंपरिक क्षेत्रों के अलावा वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का दसवां संस्करण ग्रीन हाइड्रोजन, सेमीकंडक्टर, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी विनिर्माण और इलेक्ट्रिक वाहनों जैसे उभरते विनिर्माण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का आयोजन 10 से 12 जनवरी तक गांधीनगर में किया जाएगा।

गुजरात औद्योगिक विकास निगम (जीआईडीसी) के प्रबंध निदेशक राहुल गुप्ता ने कहा,

इस साल का शिखर सम्मेलन चिकित्सा उपकरणों, कपड़ा, थोक दवाओं, वाहन स्क्रैपेज, सिरेमिक और आभूषण जैसे क्षेत्रों के लिए विशेष बुनियादी ढांचे के साथ सेक्टर-विशिष्ट औद्योगिक पार्कों पर केंद्रित होगा।

यह भी पढ़ें: गुजरात का इंफ्रास्ट्रक्चर पूरी दुनिया को कर रहा आकर्षित, बेहतरीन विजन से हो रहा कायाकल्प

उन्होंने कहा कि विशिष्ट बुनियादी ढांचे पर ध्यान देना जरूरी है क्योंकि सड़क, रेलवे, जल निकासी प्रणाली और स्ट्रीट लाइट जैसे सामान्य बुनियादी ढांचे का विकास विशिष्ट उद्योगों की जरूरतों को पूरी तरह से पूरा नहीं करता है। उन्होंने कहा,

कैमिकल इंडस्ट्री को स्टीम फैसिलिटी, फर्मेंटेशन सर्विस और अपशिष्ट उपचार संयंत्रों की आवश्यकता होती है। इस तरह के सामान्य बुनियादी ढांचे से उत्पादन की लागत कम हो जाती है और उद्योग को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में प्रतिस्पर्धी बनने में मदद मिलती है।

उन्होंने कहा कि राज्य में ग्रीन हाइड्रोजन के इकोसिस्टम के विकास के लिए निवेश को लेकर आश्वासन मिले हैं। यूरोपीय देशों की हमारी पिछली प्रतिनिधिमंडल यात्रा के दौरान इन देशों की कंपनियों के साथ तीन बी2बी समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए थे। इन एमओयू में वेलस्पन ग्रुप और किरी इंडस्ट्रीज द्वारा जर्मन कंपनियों के साथ बी2बी एमओयू शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: सीएम भूपेन्द्र पटेल जापान और सिंगापुर का करेंगे दौरा, गुजरात के लिए निवेश लाने पर रहेगा जोर

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल 26 नवंबर से 2 दिसंबर, 2023 तक जापान और सिंगापुर का दौरा करेगा। ऑस्ट्रेलिया, जापान, डेनमार्क, मोरक्को और नीदरलैंड सहित 13 भागीदार देशों ने पहले ही शिखर सम्मेलन में भाग लेने की पुष्टि कर दी है।