Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IMD Rain Alert: गुजरात के कई जिलों में जल प्रलय, विसावदर में रिकॉर्ड तोड़ बारिश दर्ज; IMD ने जारी की चेतावनी

गुजरात में अगले कई दिनों तक बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को राज्य में और अधिक बारिश की चेतावनी जारी की है। बता दें कि गुजरात के उत्तरी हिस्से और सौराष्ट्र क्षेत्र में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। आईएमडी ने कहा कि सौराष्ट्र कच्छ और उत्तरी गुजरात में मंगलवार और बुधवार को अधिक से अत्याधिक बारिश होगी।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Tue, 19 Sep 2023 05:35 PM (IST)
Hero Image
आईएमडी ने गुजरात में बारिश की चेतावनी जारी की। (फोटो- एएनआई)

अहमदाबाद, पीटीआई। गुजरात में अगले कई दिनों तक बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को राज्य में और अधिक बारिश की चेतावनी जारी की है। बता दें कि गुजरात के उत्तरी हिस्से और सौराष्ट्र क्षेत्र में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है।

गुजरात में बारिश से हाल बेहाल

आईएमडी ने कहा कि गुजरात में एक साल में होने वाली औसतन बारिश से कहीं ज्यादा बारिश अब तक हो चुकी है। मौसम विभाग ने बताया कि सौराष्ट्र क्षेत्र के जूनागढ़ के कई हिस्सों में अत्याधिक बारिश हुई है। वहीं, गुजरात के उत्तरी जिले- पाटन, मेहसाणा और बनासकांठा में भारी बारिश दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ेंः Gujarat Weather Update: कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी, जलमग्न हुई घर और गाड़ियां; स्कूल-कॉलेज की छुट्टी

गुजरात के किन इलाकों में कितनी हुई बारिश

आईएमडी के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में (सोमवार सुबह छह बजे से मंगलवार सुबह छह बजे के बीच) जूनागढ़ के विसावदर तालुका में 302 मिमी बारिश दर्ज की गई। गुजरात के राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (एसईओसी) ने बताया कि यहां पर अब तक 870 मिमी बारिश हुई है, जो औसत वार्षिक वर्षा का 99.27 प्रतिशत है।

बता दें कि गुजरात के कुल 251 तालुकाओं में से 64 तालुका में अब तक 1,000 मिमी से अधिक, 144 तालुका में 501 मिमी से 1,000 मिमी के बीच और 43 तालुका में 251 मिमी और 500 मिमी के बीच बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने बताया कि गुजरात में अधिक वर्षा का कारण, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर चक्रवाती परिसंचरण है।

एसईओसी ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान 34 तालुकाओं में 70 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई।

पिछले 24 घंटों में कहां-कितनी हुई बारिश

तालुका (क्षेत्र) वर्षा (मिमी)
जूनागढ़ का मेंदारदा तालुका 194 मिमी
पाटन का राधनपुर तालुका  194 मिमी
मेहसाणा का बेचराजी तालुका 172 मिमी
बनासकांठा का भाभर तालुका 171 मिमी
मेहसाणा का मेहसाणा तालुका 164 मिमी
जूनागढ़ का वंथली तालुका 148 मिमी
बनासकांठा का देवदार तालुका 111 मिमी
बनासकांठा का डीसा तालुका 110 मिमी

यह भी पढ़ेंः Building Collapse in Junagadh: गुजरात के जूनागढ़ में बड़ा हादसा, एक मंजिला इमारत गिरी; कई लोग दबे

बारिश को लेकर आईएमडी का अलर्ट जारी

आईएमडी ने कहा कि सौराष्ट्र, कच्छ और उत्तरी गुजरात में मंगलवार और बुधवार को अधिक से अत्याधिक बारिश होगी। बता दें कि पिछले कई दिनों से जारी बारिश की वजह से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। राज्य के कई नदी-नाले भर गए हैं।