Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi 73rd Birthday: राजकोट को अपना राजनीतिक स्कूल क्यों मानते हैं पीएम मोदी? हमेशा बताया खुद को कर्जदार

राजकोट से नरेंद्र मोदी का रिश्ता एक दशक पुराना है। जब पीएम नरेंद्र मोदी राजकोट से चुनाव लड़ रहे थे तो वे अरविंदभाई मनियार के घर पर रुके थे। पार्टी कार्यालय हो या विभिन्न रणनीतियां बनाने की जगह ये सभी चीजें अरविंदभाई मनियार के आवास पर तय की जाती थीं। नरेंद्र मोदी ने पहला चुनाव राजकोट से लड़ा और जीतकर विधायक बने।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 17 Sep 2023 08:06 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मना रहे हैं अपना 73वां जन्मदिन (फोटो- गुजराती जागरण)

अहमदाबाद, ऑनलाइन डेस्क। PM Modi 73rd Birthday: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) का 73वां जन्मदिन है। देशभर में पीएम मोदी का जन्मदिन धूमधाम से मनाया जा रहा है। पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार की ओर से भी कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। 7 अक्टूबर 2001 को नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

पीएम मोदी ने जब मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी तब वह विधायक भी नहीं थे, जिसके चलते उन्होंने राजकोट पश्चिम विधानसभा सीट-69 से चुनाव लड़ा था। उस समय वजुभाई वाला इस सीट से चुने गये थे। हालांकि, वजुभाई वाला ने नरेंद्र मोदी के लिए अपनी सीट छोड़ दी।

राजकोट से नरेंद्र मोदी का रिश्ता एक दशक पुराना है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक (आरएसएस) प्रचारक के रूप में, उन्होंने राजकोट शहर सहित पूरे सौराष्ट्र में कई दौरे किये। चुनाव प्रचार के दौरान उनका सामना मोरबी जल संकट की स्थिति से गुजर रहे लोगों से हुआ।

अरविंदभाई मनियार के घर पर रुके थे पीएम मोदी 

जब पीएम नरेंद्र मोदी राजकोट से चुनाव लड़ रहे थे तो वे अरविंदभाई मनियार के घर पर रुके थे। पार्टी कार्यालय हो या विभिन्न रणनीतियां बनाने की जगह, ये सभी चीजें अरविंदभाई मनियार के आवास पर तय की जाती थीं। नरेंद्र मोदी ने पहला चुनाव राजकोट से लड़ा और जीतकर विधायक बने।

राजकोट मेरी राजनीति की पाठशाला- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री जब सौराष्ट्र या राजकोट आते हैं तो अपने पहले भाषण में राजकोट का जिक्र जरूर करते हैं।  पीएम ने कई बार राजकोट को लेकर कहा, "मैं राजकोट का कर्ज कभी नहीं भूलूंगा, क्योंकि मैंने पहला चुनाव राजकोट से लड़ा और विधायक बना और उसके बाद मुख्यमंत्री भी बना। मैं चाहे राजकोट के लोगों को कुछ भी दूं, मेरे लिए कम होगा। राजकोट मेरी राजनीति की पाठशाला है। मैंने राजकोट से ही राजनीति की शुरुआत की है। मैं राजकोट की वजह से मुख्यमंत्री से प्रधानमंत्री तक पहुंचा हूं।'

यह भी पढ़ें-  PM Modi Birthday: ओजस्वी वक्ता, दूरदर्शी नेता… तस्वीरों में देखिये PM मोदी का राजनीतिक सफर

यह भी पढ़ें- PM Vishwakarma Yojana: हुनरमंद भाइयों, बहनों की समृद्धि के लिए लगातार कर रहे प्रयास - पीएम मोदी