Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

न्यायपालिका में तकनीक का उपयोग न्याय को लोकतांत्रिक बनाने वाला कदम : CJI डीवाई चंद्रचूड़

गुजरात के राजकोट में नए जिला न्यायालय भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि तकनीक से दक्षता बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने अदालत परिसर में नवीनतम आडियो-वीडियो उपकरणों और अन्य प्रणालियों से सुसज्जित सम्मेलन कक्ष को लेकर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने प्रधान जिला न्यायाधीश से यह सुनिश्चित करने की भी अपील की कि वकीलों को प्रौद्योगिकी के उपयोग में प्रशिक्षित किया जाए।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Sat, 06 Jan 2024 11:42 PM (IST)
Hero Image
न्यायपालिका में तकनीक का उपयोग न्याय को लोकतांत्रिक बनाने वाला कदम : CJI डीवाई चंद्रचूड़।

राज्य ब्यूरो, राजकोट। प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा है कि न्यायपालिका में तकनीक का उपयोग न केवल आधुनिकीकरण से संबंधित है, बल्कि न्याय तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाने की दिशा में एक रणनीतिक कदम भी है। उन्होंने तकनीक और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए वकीलों को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता पर भी बल दिया।

तकनीक से बढ़ेगी क्षमता

गुजरात के राजकोट में नए जिला न्यायालय भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान उन्होंने कहा कि तकनीक से दक्षता बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने अदालत परिसर में नवीनतम आडियो-वीडियो उपकरणों और अन्य प्रणालियों से सुसज्जित सम्मेलन कक्ष को लेकर संतोष व्यक्त किया।

उन्होंने प्रधान जिला न्यायाधीश से यह सुनिश्चित करने की भी अपील की कि वकीलों को प्रौद्योगिकी के उपयोग में प्रशिक्षित किया जाए।

यह भी पढ़ेंः 'आप अपने साथ व्हिस्की लाए हैं?' सुनवाई के बीच वकील ने CJI के सामने रख दी शराब की बोतलें; उड़ गए सबके होश

आधुनिक तकनीक से कानूनी प्रक्रिया में सुधार

उन्होंने यहां टेक्स्ट-टू-स्पीच काल-आउट सिस्टम का भी उद्घाटन किया। जिला अदालतों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि ये न्याय के अधिकार की प्राप्ति में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं। ये एक ऐसे समाज की कल्पना करने में हमारे संविधान के आदर्शों की आधारशिला हैं, जहां प्रत्येक नागरिक को न्याय का अधिकार सुनिश्चित है।

यह भी पढ़ेंः DY Chandrachud: 'जजों की नियुक्ति पर नियंत्रण के लिए लगातार चलती है खींचतान', CJI बोले- नियुक्तियों को लंबे समय तक रखा जाता लंबित

उन्होंने कहा कि अदालत कक्षों को आधुनिक तकनीक मिलने से कानूनी प्रक्रिया सुव्यवस्थित हो गई है। कानूनी पेशेवरों और न्याय चाहने वालों पर बोझ कम हो गया है।