Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gujarat: कच्छ में आया जानलेवा भुखार, चार बच्चों समेत 12 लोगों की गई जान; सांस लेने में हो रही थी दिक्कत

गुजरात के कच्छ जिले में पाकिस्तान से सटे लखपत तालुका में भारी बारिश और बाढ़ के प्रकोप के बाद रहस्यमयी बुखार से चार बच्चों समेत 12 लोगों की मौत हो गई है। मरीजों को सांस लेने में भी दिक्कत हुई। स्थानीय जिला पंचायत सदस्यों ने कहा कि डॉक्टर बुखार का इलाज नहीं कर पाए।मौत का कारण न्यूमोनाइटिस हो सकता है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 08 Sep 2024 08:05 PM (IST)
Hero Image
चार बच्चों समेत 12 लोगों की गई जान (फाइल फोटो)

पीटीआई, भुज: गुजरात के कच्छ जिले में पाकिस्तान से सटे लखपत तालुका में भारी बारिश और बाढ़ के प्रकोप के बाद रहस्यमयी बुखार से चार बच्चों समेत 12 लोगों की मौत हो गई है। मरीजों को सांस लेने में भी दिक्कत हुई। स्थानीय जिला पंचायत सदस्यों ने कहा कि डॉक्टर बुखार का इलाज नहीं कर पाए।

अधिकारियों ने रविवार को कहा कि प्रतीत होता है कि मौत का कारण न्यूमोनाइटिस हो सकता है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। कच्छ के कलेक्टर अमित अरोड़ा ने कहा, तालुका में में चिकित्सा सेवाएं बढ़ा दी गई हैं। एच1एन1, स्वाइन फ्लू, क्रीमियन-कांगो बुखार, मलेरिया, डेंगू के खतरे के मद्देनजर नमूने एकत्रित किए जा रहे हैं।

न्यूमोनाइटिस को बताया मौत के लिए जिम्मेदार 

यह संक्रामक बीमारी नहीं लगती। प्राथमिक रूप से इन मौतों के लिए न्यूमोनाइटिस को कारण माना जा रहा है।स्वास्थ्य विभाग की 22 टीमें प्रभावित क्षेत्रों में काम कर रही हैं।

बुखार से 12 लोगों की मौत

कच्छ जिला पंचायत सदस्य मीनाबा जडेजा ने गुजरात कांग्रेस प्रमुख शक्ति सिंह गोहिल को लिखे पत्र में दावा किया कि तीन सितंबर से बेखड़ा, सनांद्रो, मोर्गर और भारवंध गांवों में बुखार से 12 लोगों की मौत हुई है।