Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gujarat Rain: भारी बारिश से पानी-पानी हुआ गुजरात, बाढ़ जैसे हालात; सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश

वडोदरा में विश्वामित्री नदी के उफान पर आने से रिहायशी इलाकों में जलभराव है जिससे यातायात भी बाधित हुआ है। वडोदरा के एक निवासी ने कहा कि निचले इलाकों में घरों में पानी घुस गया है। लोग दूसरे सुरक्षित स्थानों पर जा रहे हैं। खाने-पीने की चीजों की कमी हो गई है। लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Tue, 27 Aug 2024 12:38 PM (IST)
Hero Image
गुजरात के मालपुर इलाके में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। (फोटो, एएनआई)

एएनआई, वडोदरा। गुजरात में भारी बारिश से कई जिलों के निचले इलाके जलमग्न हैं। राज्य के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे में भारी वर्षा हुई है, जिससे नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है।

लगातार हो रही बारिश के कारण मंगलवार को वडोदरा के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को वडोदरा में 26 सेमी बारिश हुई।

वडोदरा के रिहायशी इलाकों में जलभराव

वडोदरा में विश्वामित्री नदी के उफान पर आने से रिहायशी इलाकों में जलभराव है, जिससे यातायात भी बाधित हुआ है। वडोदरा के एक निवासी ने कहा कि निचले इलाकों में घरों में पानी घुस गया है। लोग दूसरे सुरक्षित स्थानों पर जा रहे हैं। खाने-पीने की चीजों की कमी हो गई है। लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

लगातार बढ़ रहा संत सरोवर बांध का जलस्तर

उधर भारी बारिश के कारण गांधीनगर के संत सरोवर बांध का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। वहीं, कई लोगों का कहना है कि उन्होंने पहले कभी ऐसी बाढ़ स्थिति नहीं देखी। राज्य के मालपुर इलाके में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। स्थानीय लोगों का सड़कों पर भी चलना मुश्किल हो गया है।

मंगलवार को स्कूल बंद रहेंगे सभी प्राइमरी स्कूल

राज्य के शिक्षा मंत्री प्रफुल्ल पनसेरिया ने कहा कि गुजरात में हो रही भारी बारिश के कारण मंगलवार (27 अगस्त) को सभी प्राइमरी स्कूल बंद रहेंगे। वडोदरा में काशी विश्वनाथ महादेव मंदिर परिसर भारी बारिश के कारण जलमग्न हो गया और मंगलवार को मंदिर परिसर को बंद कर दिया गया। लोगों ने कहा कि उन्होंने पिछले 30 सालों में इतनी बारिश कभी नहीं देखी।

पूरे मानसून के दौरान 99 मौतें

गांधीनगर में सेक्टर-13 स्थित महात्मा मंदिर अंडरब्रिज पर पानी कम होने के बाद वाहनों की नंबर प्लेट बिखरी हुई देखी गईं। लगातार भारी बारिश के कारण इलाके में भीषण जलभराव हो गया है। गुजरात में आई बाढ़ से अलग-अलग इलाकों से 1653 लोगों को बचाया गया और 17800 लोगों को स्थानांतरित किया गया है। पूरे मानसून के दौरान 99 मौतें हुई हैं। जबकि पिछले 24 घंटे में 3 मौतें हुई हैं।

बारिश में जिलों का हाल

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राजकोट में 19 सेमी, अहमदाबाद में 12 सेमी, भुज और नलिया में 8 सेमी, ओखा और द्वारका में 7 सेमी जबकि पोरबंदर में 5 सेमी वर्षा हुई।

ये भी पढ़ें: Weather Update: गुजरात में भारी बारिश से त्राहिमाम, राजस्थान सहित 22 राज्यों में बरसेंगे बदरा; दिल्ली-NCR में आज कैसा रहेगा मौसम?