Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gujarat Rain: वडोदरा में खतरे के निशान के ऊपर पहुंची विश्वामित्री नदी, 3 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

Gujarat भारी बारिश और बांध से पानी छोड़े जाने के बाद गुजरात के वडोदरा से होकर बहने वाली विश्वामित्री नदी खतरे के निशान को पार कर गई। एहतियातन नदी के आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। वडोदरा शहर में सोमवार सुबह 6 बजे से 12 बजे के बीच 307 मिमी बारिश हुई जिसके कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Tue, 27 Aug 2024 06:17 PM (IST)
Hero Image
3 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया गया है। (Photo- Internet Media)

पीटीआई, वडोदरा। गुजरात के वडोदरा से होकर बहने वाली विश्वामित्री नदी मंगलवार की सुबह भारी बारिश और बांध से पानी छोड़े जाने के कारण 25 फीट के खतरे के निशान को पार कर गई। समाचार एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि वडोदरा और उसके आसपास के निचले इलाकों में रहने वाले 3000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र के अनुसार वडोदरा शहर में सोमवार सुबह 6 बजे से 12 बजे के बीच 307 मिमी बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप कई इलाकों में जलभराव हो गया। हालांकि सुबह से बारिश रुकी हुई है, लेकिन शहर के कई हिस्सों के साथ-साथ मुख्य सड़कों पर घुटनों तक पानी जमा है, जिससे लोगों को घर के अंदर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा।

ये इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित

सयाजीगंज, फतेहगंज, परशुराम भट्ठा, हरनी, मोटनाथ और हरनी-सामा लिंक रोड में रहने वाले लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए, क्योंकि विश्वामित्री नदी का पानी तड़के खतरे के निशान को पार करने के बाद शहर में फैल गया। वडोदरा के जिला कलेक्टर बिजल शाह ने एजेंसी से कहा, 'विश्वामित्री 34 फीट से ऊपर बह रही है, जो खतरे के निशान 25 फीट से काफी ऊपर है। एहतियात के तौर पर, स्थानीय प्रशासन ने 3 हजार से अधिक लोगों को निचले इलाकों से सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया है।'

ऊपरी इलाकों में लगातार बारिश और अजवा बांध से पानी छोड़े जाने के बाद विश्वामित्री नदी का जलस्तर सोमवार से बढ़ रहा है। वडोदरा नगर निगम की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मंगलवार दोपहर 2 बजे, यह 35.25 फीट पर बह रही थी। हरनी-सामा लिंक रोड पर विश्वामित्री नदी के पास स्थित एक इमारत के निवासी संदीप शाह ने एजेंसी से बातचीत में दावा किया कि उस क्षेत्र में रहने वाले सैकड़ों लोग जलभराव के कारण घर के अंदर रहने को मजबूर हैं।

घरों में रहने को मजबूर लोग

संदीप ने कहा, 'हमारा पार्किंग क्षेत्र 6 फीट पानी में है और हमारे सभी वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं। अजवा बांध से विश्वामित्री में पानी छोड़े जाने के बाद आधी रात के बाद हमारे क्षेत्र में अचानक पानी घुस गया। इस सड़क (हरनी-सामा लिंक रोड) पर हजारों निवासी हैं। हम घर के अंदर ही रहने को मजबूर हैं। हम दूध या सब्जियां खरीदने के लिए भी बाहर नहीं जा सकते। जल स्तर अभी भी बढ़ रहा है और कोई समाधान नजर नहीं आ रहा है।'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर