Move to Jagran APP

'रतन टाटा आज जीवित होते तो...', C-295 एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन पर बोले PM मोदी

PM Modi Vadodara Visit Live गुजरात के वडोदरा में पीएम मोदी और स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज ने एक साथ रोड शो में हिस्सा लिया। वडोदरा में पीएम मोदी स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज के साथ टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) परिसर में सी-295 विमान के निर्माण हेतु टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। सी-295 प्रोग्राम के तहत 56 विमान निर्माण किए जाएंगे।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 28 Oct 2024 11:07 AM (IST)
Hero Image
PM Modi Vadodara Visit Live: पीएम मोदी ने स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज के साथ रोड शो किया।(फोटो सोर्स: एएनआई)
एएनआई, वडोदरा।PM Modi Vadodara Visit Live। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज ने वडोदरा में रोड शो किया। इसके बाद दोनों नेतओं ने आज वडोदरा में C295 विमान के फाइनल असेंबली लाइन प्लांट का उद्घाटन किया। 

भारत स्पेन के बीच होगी द्विपक्षीय वार्ता

पीएम नरेंद्र मोदी और स्पेन के प्रधानमंत्री वडोदरा के लक्ष्मी विलास पैलेस पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेन के प्रधानमंत्री लक्ष्मी विलास पैलेस पहुंच गए हैं। लक्ष्मी विलास पैलेस में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। दोनों प्रधानमंत्री के महल में दोपहर का भोजन भी करेंगे।

TATA के विमान निर्माण प्लांट का हुआ उद्घाटन

वडोदरा में पीएम मोदी स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज के साथ टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) परिसर में सी-295 विमान के निर्माण हेतु टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया।

सी-295 प्रोग्राम के तहत 56 विमान निर्माण किए जाएंगे। 16 विमानों की आपूर्ति स्पेन से सीधे एयरबस द्वारा की जा रही है। वहीं, 40 विमानों का निर्माण भारत में किया जाएगा। भारत में इन 40 विमानों का निर्माण टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड करने वाली है। अमरेली में प्रधानमंत्री मोदी लगभग 4900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे।

'रतन टाटा की आत्मा जहां भी होगी, आज बहुत खुश होगी'

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में रतन टाटा को याद किया। उन्होंने कहा, "हाल ही में हमने देश के महान सपूत रतन टाटा जी को खो दिया। अगर आज वो हमारे बीच होते तो उन्हें खुशी होती, लेकिन उनकी आत्मा जहां भी होगी, वो खुश होगी। ये C-295 विमान फैक्ट्री नए भारत की नई कार्य संस्कृति को दर्शाती है।"

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जब मैं गुजरात का सीएम था, तब वडोदरा में ट्रेन के कोच बनाने के लिए एक फैक्ट्री लगाने का फैसला किया गया था। रिकॉर्ड समय में फैक्ट्री को उत्पादन के लिए तैयार भी कर दिया गया। आज हम उस फैक्ट्री में बने मेट्रो कोच दूसरे देशों को निर्यात कर रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि भविष्य में इस फैक्ट्री में बने विमान भी दूसरे देशों को निर्यात किए जाएंगे। 

दोनों देशों के बीच साझेदारी को एक नई दिशा मिल रही: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने वडोदरा में स्पेन के राष्ट्रपति स्वागत करते हुए कहा,"यह मेरे मित्र पेड्रो सांचेज की पहली भारत यात्रा है। आज से हम भारत और स्पेन के बीच साझेदारी को एक नई दिशा दे रहे हैं। हम उद्घाटन कर रहे हैं। C-295 विमान उत्पादन फैक्ट्री यह फैक्ट्री भारत-स्पेन संबंधों और 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' मिशन को मजबूत करेगी।

'फुटबॉल को दोनों देशों के बीच जबरदस्त क्रेज'

पीएम मोदी ने कहा, "मैंने सुना है कि स्पेन में योग भी बहुत लोकप्रिय है। स्पेन का फुटबॉल भी भारत में बहुत पसंद किया जाता है। कल रियल मैड्रिड और बार्सिलोना के बीच हुए मैच की भी भारत में चर्चा हुई। बार्सिलोना की शानदार जीत की भी भारत में चर्चा हुई और मैं गारंटी के साथ कह सकता हूं कि स्पेन की तरह भारत में भी दोनों क्लबों के प्रशंसकों के बीच जुबानी जंग हुई।"

अमरेली में पीएम मोदी का कार्यक्रम

पीएम मोदी अमरेली के दुधाला में भारत माता सरोवर का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना पीपीपी मॉडल के तहत गुजरात सरकार और ढोलकिया फाउंडेशन के बीच सहयोग के जरिए विकसित की गई है। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।