Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरदार सरोवर बांध का जलस्तर पहुंचा 136 मीटर के पार; कई गांव अलर्ट मोड पर; प्रशासन ने जारी की चेतावनी

सरदार सरोवर परियोजना भारत की सबसे बड़ी जल संसाधन परियोजनाओं में से एक है जो चार प्रमुख राज्यों- महाराष्ट्र मध्य प्रदेश गुजरात और राजस्थान को कवर करती है। यह गुजरात में 1.85 मिलियन हेक्टेयर भूमि और पड़ोसी राजस्थान में 0.24 मिलियन हेक्टेयर भूमि की सिंचाई के लिए जिम्मेदार है। यह तीन करोड़ लोगों के लिए पीने के पानी की आपूर्ति करता है।

By Agency Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 14 Sep 2024 03:09 PM (IST)
Hero Image
सरदार सरोवर बांध का जलस्तर 136 मीटर से ऊपर पहुंचा। (फाइल फोटो)

पीटीआई, राजपीपला। मध्य प्रदेश के जलग्रहण क्षेत्रों में अच्छी बारिश के कारण गुजरात के सरदार सरोवर बांध का जलस्तर शनिवार को 136.43 मीटर तक पहुंच गया। इस तरह यह अपने जलाशय स्तर से महज दो मीटर कम है। बांध से लगभग 3.5 लाख क्यूसेक पानी के बहाव के कारण अधिकारियों ने भरूच जिले में नर्मदा नदी के निचले हिस्से में स्थित गांवों को सतर्क रहने के लिए कहा है।

सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड (एसएसएनएनएल) के अधिकारियों ने कहा कि नर्मदा जिले के केवडिया में स्थित सरदार सरोवर बांध का जलस्तर बढ़कर 136.43 मीटर हो गया है, जो इस सीजन में सबसे अधिक है। बांध का जलाशय स्तर 138.68 मीटर है।

3.45 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया

एसएसएनएनएल के अनुसार, हाल के समय में बांध को औसतन 4.37 लाख क्यूसेक से अधिक पानी मिला है, जिसके कारण अधिकारियों को लगभग 3.45 लाख क्यूसेक पानी छोड़ना पड़ा है। एक्स पर एक पोस्ट में, भरूच कलेक्टर ने शुक्रवार रात को नर्मदा नदी के करीब निचले इलाकों में रहने वाले लोगों से एहतियाती कदम उठाने का अनुरोध किया क्योंकि बांध से पानी छोड़े जाने से नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया था।

निचले इलाकों में रहनेवालों के लिए चेतावनी

कलेक्टर तुषार सुमेरा ने अपने पोस्ट में कहा, "वर्तमान में सरदार सरोवर बांध से 3.25 लाख क्यूसेक पानी नर्मदा नदी में छोड़ा जा रहा है और नर्मदा 20.20 फीट के स्तर पर बह रही है। यह जो चेतावनी स्तर (22 फीट) के करीब है, इसलिए निचले इलाकों में रहने वाले नागरिकों से अनुरोध है कि वे सावधान रहें।"

तीन करोड़ लोगों को होती है पानी की आपूर्ति

सरदार सरोवर परियोजना भारत की सबसे बड़ी जल संसाधन परियोजनाओं में से एक है, जो चार प्रमुख राज्यों- महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान को कवर करती है। यह गुजरात में 1.85 मिलियन हेक्टेयर भूमि और पड़ोसी राजस्थान में 0.24 मिलियन हेक्टेयर भूमि की सिंचाई के लिए जिम्मेदार है। यह तीन करोड़ लोगों के लिए पीने के पानी की आपूर्ति करता है।

बांध कुल क्षमता का 92 प्रतिशत भरा

राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (एसईओसी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, सरदार सरोवर बांध अपनी कुल भंडारण क्षमता का 92 प्रतिशत भरा हुआ है। वहीं राज्य में 206 जलाशय अपनी कुल भंडारण क्षमता का 86 प्रतिशत भरा हुआ है। एसएईओसी ने कहा कि कम से कम 146 जलाशय हाई अलर्ट पर हैं और 11 अन्य अलर्ट पर हैं। इस सीजन में गुजरात में अब तक औसत वार्षिक वर्षा का 124.66 प्रतिशत बारिश हुई है। अकेले कच्छ में 183.342 प्रतिशत बारिश हुई है। 

यह भी पढ़ें- Weather Forecast: उत्‍तराखंड में आसमान से बरसी आफत, पांच की मौत; आइ‌टीबीपी जवान समेत चार लापता

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर