Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अंबाला में एयर शो: आसमान में गरजे लड़ाकू विमान, सूर्य किरण की टीम ने अपनी करतबों से सभी को चौकाया; तिरंगे के रंग में पैराशूट

Air Show in Ambala वायुसेना की नंबर 5 स्क्वाड्रन टस्कर्स अपनी सेवा के 75 वर्ष पूरे हो गए हैं। इसी उपलक्ष्य पर अंबाला में दो दिवसीय एयर शो का आयोजन किया गया। इस दौरान राफेल जगुआर ने जहां आकाश में अपनी गर्जना से सभी को रोमांचित किया वहीं सूर्य किरण और आकाश गंगा की टीम ने सभी को चौका दिया।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 24 Nov 2023 03:53 PM (IST)
Hero Image
अंबाला में एयर शो: आसमान में गरजे लड़ाकू विमान

जागरण संवाददाता, अंबाला। Air Show in Ambala: वायुसेना की नंबर 5 स्क्वाड्रन टस्कर्स अपनी सेवा के 75 वर्ष पूरे हो गए हैं। इसी उपलक्ष्य पर अंबाला में दो दिवसीय एयर शो का आयोजन किया गया।

अंबाला एयरबेस में वायुसेना द्वारा एयर शो आयोजन में आसमान में लड़ाकू विमान, सूर्य किरण की टीम ने अपनी करतबों से सभी को चौंकाया। इस दौरान राफेल, जगुआर ने जहां आकाश में अपनी गर्जना से सभी को रोमांचित किया, वहीं सूर्य किरण और आकाश गंगा की टीम ने सभी को चौका दिया।

स्क्वाड्रन टस्कर्स ने पूरे किए 75 वर्ष

करीब डेढ़ सवा घंटा तक यह एयर शो चलता रहा। बता दें कि वायुसेना की नंबर 5 स्क्वाड्रन टस्कर्स अपनी सेवा के 75वें वर्ष पूरा होने पर यह शो आयोजित किया जा रहा है। टस्कर्स का गठन 2 नवंबर 1948 को विंग कमांडर जेआरएस डैनी डेंट्रा के नेतृत्व में कानपुर में हुआ, जो बी-24 लिबरेटर भारी बमवर्षक विमान से सुसज्जित थे। 24 नवंबर को यह एयर शो आयोजित किया जाएगा।

मार्शल तेजिंदर सिंह ने जारी किया विशेष पोस्टल कवर

इस दौरान एयर मार्शल पीएम सिन्हा एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ पश्चिमी वायु कमान के साथ-साथ स्क्वाड्रन में सेवा कर चुके सेवारत कर्मी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। स्क्वाड्रन के कमोडोर कमांडेंट एयर मार्शल तेजिंदर सिंह द्वारा एक विशेष पोस्टल कवर भी जारी किया गया। इस दौरान लोगों ने मोबाइल के कैमरे में इस एयर शो के दौरान जहाजों के करतबों को कैद किया।

यह भी पढ़ें- Haryana Air Show: हरियाणा में एयर शो आज, आसमान में राफेल-जगुआर दिखाएंगे दम, आकाश गंगा और सूर्यकिरण टीम भी लेंगी हिस्सा

तिरंगे के रंग में रंगे पैराशूट के साथ नीचे उतरी आकाश गंगा टीम

लोगों ने वायुवीरों के करतबों पर तालियां बजाकर उनका स्वागत भी किया। आकाश गंगा की टीम के सदस्य तिरंगा रंग में रंगे तीन पैराशूट के साथ आसमान से नीचे उतरे, जो काफी रोमांचक रहा। इसी तरह जगुआर जहाजों ने भी वी-फारमेशन में उड़ान भरी। इसके बाद राफेल ने अपनी गर्जना से सभी को राेमांचित किया, जबकि सूर्य किरण टीम के नौ जहाजों ने विभिन्न फारमेशन से सभी को चौका दिया। 

यह भी पढ़ें- बेटे ने पिता के कंधे पर चढ़कर...तो कहीं पुत्र के साथ Air Show देखने पहुंची बुजुर्ग महिला, डेढ़ घंटे तक वायुवीरों ने आकाश में दिखाए करतब

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर