Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: आदर्श नगर ग्राम योजना के तहत अंबाला कैंट को मिली दो करोड़ की धनराशि, विज के प्रयासों से होगा विकास कार्य

हरियाणा विधायक आदर्श नगर ग्राम योजना (Haryana Mla Adarsh Nagar Gram Yojana) के तहत अंबाला छावनी विधानसभा क्षेत्र के कई गांवों के लिए दो करोड़ रुपये की राशि जारी हुई है। इसके तहत विधायक आदर्श नगर ग्राम योजना के तहत कार्य किए जाएंगे। साथ ही कलरहेड़ी में 50 लाख से सड़क तो बरनाला में 48 लाख के आरसीसी नाले का निर्माण किया जाएगा।

By Deepak BehalEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 14 Dec 2023 07:22 PM (IST)
Hero Image
आदर्श नगर ग्राम योजना के तहत अंबाला कैंट को मिली दो करोड़ की धनराशि (फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, अंबाला। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि विधायक आदर्श नगर ग्राम योजना के तहत अंबाला छावनी विधानसभा क्षेत्र के कई गांवों में दो करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्य होंगे। विज ने बताया कि सरकार द्वारा विकास कार्यों के लिए दो करोड़ रुपये की राशि को जारी कर दिया गया है और अब शीघ्र छावनी विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में कई विकास कार्य प्रारंभ किए जाएंगे, जिससे जनता को लाभ मिलेगा।

अंबाला छावनी के लिए दो करोड़ रुपये की राशि हुई जारी

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि किन-किन गांवों में कौन-कौन से विकास कार्य होने है इनकी सूची तैयार कर ली गई है और जल्द जनता को इन विकास कार्यों का लाभ मिलेगा। विधायक आदर्श नगर ग्राम योजना के तहत कलरहेड़ी रोड, बरनाला गांव में आरसीसी नाला, गरनाला में तालाब की चारदीवारी व अन्य कार्य के अलावा खतौली, धनकौर, पंजोखरा साहिब, टुंडली, बाड़ा आदि गांवों में विकास कार्य होंगे।

ये भी पढ़ें: भ्रष्ट अधिकारियों के फोटो सचिवालय में लगाने के सुझाव के बाद अफसरों में बेचैनी, सीएम बोले- 'रिटायरमेंट के बाद भी रहे आत्मग्लानि'

गौरतलब है कि विज के प्रयासों पहले ही छावनी विधानसभा क्षेत्र के गांवों में ढेरों विकास कार्य हो रहे हैं, जिनका जनता को लाभ मिल रहा है। अंबाला छावनी में बन रही रिंग रोड कई गांवों से होकर गुजरेगी, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों को बहुत लाभ मिलेगा। इसके अलावा करोड़ों रुपये की लागत से विभिन्न गांवों में मंत्री विज द्वारा पहले ही कई कार्य पूरे करवा दिए गए हैं।

विभिन्न गांवों में योजना के तहत होंगे यह कार्य

लगभग 50 लाख रुपये की लागत से नारायणगढ़ रोड से कलरहेड़ी रोड का निर्माण कार्य किया जाएगा। इस रोड के बनने से पंजोखरा साहिब आने-जाने वाले श्रद्धालुओं को आसानी होगी। इसी तरह गांव गरनाला में 41 लाख रुपये की लागत से तालाब की रिटेनिंग वाल व अन्य सुधार कार्य होंगे। 48 लाख रुपए की लागत से गांव बरनाला में आरसीसी नाले का निर्माण होगा।

इसी तरह गरनाला में कम्युनिटी सेंटर के निकट नाले का निर्माण, खतौली में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम व गौशाला का शेड, इंटरलॉकिंग टाइलों की गलियां, फिरनी के साथ-साथ नाले का निर्माण होगा। गांव धनकौर में फिरनी के साथ नाले का निर्माण व कम्युनिटी हाल का निर्माण होगा। टुंडली गांव में रामदासिया चौपाल के निकट शेड व अन्य निर्माण, बाड़ा गांव में नाले का निर्माण शामिल है।

ये भी पढ़ें: Haryana: विधानसभा में खुली चर्चा के बाद ही पास होगा मृत शरीर सम्मान विधेयक, सीएम मनोहर लाल ने कहा- 'सभी विधायकों की सहमति जरूरी'