Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साधारण ट्रेन पर 'सुपर स्पीड': 130 KM प्रतिघंटा की रफ्तार और 1800 यात्रियों की क्षमता; इन कारणों से अनोखी है अमृत भारत ट्रेन, तस्वीरें

अमृत भारत एक्सप्रेस के कोच भी इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में तैयार किए गए हैं। 22 डिब्बों की रेलगाड़ी में वंदे भारत की तर्ज पर आधुनिक सुविधाएं दी गई हैं। अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रोकने के लिए ब्रेक लगाने पर भी यात्रियों को किसी तरह का झटका महसूस नहीं होगा। साधारण श्रेणी की इस ट्रेन की सुपर स्पीड होगी और यह 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दाैड़ेगी।

By Deepak Behal Edited By: Preeti Gupta Updated: Sat, 30 Dec 2023 12:47 PM (IST)
Hero Image
Amrit Bharat train: अनोखी है अमृत भारत ट्रेन

दीपक बहल, अंबाला। Amrit Bharat Express Train: देश की पहली स्वेदशी वंदे भारत एक्सप्रेस तैयार करने के बाद अब अमृत भारत एक्सप्रेस के कोच भी इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आइसीएफ) चेन्नई में तैयार किए गए हैं।22 डिब्बों की इस रेलगाड़ी में वंदे भारत की  तर्ज पर आधुनिक सुविधाएं दी गई हैं।

अमृत भारत बिना झटके के करेंगे यात्रा 

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रोकने के लिए ब्रेक लगाने पर भी यात्रियों को किसी तरह का झटका महसूस नहीं होगा। साधारण श्रेणी की इस ट्रेन की ''सुपर स्पीड'' होगी और यह 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दाैड़ेगी।

इसके साथ ही यह पहली नॉन एसी ट्रेन होगी, जिसमें डिब्बों में बैठे यात्रियों को पता चल जाएगा कि कौन सा स्टेशन आ गया है।

वंदे भारत भी हो रही तैयार

 अन्य जानकारी या सूचना उद्घोषणा के माध्यम से पहुंचाई जा सकेगी। इसी कोच फैक्ट्री में वंदे भारत भी तैयार हो रही है, जो जनवरी 2024 में पटरी पर उतारी जानी है। ऐसे में अमृत भारत एक्सप्रेस के लिंक हाफमैन बौश (एलएचबी) कोच दूसरी काेच फैक्ट्रियों में भी तैयार किए जा सकते हैं।

पुश-पुल तकनीक पर है ट्रेन

पंजाब के कपूरथला कोच फैक्ट्री सहित अन्य फैक्ट्री में भी यह कोच बनाए जाते हैं। हर महीने 20 से 30 रैक तैयार करने की योजना है। जैसे ही इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे इनको बनाने के आदेश दे दिए जाएंगे।

इस ट्रेन में नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो डिब्बों को कपलर जोड़कर रखते हें ताकि जब भी गाड़ी को रोका जाए तो यात्रियों को झटका न लगे। इसके अलावा ट्रेन पुश पुल तकनीक पर है, जिसमें आगे और पीछे इंजन होगा। इस तकनीक से जिन स्टेशनों पर इंजन बदलने में समय लगता है, वह बच जाएगा।

130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक दौड़ सकती है अमृत भारत एक्सप्रेस

अमृत भारत एक्सप्रेस 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक दौड़ सकती है। अमृत भारत एक्सप्रेस का रंग केसरिया और ग्रे होगा। यह ट्रेन पूरी तरह एसी नहीं होगी। यह सामान्य ट्रेनों की तरह ही होगी, लेकिन इसमें अपडेट तकनीक पर आधारित इंजन और कोच होंगे।

अमृत भारत ट्रेन में आठ जनरल कोच

अमृत भारत ट्रेन में आठ जनरल कोच, 12 द्वितीय श्रेणी स्लीपर, 3-टियर स्लीपर कोच होंगे। इस ट्रेन में एक साथ करीब 1800 यात्री सफर कर पाएंगे। इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे, मॉडर्न टॉलेट, सेंसर वाटर टैप होंगे। पायलट हमेशा स्टेशन मैनेजर के संपर्क में लगातार रहेंगे।

ये होंगी विशेषताएं

अमृत भारत ट्रेन पुश-पुल तकनीक पर आधारित है। इस ट्रेन में साइड स्लाइडिंग खिड़कियां, धूल रहित गलियारा, शौचालयों और विद्युत कक्षों में एयरोसोल-आधारित अग्निशमन प्रणाली, इमरजेंसी प्रबंधन लाइट, यात्री सुविधा के लिए फर्श पर संकेतक, एलडब्ल्यूएस कोचों के लिए बेंच होंगे।

एक गार्ड डिब्बे में महिलाओं और दूसरे गार्ड डिब्बे में दिव्यांग यात्रियों को जगह दी गई है। ट्रेन दिल्ली से कोलकाता के बीच चलती है तो परंपरागत ट्रेनों के मुकाबले करीब दो घंटे कम समय लगेगा।

यह भी पढ़ें- Jammu News: 'आतंक का गढ़ है पाक' फारूक के बयान पर BJP नेता बोले- आतंकवाद और जम्मू-कश्मीर साथ-साथ नहीं चल सकते

हरियाणा और पंजाब के हिस्से आएगी अमृत भारत

भले ही अमृत भारत एक्सप्रेस अभी दूसरे जोन में पटरी पर उतारी जा रही हैं लेकिन यह ट्रेन मुख्य रूप से मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए भी होगी। ऐसे में हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश से आने वाले लोगों के लिए भी अमृत भारत एक्सप्रेस पटरी पर उतारी जाएगी।

अमृतसर से चलाई जाएगी अमृत भारत ट्रेन

सूत्रों का कहना है कि अमृतसर से वाया लुधियाना, अंबाला होते जगाधरी और पानीपत रूट से इसे चलाया जाएगा। खास है कि टिकट पर भी अमृत भारत लिखा होगा, जबकि दूसरी ट्रेन का टिकट लेकर इस ट्रेन में चढ़ने पर जुर्माना भी वसूला जाएगा।

यह भी पढ़ें-  नए साल पर वैष्णो देवी जाने का है प्लान? दिल्ली-कटड़ा के बीच दौड़ेगी एक और वंदे भारत; पढ़ें किराया-रूट टाइमिंग से लेकर सबकुछ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर