Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: तोशाम में बुजुर्ग की अंगुली काटी... अनिल विज ने लिया कड़ा संज्ञान, SP भिवानी को दिए त्वरित जांच के आदेश

राजस्थान में तैनात सीआईएसएफ जवान के पिता की तोशाम में अंगुली काटने के मामले में हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कड़ा संज्ञान लेते हुए एसपी भिवानी को इस मामले में कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। बता दें कि बुधवार को विज ने अपने आवास पर राज्य के से आए लोगों की समस्याओं को सना और इसका समाधान भी किया।

By Deepak Behal Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 27 Dec 2023 08:31 PM (IST)
Hero Image
प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज अपने आवास पर जनता की शिकायतें सुनते हुए

जागरण संवाददाता, अम्बाला। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने राजस्थान में तैनात सीआईएसएफ जवान के पिता की तोशाम (CISF Soldier Father Finger Chopped Off) में अंगुली काटने के मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुए एसपी भिवानी को इस मामले में कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जांच तोशाम से बाहर किसी अधिकारी से कराने के निर्देश देते हुए पीड़ित परिवार पर हमला करने वालों पर त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए। बुधवार को विज अपने आवास पर प्रदेश के कोने-कोने से आए लोगों की समस्याओं को सुन रहे थे।

जवान ने ये बताया

सीआईएसएफ जवान ने बताया कि जमीनी कब्जे के मामले में गत दिनों उनके पिता पर कुछ लोगों ने हमला बोल दिया था और उनकी एक अंगुली इस दौरान काट दी गई थी। इस मामले में पुलिस ने केस तो दर्ज किया, लेकिन ठोस कार्रवाई नहीं होने पर आरोपी अब उसके पिता व परिवार सदस्यों को धमकियां दे रहे हैं।

इसी तरह नूंह जिले के गांव अकलीमपुर के वर्तमान सरपंच ने पूर्व सरपंच पर मनरेगा के तहत विकास कार्यों में धांधली के आरोप लगाए। आरोप था कि इस मामले में सीएम उड़नदस्ते ने पूर्व सरपंच पर पहले ही धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया है, मगर पुलिस पूर्व सरपंच पर मेहरबानी बरत रही है और इस कारण आरोपी की अदालत से जमानत हो चुकी है।

गृह मंत्री ने दिए जांच के निर्देश

गृह मंत्री ने इस मामले में एसआईटी गठित कर मामले की जांच के निर्देश दिए। वहीं, इसी मामले में गांव अकलीमपुर के ही व्यक्ति ने अलग शिकायत देकर आरोप लगाया कि उसने पूर्व सरपंच द्वारा विकास कार्यों में की गई धांधली का आरोप लगाया था जिसके बाद उस पर कुछ लोगों ने हमला किया। गृह मंत्री ने एसपी नूंह को मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए।

महिला की मौत के बाद डिपो होल्डर लेता रहा राशन लेने का आरोप

विज को करनाल से आए फरियादी ने शिकायत देते हुए बताया कि सवा साल पहले उसकी पत्नी की मौत हुई थी और तब उसने पत्नी की मृत्यु के दस्तावेज जमा कराकर कार्ड से नाम काटने को कहा था।

इसके उपरांत जब सवा साल बाद उसने नया कार्ड बनवाया तो सीएससी सेंटर से उसे पता चला कि डिपो होल्डर सवा साल तक उसकी पत्नी के नाम से राशन लेता रहा। मंत्री ने मामले में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए।

ये भी पढे़ं- 'देश का सम्मान हैं ईनाम, वापस लौटाने का खेल बंद हो', विनेश फोगाट के पुरस्कार वापस लौटाने पर बोले अनिल विज

कबूतरबाजी में 30 लाख ठगे, जांच एसआईटी को

विज को करनाल से आई महिला ने कबूतरबाजी मामले में कार्रवाई नहीं होने की शिकायत दी। आरोप था कि एजेंट ने अमेरिका भेजने के नाम पर उसके बेटे से 30 लाख रुपए की ठगी की, पहले युवक को सर्बिया भेजा गया और उसके बाद स्पेन भेज दिया।

इसके बाद और 30 लाख रुपए की मांग की गई। गृह मंत्री अनिल विज ने कबूतरबाजी मामलों के लिए गठित एसआईटी को कार्रवाई के निर्देश दिए।

अन्य मामलों में जांच के आदेश

रेवाड़ी से आई महिला फरियादी ने दो गुटों में झगड़ा होने के मामले में कार्रवाई नहीं होने की शिकायत दी। इसी प्रकार, यमुनानगर से आई महिला ने उसके पति से जबरन साइन कराकर प्रापर्टी हड़पने के आरोप लगाए, नूंह निवासी फरियादी ने मारपीट मामले में कार्रवाई नहीं होने। 

ऐसे ही अंबाला सिटी निवासी महिला ने उनकी प्रॉपर्टी पर कुछ अन्य लोगों द्वारा जबरन कब्जे का प्रयास करने, झज्जर निवासी बुजुर्ग दंपत्ति ने बेटे द्वारा मारपीट करने और धमकी देने, जींद निवासी परिवार ने घर में जबरन घुसकर तोड़फोड़ व चोरी करने, कुरुक्षेत्र निवासी महिला ने बिल्डिंग के कार्य में पैसे नहीं देने के आरोप लगाए जिस पर मंत्री विज ने संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए।

ये लोग रहे मौजूद

इसी तरह, जनसुनवाई के दौरान अन्य मामले भी आए जिनपर गृह मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए। इस मौके पर डीएसपी राम कुमार, डीएसपी आशीष चौधरी सहित भाजपा मंडल अध्यक्ष राजीव गुप्ता डिंपल, विजेंद्र चौहान, किरण पाल चौहान आदि मौजूद रहे।

ये भी पढे़ं- 'मैं नहीं करुंगी ये काम', सिर्फ इतनी सी बात और फिर... पिता ने बेटी को गोलियों से भून डाला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर